Move to Jagran APP

Election 2024: दिलचस्प हुआ बदायूं का चुनाव, सपा-भाजपा के बाद अब मायावती ने इस पूर्व विधायक को बनाया प्रत्याशी!

Lok Sabha Election Badaun Seat बसपा ने खेला मुस्लिम कार्ड मुस्लिम खां होंगे चेहरा। अब बसपा ने मुस्लिम कार्ड खेल दिया है। पूर्व विधायक मुस्लिम खां पार्टी का चेहरा होंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने स्वीकृति दे दी है। 15 अप्रैल को पार्टी की ओर से टिकट की अधिकृत घोषणा करने की तैयारी है। भाजपा ने यहां से संघमित्र मौर्य का टिकट काटा था।

By Kamlesh Kumar Sharma Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 13 Apr 2024 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 06:33 PM (IST)
Badaun News: बसपा ने खेला मुस्लिम कार्ड, मुस्लिम खां होंगे चेहरा

जागरण संवाददाता, बदायूं। संसदीय सीट बदायूं पर नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। उम्मीदवारों के नामांकन कराने के लिए अब महज चार दिन का समय बचा है। भाजपा और सपा ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है, लेकिन प्रत्याशी चयन में बसपा पिछड़ गई है।

loksabha election banner

बहुजन समाज पार्टी बदायूं सीट पर अभी तक जीत तो दर्ज नहीं कर सकी है, लेकिन लड़ाई में बनी रहती आई है। इस बार चुनावी हलचल शुरू होने के साथ ही पार्टी के जिम्मेदार कोई मुस्लिम चेहरा चुनाव मैदान में उतारने की बात कहते रहे हैं। कई चर्चित मुस्लिम नेताओं से बात होने के बाद भी टिकट फाइनल नहीं हो पा रहा था।

सपा से असंतुष्ट चल रहे मुस्लिम नेताओं से भी बसपा के नेताओं ने संपर्क साधा था, बात राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती तक भी पहुंची थी, लेकिन बात नहीं बन पाई थी। अब पूर्व विधायक मुस्लिम खां का नाम तय हो गया है। मंडलीय और जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ लखनऊ जाकर राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती से भी मुलाकात कर आए हैं, उन्होंने भी ग्रीन सिग्नल दे दिया है।

2002 से बसपा से जुड़े हैं

मुस्लिम खां वर्ष 2002 से बसपा से जुड़े हुए हैं। बसपा के टिकट पर 2007 में उसहैत विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। 2009 में परिसीमन के बाद उसहैत सीट खत्म करके शेखूपुर नई विधानसभा सीट सृजित की गई। 2012 के चुनाव में उन्हें शेखूपुर से टिकट नहीं मिला था तो निर्दलीय चुनाव लड़े थे। हालांकि बाद में फिर बसपा में आ गए थे और 2022 का चुनाव भी बसपा के टिकट पर लड़ा था।

ये भी पढ़ेंः Elections 2024: 77 की उम्र में 98वां चुनाव, एक ऐसा शख्स जो हारने के लिए लड़ता है इलेक्शन, पढ़िए 100वां रिकॉर्ड बनाने के पीछे की कहानी

मुस्लिम खां नगर परिषद ककराला के चार बार चेयरमैन भी रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा का गठबंधन था, बदायूं सीट सपा के खाते में गई थी। इस बार बसपा अकेले दम पर चुनाव मैदान में है। बसपा के मंडल प्रभारी हेमेंद्र गौतम, रवि मौर्य, जिलाध्यक्ष आरपी त्यागी एडवोकेट, महासचिव मनोज कश्यप, राजेश सागर, नीरज दिवाकर, गुरुदयाल भारती, संजय सागर, उमलेश भारती, जनक सिंह, रामचंद्र, गरिश चंद्र ने मुस्लिम खां का माला पहनाकर स्वागत किया।

ये भी पढ़ेंः Loksabha Election: सांसद ने नहीं की राम-राम, मैदान में ताल ठोंक रहे कल्लन कुमार, चुनाव लड़ने की ऐसी वजह बताई कि दंग रह गए सभी

18 को नामांकन करेंगे

15 अप्रैल को अधिकृत रूप से घोषणा की जाएगी और 18 अप्रैल को नामांकन कराएंगे। बता दें कि भाजपा से दुर्विजय सिंह शाक्य, सपा के आदित्य यादव हैं। अब बसपा के मुस्लिम उम्मीदवार उतारने से संघर्ष त्रिकोणीय होने के आसार बनने लगे हैं। बसपा के मुस्लिम कार्ड खेलने से लड़ाई रोचक होती दिखने लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.