Move to Jagran APP

Wheat Purchasing In UP: यूपी में गेहूं किसानों के लिए खुशखबरी, छुट्टियों में भी खुलेंगे क्रय केंद्र, अन्नदाताओं की फसल की होगी खरीद

Wheat Purchasing In UP अक्सर छुट्टियों के दिन भी किसान अपनी उपज बेचने के लिए क्रय केंद्रों पर पहुंच जाते हैं। केंद्र बंद होने से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब साप्ताहिक छुट्टी रविवार को छोड़कर अन्य अवकश पर केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए संभागीय खाद्य नियंत्रक ने मंडल के तीनों जिले के केंद्र प्रभारियों को निर्देश जारी किया है।

By sarvesh mishra Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 21 Apr 2024 11:27 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 11:27 AM (IST)
गेहूं की खरीद व किसानों की सुविधाओं को देखते हुए निर्णय

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। अब अवकाश के दिन भी अन्नदाताओं के गेहूं की खरीद क्रय केंद्रों पर होगी। रविवार को छोड़ अन्य अवकाश के तिथि पर क्रय केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए सख्त निर्देश जारी किया गया है।

loksabha election banner

गेहूं की खरीद की रफ्तार बढ़ाना है। वहीं, किसानों की सुविधाओं को भी ख्याल रखते हुए निर्णय लिया गया है। इससे किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी।

कुल नौ लाख, 57 हजार टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित

जिले में 81 गेहूं क्रय केंद्रों पर कुल नौ लाख, 57 हजार टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित है। गेहूं बेचने के लिए 7019 किसानों ने अभी तक पंजीयन कराया हैं। इसमें 965 किसानों ने अपनी उपज की बिक्री की हैं। अभी तक 4792 टन की खरीद हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: आम चुनाव तैयार कर रहा एक और 'चुनाव' की नींव, इस खास खबर में समझिए यूपी की 80 लोकसभा सीटों का 'रण'

संभागीय खाद्य नियंत्रक राम मूर्ति ने बताया कि किसानों के लिए उचित रहेगा कि वह पहले जनपद में अपनी सुविधानुसार किसी भी गेहूं खरीद केंद्र पर अपने गेहूं बेचे और यदि उनकी सहूलियत के अनुसार मंडल के अन्य जनपद का कोई नजदीकी गेहूं खरीद केंद्र उनके नजदीक है तो सुविधानुसार वह वहां भी अपने गेहूं बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को हाईकोर्ट से राहत नहीं, गैर जमानती वारंट को निरस्त करने की मांग खारिज, ये है मामाला

केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए है कि किसी भी दशा में बिचौलियों का प्रवेश गेहूं खरीद केंद्रों पर नहीं होना चाहिए। आरएम ने गर्मी को देखते केंद्रों पर पानी आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.