Move to Jagran APP

इलाहाबाद में बसपा नेता की हत्या के मामले में डॉ. मुकुल के खिलाफ केस दर्ज

बसपा नेता राजेश यादव भदोही के ज्ञानपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कर्नलगंज कोतवाली की पुलिस अब मामले की पड़ताल में लगी है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Oct 2017 10:14 AM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2017 10:14 PM (IST)
इलाहाबाद में बसपा नेता की हत्या के मामले में डॉ. मुकुल के खिलाफ केस दर्ज
इलाहाबाद में बसपा नेता की हत्या के मामले में डॉ. मुकुल के खिलाफ केस दर्ज

इलाहाबाद (जेएनएन)। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ताराचंद हॉस्टल के सामने सोमवार आधी रात बसपा नेता राजेश यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गई। राजेश अपने दोस्त राज नर्सिंग होम के मालिक डॉ. मुकुल सिंह के साथ फॉरच्युनर से हॉस्टल में किसी से मिलने गए थे। वहां गेट के पास उनके सीने में गोली मारी गई। कार पर फायरिंग कर पथराव किया गया। हत्या के बाद से डॉ.मुकुल फरार हैं। हत्या से आक्रोशित राजेश के समर्थकों ने सुबह से दोपहर तक जमकर बवाल मचाया। उपद्रवी युवकों ने पुलिस पर पथराव कर एक दर्जन गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ और आगजनी की। डॉ. मुकुल के खिलाफ हत्या का केस दर्ज हुआ है।

loksabha election banner

मूल रूप से भदोही के दुगना के रहने वाले राजाराम यादव के बेटे राजेश यादव (40) कंपनीबाग के पीछे पन्ना लाल रोड पर हरितकुंज अपार्टमेंट में परिवार संग रहते थे। इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में राजेश ने ज्ञानपुर भदोही से बसपा के टिकट पर विधायक विजय मिश्र के खिलाफ चुनाव लड़ा था। राजेश की पत्नी मोनिका के मुताबिक, रात करीब दस बजे राजेश के पास मुकुल का फोन आया। राजेश बताकर गए कि किसी पूर्व विधायक से मिलना है। इसके बाद रात में दो बार बात हुई तो मुकुल साथ थे। सुबह पांच बजे राज नर्सिंग होम के एक कर्मचारी ने आकर बताया कि राजेश को गोली लगी है।  

यह भी पढ़ें: कुशीनगर में विसर्जन के लिए जा रही प्रतिमा में लगी आग, एक झुलसा

परिवार वाले पहुंचे तो राजेश की लाश मिली। तब तक डॉ. मुकुल फरार हो चुके थे। हत्या से आक्रोशित परिवारीजन और समर्थकों ने इंडियन प्रेस चौराहे पर जाम लगाकर हंगामा शुरू कर दिया। गुस्साई भीड़ ने वाहनों पर पथराव कर जीरो रोड डिपो की रोडवेज बस फूंक दी। पुलिस ने खदेड़ा तो पथराव शुरू हो गया। कुछ छात्र सीएमपी कालेज चौराहे पर जमा हो गए। वहां रोडवेज की एक बस पर पथराव कर तोडफ़ोड़ की गई। बस में आग लगा दी गई।  

यह भी पढ़ें: अमरोहा में स्कूली बच्चों से भरी वैन ने बाइक सवार को मारी टक्कर, मौत

उपद्रव की खबर पाकर आइजी रमित शर्मा, एसएसपी आनंद कुलकर्णी समेत कई थानों की फोर्स उपद्रवियों को खदेडऩे लगी। पथराव में कई पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए। बस सवार कुछ यात्रियों को भी चोट आई। राजेश की पत्नी ने डॉ.मुकुल के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कराया है। हालांकि मुकुल के परिवार वालों ने जो कहानी बयां कि है उसके मुताबिक, हॉस्टल के गेट पर छात्रों से कहासुनी के बाद हमला किया गया। एक छात्र ने राजेश को गोली मार दी।

पुलिस लापरवाही उजागर

भदोही जिले के रहने वाले राजेश यादव अपनी पत्नी मोनिका यादव और चार बच्चों के साथ इलाहाबाद में रहते थे। राजेश यादव पेश से इंजीनियर थे। इससे पहले वो दुबई, मॉरिशस में नौकरी कर चुके थे।पुलिस की लापरवाही के चलते सैंकड़ों की तादद में मौजूद बसपा कार्यकर्ताओं ने यूपी रोडवेज की बस में तोड़फोड़ करते हुए बस को आग के हवाले कर दिया। आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर भी पथराव किया। पथराव में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। घायलों में पुलिसकर्मी और मीडियाकर्मी भी शामिल हैं।

देखें तस्वीरें : इलाहाबाद में बसपा नेता की हत्या के बाद बवाल

पुलिस की लापरवाही का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हत्या के 8 घंटे बाद भी जिले के कप्तान मौके पर झांकने तक नहीं पहुंचे। बवाल के दौरान पहले अकेले चौकी इंचार्ज ने मोर्चा संभाला लेकिन उपद्रवियों ने उन्हें पत्थर मारकर घायल कर दिया। इसके बाद एएसपी सिटी और क्षेत्राधिकारी मौके पर पुलिस फ़ोर्स के साथ पहुंचे। फ़िलहाल क्षेत्र में तनाव बना हुआ है। बसपा नेता की हत्या के विरोध में हुए बवाल में महिलाएं भी शामिल थीं।

मीडियाकर्मियों पर हमला

इलाहाबाद में बसपा नेता राजेश यादव की हत्या के बाद कवरेज कर रहे मीडियाकर्मियों पर हमला कर दिया । आज तक के पंकज श्रीवास्तव, इंडिया टीवी के इमरान, लाइक इंडिया वाईस के अमित श्रीवास्तव, इटीवी के मनीष पालीवाल, ओके इंडिया के पॉवन मिश्रा के साथ जमकर मारपीट। सभी का मोबाइल तोड़ा और कुछ लोगो का मोबाइल और अन्य सामान लूट ले गए। आईजी रमित शर्मा  ने कार्यवाही का आश्वासन दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.