Move to Jagran APP

Aligarh News: धमकियों को नजर अंदाज कर Ruby Asif ने जिमाए कन्‍या-लांगुरा, ऐसे किया कन्‍या पूजन, देखते रह गए सब

Sharadiya Navratri 2022 नवरात्रि में मां दुर्गा की प्रतिमा घर में स्थापित कर नियमित पूजन कर रहीं रूबी आसिफ खान Ruby Asif ने मंगलवार को कन्या-लांगुरा जिमाकर व्रत खाेला। स्वजन ने भी इसमें पूरा सहयोग किया। अहम बात यह है कि रूबी आसिफ ने धमकियों की भी परवाह नहीं की।

By Jagran NewsEdited By: Sandeep kumar SaxenaPublished: Tue, 04 Oct 2022 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 11:58 PM (IST)
Aligarh News: धमकियों को नजर अंदाज कर Ruby Asif ने जिमाए कन्‍या-लांगुरा, ऐसे किया कन्‍या पूजन, देखते रह गए सब
नियमित पूजन कर रहीं रूबी आसिफ खान ने मंगलवार को कन्या-लांगुरा जिमाकर व्रत खाेला।

अलीगढ़, जेेेेेेएनएन। Durga Navami नवरात्रि में मां दुर्गा की प्रतिमा घर में स्थापित कर नियमित पूजन कर रहीं रूबी आसिफ खान Ruby Asif ने मंगलवार को कन्या-लांगुरा जिमाकर व्रत खाेला। स्वजन ने भी इसमें पूरा सहयोग किया। अहम बात यह है कि रूबी आसिफ ने धमकियों की भी परवाह नहीं की।

loksabha election banner

Ruby Asif को दी थी जिंदा जलाने की धमकी

मामूद नगर निवासी भाजपा जयगंज मंडल महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष रूबी आसिफ Ruby Asif घर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर नवरात्रि के पहले दिन से पूजन कर रही हैं। इसको लेकर विरोध भी काफी हुआ। पिछले दिनों में उनके घर व मोहल्ले में पोस्टर चस्पा कर परिवार सहित उन्हें जिंदा जलाने की अपील की गई थी। पूजन करते हुए रूबी का फोटाे भी पोस्टर में था। देररात ये पोस्टर लगाए गए। अगले दिन भाजपा नेत्री ने अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया।

यह भी पढ़ें: भाजपा नेत्री रूबी आसिफ खान ने फतवा किया खारिज, धमकियों की नहीं की परवाह, गणेश प्रतिमा की विसर्जित

पहले भी मिलीं थीं Ruby Asif को धमकियां

इससे पहले भी  BJP leader Ruby Asif को धमकियां मिल चुकी हैं। लेकिन, पूजन करना बंद नहीं किया। रूबी बताती हैं कि वह ईश्वर व अल्लाह दाेनों को मानती हैं। दाेनों धर्मों के हर त्योहार मनाती हैं। संगठन ने उन्हें गोरक्षा मंच में प्रदेश महासचिव व RSS के मुस्लिम राष्ट्रीय मंच में जिला संयोजक की जिम्मेदारी दी है। कन्या-लांगुरा का पूजन कर उन्हें भोजन कराकर बहुत सुकुन मिला।

यह भी पढ़ें- Aligarh News: मुरी एक्‍सप्रेस के हादसेे से हरियाणा, पंजाब व वैष्‍णो देवी से आने वाले यात्री रहे परेशान

घर-घर पूजे गए कन्या-लांगुर, उपहार देकर किए विदा

अलीगढ़ । Sharadiya Navratri शारदीय नवरात्र के आखिरी दिन मंगलवार को दुर्गा नवमी पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। घरों में कन्या व लांगुर आमंत्रित कर उनका पूजन किया गया और भोजन-मिष्ठान आदि से का भोग अर्पण किया गया। घरों व कालोनियों में महिलाओं के बीच कन्या-लांगुर आमंत्रित करने की होड़ मची रही। कन्या व लांगुर पूजन के बाद उनको उपहार व दक्षिणा भेंटकर विदा किया गया। साथ ही मां दुर्गा के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री का विधि-विधान से पूजन कर हवन भी किया गया। व्रती उपासकों ने नौवें दिन हवन कर व्रत का पारण किया।

देवी मंदिरों में मनाया महानवमीं पर्व

दुर्गा नवमी  Durga Navami पर घरों के अलावा देवी मंदिरों में भी महानवमी पर्व मनाया गया। सुबह से ही मां दुर्गा की पूजा करने भक्तों की भीड़ मंदिरों में आने लगी। कन्याओं को खीर, पूड़ी, दही, जलेबी, हलवा आदि दिया गया। मंदिरों में पंगत में बैठाकर कन्याओं का पूजन किया गया। कुछ भक्तों ने कन्याओं को समोसे व पूड़ी-सब्जी भी खिलाईं। भोजन के बाद श्रद्धालुओं से उपहार के साथ दक्षिणा मिलने के बाद देवी स्वरूप कन्याओं के चेहरे खुशी से खिले रहे। भक्तों ने जगह-जगह भंडारे का आयोजन भी कराया। एडीए कालोनी, पुष्पांजलि कालोनी, दुर्गाबाड़ी, विद्यानगर, विक्रम कालोनी, सुरेंद्रनगर, जानकीपुरम, महेंद्र नगर आदि क्षेत्रों में कन्या-लांगुर पूजने का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा।

ई-रिक्शा में घूमे कन्या-लांगुर

दुर्गा नवमी  Durga Navami को रामपुर शाहपुर क्षेत्र में ई-रिक्शा पर कन्या-लांगुर घर-घर जाकर भोग लगाने पहुंचे। बच्चों ने खुद ही ई-रिक्शा को चलाया। जिन क्षेत्रों से उनका ई-रिक्शा गुजर रहा था लोग आश्चर्य भरी निगाहों से उनको देखकर वार्ता करते रहे। कुछ भक्तों ने उनको दक्षिणा व फल देकर उनका पूजन भी किया। रामपुर शाहपुर मोड़ पर जब घर वाले उनको ढूंढ़ने पहुंचे तो माता-पिता को पता चला कि ये सभी कन्या-लांगुर पूजन में गए हैं।

शिवधाम में शतचंडी यज्ञ का आयोजन

स्वर्ण जयंती नगर स्थित शिवधाम में 11 आचार्यों ने दुर्गासप्तशती का पाठ पूर्ण कराया। शिवधाम संचालक रागिनी शर्मा व संजय शर्मा ने सवा करोड़ नर्मदेश्वर शिव लिंग स्थापित का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने शतचंडी महायज्ञ का आयोजन भी कराया।

माता के नौवें स्वरूप की पूजा का मंदिरों में भीड़

शारदीय नवरात्र Sharadiya Navratri के नौवीं दिन माता दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना को मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों ने देवी को चुनरी, फल, मिष्ठान अर्पित किए। हवन के साथ कन्या पूजन भी किया गया। नौवें दिन मंदिरों में भीड़ को देखते हुए प्रमुख मंदिरों में पुलिस सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहे। कुछ भक्तों ने नवमी को व्रत का पारण किया तो कुद दशहरा के दिन माता की मूर्ति को विसर्जित करने के बाद व्रत का पारण करेंगे। नवरात्र  Sharadiya Navratri के आखिरी दिन मंदिरों में माता की चौकी व भजन संध्या भी की गई। भक्तों ने देवी गीतों से माहौल को भक्तिपूर्ण कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.