Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: तीसरे चरण में नहीं हुई 'वोटों की बारिश', आगरा की दाेनों लोकसभा सीटों पर बस इतना हुआ मतदान

Lok Sabha Election Agra News In Hindi आगरा में 54 और फतेहपुर सीकरी में 57 प्रतिशत मतदान हुआ। 117 कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट में आई दिक्कत। शमसाबाद के चार गांवों में सुबह साढ़े 11 बजे के बाद शुरू हुआ मतदान। दोनों लोकसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। बाह ब्लाक के सुनसार गांव में सड़क न बनने से नाराज लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।

By amit dixit Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 08 May 2024 07:38 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 07:38 AM (IST)
Lok Sabha Election: आगरा में 54 और फतेहपुर सीकरी में 57 प्रतिशत मतदान

जागरण संवाददाता, आगरा। 18वीं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान की बरसात नहीं हुई। आगरा लोकसभा क्षेत्र में 54 प्रतिशत और फतेहपुर सीकरी में 57 प्रतिशत शांतिपूर्ण मतदान हुआ। दोनों लोकसभा क्षेत्र में वर्ष 2019 के मुकाबले तीन से पांच प्रतिशत कम मतदान हुआ है।

loksabha election banner

माकपोल में 117 कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट में दिक्कत आई। समय पर इन्हें बदल दिया गया। बाह ब्लाक के सुनसार गांव में सड़क का निर्माण न होने से नाराज ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। वहीं शमसाबाद ब्लाक के चार गांवों में ग्रामीणों के विरोध के चलते मतदान सुबह साढ़े 11 बजे के बाद शुरू हो सका।

गर्मी का दिखा असर

आगरा और फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र में गर्मी का असर भी रहा। सुबह से जिस तरीके से मतदान को लेकर लोगों में उत्साह था। दोपहर और शाम को यह धीमा हो गया। दोनों लोकसभा क्षेत्र के 4060 बूथों में सुबह साढ़े पांच बजे से माकपोल चालू हुआ।

Read Also: Agra: 40 साल से मुंबई से भागे दुष्कर्म के आरोपी को खाेज रही थी पुलिस, वो 70 की उम्र में आगरा से हुआ गिरफ्तार

Read Also: Akash Anand: मायावती ने आकाश आनंद से क्यों वापस लिया राजनीतिक उत्तराधिकार, क्या शब्दों के चयन पर नाराज थीं बसपा सुप्रीमो?

पीठासीन अधिकारी कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट को ठीक से नहीं जोड़ सके। जिन बूथों में यह कार्य जल्द पूरा कर लिया गया। उनमें इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दिक्कत आ गई। कंट्रोल रूम में 117 बैलेट और कंट्रोल यूनिट में परेशानी की शिकायतें पहुंचीं।

आगरा में कम हुआ मतदान 

आगरा लोकसभा क्षेत्र में 54 प्रतिशत मतदान हुआ। वर्ष 2019 में 59.18 प्रतिशत मतदान हुआ था। अगर इस लोकसभा की बात की जाए तो जलेसर विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर बाकी चार विधानसभा क्षेत्रों में 61 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है।

इसी तरह से फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र में 57 प्रतिशत मतदान हुआ। वर्ष 2019 में 60.26 प्रतिशत मतदान हआ था। फतेहपुर सीकरी विधानसभा क्षेत्र में 61.88 प्रतिशत मतदान हुआ। बाकी में इससे कम मतदान प्रतिशत रहा। 

शमसाबाद ब्लाक के कोठी, चार बीघा, मदनपुरा, लहर का पुरा गांव में ग्रामीणों ने विरोध किया लेकिन अधिकारियों के समझाने पर मान गए। सुबह 11.30 बजे से मतदान शुरू हुआ। दोनों लोकसभा क्षेत्र में तीन दर्जन से अधिक बूथ ऐसे रहे। जहां पर शाम छह बजे के बाद मतदान हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.