Move to Jagran APP

Weather Update: आगरा में सूरज ने फिर दिखाए तेवर, 29 तक लू का अलर्ट जारी, ताजमहल में गर्मी से पर्यटकों की तबीयत खराब

Agra Weather News In Hindi सूरज ने शनिवार को एक बार फिर तेवर दिखाए तो जिला प्रदेश में सबसे गरम रहा। यहां दोपहर में लू के थपेड़े चुभते हुए नजर आ। धूप ने त्वचा को झुलसा दिया। मौसम विभाग ने 29 मई तक लू के प्रकोप के आसार जताए हैं। रविवार व सोमवार को दिन के साथ रात भी गरम रहेगी।

By Nirlosh Kumar Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 26 May 2024 07:09 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 07:13 AM (IST)
आगरा में सूरज ने फिर दिखाए तेवर, 29 तक लू का अलर्ट जारी, यूपी में रहे सबसे गरम रहा शहर

जागरण संवाददाता, आगरा। आगरा में 19 मई को सीजन का सबसे अधिक 47.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। इसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज किए जाने से शहरवासियों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली थी। शनिवार को सुबह से सूरज ने आंखें दिखाईं। सुबह नौ बजे से ही धूप चुभना शुरू हो गई थी। 11 बजे के बाद तो धूप में निकलना मुश्किल हो गया। धूप में निकलने पर लू के थपेड़ों और धूप में त्वचा झुलस उठी।

रविवार की सुबह तेज धूप के साथ

रविवार की सुबह तेज धूप निकलने से उमस के साथ दिन शुरू हुआ। सुबह सात बजे ही सूरज की किरणें शरीर पर चुभने लगीं। अब लोग सुबह से ही शरीर पूरी तरह ढकने के बाद ही घर से बाहर निकलना पसंद कर रहे हैं। दिन में तापमान अधिक होने से एसी ट्रिप कर जाते हैं। वहीं दिन के साथ ही रात का तापमान अधिक रहने से कूलर में भी उमस रहती है। अधिकतम तापमान, शनिवार की अपेक्षा चार डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य तापमान से 2.3 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

Read Also: 2024 Cannes Film Festival; कान फिल्म फेस्टिवल में छाईं मेरठ की मानसी, दो और फेस्टिवल में लेंगी हिस्सा, हिंदी फिल्मों पर भी नजर

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार व सोमवार को दिन के साथ ही रात भी गरम रहेगी। लू का प्रकोप रहेगा। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

प्रदेश के गरम शहर 

1, आगरा, 45.2

2, उरई, 45.0

3, झांसी, 44.5

4, कानपुर, 44.4

बढ़ रहे उल्टी-दस्त के मरीज

गर्मी अधिक पड़ने से उल्टी-दस्त के मरीज बढ़ रहे हैं। एसएन मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल केंद्र और प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उल्टी-दस्त के पीड़ित मरीज अधिक पहुंच रहे हैं। निजी अस्पतालों में भी उल्टी-दस्त, पेट दर्द के मरीज पहुंच रहे हैं।

Read Also: Azam Khan Case: सपा सरकार जाने के बाद शुरू हुए थे 'बुरे दिन', आजम खां के खिलाफ अब तक सात मुकदमों में फैसला, इनमें मिली सजा

आधा दर्जन से अधिक पर्यटकों की तबीयत बिगड़ गई

ताजमहल में गर्मी की वजह से रविवार को आधा दर्जन से अधिक पर्यटकों की तबीयत बिगड़ गई। कर्नाटक के हुबली से आई विरुपाक्ष वी. विक्कुंड की पत्नी पी. विक्कुंड की तबीयत स्मारक के अंदर बिगड़ गई। क्विक रिस्पोंस टीम ने उन्हें पूर्वी गेट स्थित डिस्पेंसरी पहुंचाया। बर्मिंघम से आईं परवीन कुमार, ओडिशा के भद्रक से आए संग्राम केशरी, गुजरात के राजकोट से आए सोजित्र अरविंद समेत दो अन्य पर्यटकों की तबीयत बिगड़ने पर डिस्पेंसरी में प्राथमिक चिकित्सा की गई।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.