Move to Jagran APP

Agra में होगी जी-20 की मीटिंग, मेहमान देखेंगे जफर खां का मकबरा, टूटी है चहारदीवारी, शाहजहां का था वित्त मंत्री

Agra News जी-20 के लिए आगरा में कल्चरल मीटिंग होगी। इसके लिए कई जगहों को संवारा जाएगा। आगरा में किला के सामने की सड़क पर टाइल्स लगेंगे। प्रमुख स्मारकों पर प्रतिनिधि आएंगे और उन्हें देखने जा सकते हैं।

By Nirlosh KumarEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Sat, 10 Dec 2022 02:16 PM (IST)Updated: Sat, 10 Dec 2022 02:16 PM (IST)
Agra में होगी जी-20 की मीटिंग, मेहमान देखेंगे जफर खां का मकबरा, टूटी है चहारदीवारी, शाहजहां का था वित्त मंत्री
Agra News: भारत में इस बार जी-20 की बैठकें होनी हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। जी-20 देशों के मेहमान आगरा आएंगे तो वह वाटर वर्क्स स्थित जफर खां का मकबरा भी देखने जाएंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने स्मारक के संरक्षण का काम कराया है। स्मारक की जमीन को सुरक्षित रखने के लिए वह चहारदीवारी करा रहा था, जिसे नगर निगम ने अतिक्रमण बताकर ध्वस्त कर दिया था। अब एएसआइ ने जिलाधिकारी को जमीन की पैमाइश कराने के लिए पत्र भेजा है।

loksabha election banner

ठीक नहीं है जफर खां के मकबरे की हालत

वाटर वर्क्स पर अग्रवन के ठीक सामने जफर खां का मकबरा स्थित है। इसकी दशा ठीक नहीं है। एएसआइ ने मकबरे की दशा सुधारने को यहां संरक्षण का काम कराया। स्मारक के बाहर जमीन पर चहारदीवारी बनाने का काम किया गया। पिछले माह नगर निगम के प्रवर्तन दल ने चहारदीवारी को अतिक्रमण बताते हुए ध्वस्त कर दिया था। एएसआइ ने नगर निगम के खिलाफ तहरीर देने के साथ ही जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल से शिकायत की थी। अब जी-20 देशों की विजिट को देखते हुए एएसआइ द्वारा जिलाधिकारी को जमीन की पैमाइश कराने को पत्र भेजा गया है, जिससे कि वहां फेंसिंग या चहारदीवारी का काम कराया जा सके।

डीएम को भेजा है लेटर

अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि जफर खां के मकबरे के बाहर की स्थिति को सुधारा जाना आवश्यक है। जिलाधिकारी को जमीन की पैमाइश कराने को पत्र भेजा गया है।

ये भी पढ़ें...

Mathura News: चीन से नोट छापने वाला पेपर मंगाकर देश में सप्लाई करते थे नकली करेंसी, गैंग के तीन सदस्य पकड़े

ये भी पढ़ें...

Etah News: इंस्टाग्राम पर पहचान, फेसबुक पर दोस्ती, व्हाट्सएप पर शादी की बात और फिर लाखों की ठगी

शाहजहां का वित्त मंत्री था जफर खां

शाहजहां के दरबार में जफर खां वित्त मंत्री रहा था। वह मुमताज महल की बहन फरजाना बेगम का पति था। आस्ट्रियाई इतिहासकार ईबा कोच ने अपनी पुस्तक द कंप्लीट ताजमहल एंड दि रिवरफ्रंट गार्डन्स आफ आगरा' में इसका जिक्र किया है। मुमताज की मौत के बाद शाहजहां ने जफर खां को पंजाब का सूबेदार बनाया था। उसे वर्ष 1649 में पंजाब, 1650 में दिल्ली अौर 1651 में बिहार का सूबेदार बनाया गया था। सामूगढ़ के युद्ध में वर्ष 1658 में जीत दर्ज करने के बाद औरंगजेब ने उसे मालवा का सूबेदार बनाया था। वर्ष 1670 में उसकी मौत हो गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.