Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है। वास्तु शास्त्र में हर सामान, चीज की अपनी एक जगह तय होती है। ऐसे में इनका घर में यहां-वहां होना, हमारी जिंदगी पर प्रभाव डालता है। अगर आप भी Shastra Vastu को मानते हैं तो यहां नीचे होम प्रोडक्ट और सबकी सही दिशा के बारे में बताया गया है।

इन Vastu Shastr For Home को अपनाकर अपनी जिंदगी में आने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आपके घर के हर कोने में सकारात्मकता और खुशी सुनिश्चित करने के लिए वास्तु फर्नीचर, रंग, आकार और दिशाओं का सुझाव देता है। इस तरह Vastu Shastra के अनुसार घर के कमरे, हॉल, किचन, बाथरुम और बेडरूम और इनके फर्नीचर एक खास दिशा में होने चाहिए। चलिए जानते हैं किस दिशा में कौन सा घर का सामान होना चाहिए?

Vastu Tips For Home: Top Pick For You

जिस घर में वास्तु दोष नहीं होता है, वहां खुशहाली होती है और पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके लिए आप भी ये नीचे बताए गए Vastu Shastra को अपना सकते हैं। इससे आपका हर बिगड़ा काम बन जायेगा। चलिए जानते हैं इन Vastu For Home Tips के बारे में।

प्रवेश द्वार के लिए वास्तु टिप्स

घर का प्रवेश द्वार ऊर्जा और जीवंता का भी प्रवेश द्वार होता है। यहीं से आपके घर सकारात्मकता और नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके लिए इस Shastra Vastu का सही दिशा में होना बहुत जरूरी है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य प्रवेश द्वार उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए। यह Vastu Tips For Home घर के लिए शुभ होता है।

वास्तु टिप न. 1 - घर के मेन दरवाजे को कभी भी सुना न छोड़ें। इस पर सुंदर सी एक तोरण लगा कर रखें।

CraftVatika Toran Hanging Bandarwal for Main Entrance Door

यह तोरण हाथ से बनी हुई है और यह बहुत ही सुंदर है। इससे आपके दरवाजे को अच्छा लुक मिलेगा और घर में खुशहाली का वास होगा। CraftVatika Toran Price: Rs 699.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 2 - Vastu For Home ने बताया है कि घर के दरवाजे खुलने की दिशा में घड़ी लगाना शुभ होता है। घड़ी बड़ी और अच्छे से समय बताने वाली होनी चाहिए।

Amazon Brand - Solimo 12-inch Wall Clock

घर के लिए यह Wall Clock परफेक्ट है। यह चलने पर शोर नहीं करती है। इसका कलर भी काफी अट्रैक्टिव है। Amazon Brand - Solimo Wall Clock Price: Rs 629.

यहां देखें 

मंदिर के लिए वास्तु टिप्स

घर में मंदिर सर्वशक्तिमान की पूजा करने के लिए एक पवित्र स्थान है। इस महत्वपूर्ण स्थान को Vastu Shastra For Home के सिद्धांतों के अनुसार बनाया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि घर में सुख और समृद्धि का हमेशा निवास हो।

वास्तु टिप न. 3 - Shastra Vastu के अनुसार घर में मंदिर उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए। घर की इस दिशा में भगवान शिव का स्थान माना जाता है जबकि गुरु ग्रह इस दिशा के स्वामी है।

Wooden Temple for Home

यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। इस Wooden Temple for Home पर काठमांडू आर्ट किया गया है, जो इसको और भी पवित्र और खूबसूरत बनाता है। Wooden Temple Price: Rs 1999.

यहां देखें 

लिविंग रूम के लिए वास्तु टिप्स

लिविंग रूम घर का मुख्य आकर्षक का केंद्र होता है। मेहमान घर में प्रवेश करने के बाद लिविंग रूम में ही आते हैं। इसके लिए लिविंग रूम साफ - सुथरा और व्यवस्थित होना चाहिए। लिविंग रूम पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित होना चाहिए। इसके अलावा, Vastu Shastra के तहत उस कमरे में फर्नीचर पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। इस Vastu Tips For Home करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके घर में कोई वास्तु दोष नहीं है।

वास्तु टिप न. 4 - लिविंग रूम में शीशा उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए। यह बहुत ही शुभ Vastu Shastra For Home है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

SDG Frameless Oval Wall Mount Mirror

यह बहुत ही सुंदर Wall Mount Mirror है। घर की डेकोरेशन और वास्तु टिप के अनुसार यह सूटेबल है। SDG Wall Mount Mirror Price: Rs 1399.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 5 - Vastu Shastra For Home के अनुसार लिविंग रुम के लिए फर्नीचर लकड़ी का होना शुभ होता है। ध्यान रखें कि घर का फर्नीचर पीपल, बरगद, बहेड़ा, आम, पाकड़, गूलर लकड़ी का नहीं होना चाहिए।

Driftingwood Solid Sheesham Wood Sofa Set

यह Sofa Set शीशम की लकड़ी से बना हुआ है, जो शुभ है। इसका काफी स्पेसियस डिज़ाइन है, जो लिविंग रूम को अच्छा लुक देता है। Driftingwood Sofa Set Price: Rs 28999.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 6 - Shastra Vastu के हिसाब से डायनिंग टेबल और सेंटर टेबल राउंड या चौकोर होनी चाहिए। इसके कोने निकले नहीं होने चाहिए वरना यह Vastu For Home दोष का कारण बन सकता है।

Krishna Wood Decor Dining Table

यह शीशम की लकड़ी से बना हुआ है, जो घर के लिए शुभ होता है। इस Dining Table से वास्तु के साथ लिविंग रुम को भी अच्छा लुक मिलेगा। Krishna Dining Table Price: Rs 19999.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 7 - लिविंग रूम में टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स अन्य उपकरण Vastu Shastra For Home के अनुसार लिविंग रूम की दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थापित होने चाहिए।

Sony Bravia HD Smart TV

यह Sony HD TV वास्तु के अनुसार सही है। इसकी 65 इंची साइज है और यह बहुत ही पॉपुलर Smart TV है। Sony Smart TV Price: Rs 82990.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 8 - उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान दिशा भी कहते हैं। इस दिशा में जल का स्थान होता है। इस दिशा में बोरिंग, स्वीमिंग पूल आदि होना चाहिए। Vastu Shastra के अनुसार इस दिशा में मेनगेट का होना बहुत ही अच्छा रहता है।

SwarnHouse Lotus Buddha Water Fountain for Home

यह Water Fountain for Home बहुत ही बढ़िया है। इसे आप लिविंग रूम के ईशान दिशा में रख सकते हैं। यह वास्तु और डेकोरेशन दोनों के ही हिसाब से बेस्ट है। SwarnHouse Water Fountain Price: Rs 7299.

यहां देखें 

बेडरूम के लिए Vastu Tips 

अच्छे स्वास्थ्य और समृद्ध संबंध बनाए रखने के लिए Vastu Tips For Home के अनुसार बेडरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इसका उत्तर-पूर्व दिशा में होना स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, जबकि दक्षिण-पूर्व दिशा में होने से कपल्स के बीच झगड़े बहुत होते हैं, इसलिए Vastu Shastra For Home के अनुसार इसको दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

वास्तु टिप न. 9 - वास्तु के अनुसार बेडरूम में बिस्तर को कमरे के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखा जाना चाहिए, जिसका सिर पश्चिम की ओर होना चाहिए।

GANPATI ARTS Sheesham Wood King Size Bed

यह किंग साइज Wooden Bed स्टोरेज के साथ आता है। इसे शीशम की लकड़ी से बनाया है। 

यहां देखें 

यह काफी मजबूत बेड है और इसकी क्वालिटी काफी बढ़िया है। GANPATI ARTS Wooden Bed Price: Rs 36999.

वास्तु टिप न. 10 - बिस्तर के सामने शीशा या टेलीविजन नहीं होना चाहिए। Shastra Vastu में बताया गया है कि बिस्तर का प्रतिबिंब शीशे में नहीं देखा जाना चाहिए, क्योंकि इससे घरेलू व्यवधान और झगड़े बहुत होते हैं।

BLUEWUD Darci Engineered Wood Dressing Table

यह Dressing Table लकड़ी की बनी है। साथ ही इसका डिज़ाइन काफी स्टाइलिश और सुंदर है। यह शेल्फ, बैंगल होल्डर और हुक के साथ आती है। BLUEWUD Dressing Table Price: Rs 11649.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 11 - Vastu Tips For Home के अनुसार बेडरूम में मूड लाइटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे रिश्तों में मधुरता बनी रहती है।

Desidiya 3D 7 Color Changing Moon Night Rechargeable Lamp

15 सेंटीमीटर की यह Night Lamp 7 कलर में आती है। इससे आपके बेडरूम को बहुत ही अच्छा लुक मिलता है। यह Lamp स्टैंड के साथ आता है। Desidiya Night lamp Price: Rs 948.

यहां देखें 

रसोई के लिए वास्तु टिप

रसोई घर का महत्वपूर्ण स्थान है। यहां पर दिन भर की ऊर्जा के लिए खाना पकाया जाता है। ऐसे में Vastu Shastra For Home के अनुसार रसोई घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में बनानी चाहिए। किचन बनाते समय घर के उत्तर, उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम से बचना चाहिए। वहीं रसोई में किचन गैजेट्स दक्षिण-पूर्व दिशा में होने चाहिए।

वास्तु टिप न. 12 - Vastu For Home के अनुसार अग्नि के देवता- अग्नि- घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में प्रबल होते हैं, इसलिए गैस स्टोव, सिलेंडर, टोस्टर, अन्य उपकरणों के अलावा रसोई घर के दक्षिण-पूर्व भाग में रखा जाना चाहिए।

Butterfly Smart Glass 3 Burner Gas Stove

यह 3 बर्नर वाला Butterfly Gas Stove है, जिसके टॉप पर टफ क्वालिटी का ग्लास लगा हुआ है, जो काफी मजबूत है। Butterfly Gas Stove Price: Rs 2799.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 13 - जीवन में बाधाओं को दूर करने के लिए Vastu For Home के अनुसार रेफ्रिजरेटर को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। इस Vastu Shastra For Home से घर और रसोई में शांति बनी रहेगी।

Samsung Double Door Refrigerator

Samsung Refrigerator डबल डोर के साथ आता है। इसकी कैपेसिटी 253 लीटर है, जो बड़ी फैमिली के लिए सूटेबल है। Samsung Refrigerator Price: Rs 24490.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 14 - अनाज और अन्य सामानों का भंडारण यानी स्टोरज के लिए रैक और कैबिनेट्स Vastu Tips For Home के अनुसार रसोई घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए क्योंकि यह घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है।

Nilkamal Plastic Cabinet for Storage

यह Plastic Cabinet स्टोरेज के लिए अच्छा ऑप्शन है। इसमें आप किचन का बहुत सारा सामान स्टोर कर सकते हैं। Nilkamal Cabinet Price: Rs 4724.

यहां देखें 

वास्तु टिप न. 15 - माइक्रोवेव ओवन वास्तु के अनुसार रसोई घर के दक्षिण-पूर्व भाग में रखा जाना चाहिए। साथ ही, इन वस्तुओं को इस तरह से रखा जाना चाहिए कि खाना बनाते समय व्यक्ति का मुख पूर्व की ओर रहे। इस Vastu For Home से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

Philips Oven Toaster Grill

यह Philips Oven 25 लीटर की कैपिसिटी के साथ आता है। इसमें आप ग्रिलिंग, बेकिंग घर पर आराम से कर सकते हैं। Philips Oven Toaster Grill Price: Rs 7495.

यहां देखें 

Vastu Tips For Home: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप