Glucometer: शुगर मरीज के लिए नियमित शुगर लेवल पर नजर रखना होता है। इसके लिए उन्हें बार- बार नजदीकी हॉस्पिटल या नर्सिंग होम जाना होता है। इसके लिए डायबिटीज पेशंट को अपने किसी परिवार के सदस्य का इंतज़ार करना होता है। इन सब मुश्किलों से बचने के लिए आप घर पर ही ग्लूकोमीटर ला सकते है और इस Sugar Testing Machine की मदद से आराम से घर पर ही शुगर लेवल पर निगरानी रख सकते हैं।

ग्लूकोमीटर क्या है?

Glucometer एक पोर्टेबल डिवाइस है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक ऐसा यंत्र है, जिसकी मदद से ख़ून में मौजूद ग्लूकोज़ की मात्रा को माप सकते हैं। यह एक आसान और सिंपल तरीक़ा है। इस Glucometer के ज़रिए मधुमेह यानी डायबिटीज़ से प्राभावित लोग निरंतर ब्लड शुगर के लेवल पर नज़र रख सकते हैं और इसके लिए बार- बार डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। साथ ही इस Sugar Test Machine से यह भी जान सकते हैं कि आपकी दिनचर्या का आपके शुगर लेवल पर क्या असर पड़ रहा है।

इस Sugar Testing Machine को इस्तेमाल कैसे करते हैं? इसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता है, तो अब ज्यादा परेशान न हो, यहां नीचे हम इसको यूज करने के स्टेप बाय स्टेप तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आराम से घर पर इस Glucometer को यूज कर सकते हैं।

ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल कैसे करें ?

Glucometer को इस्तेमाल करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1 -  हाथों का साफ रखें।

ग्लूकोमीटर का उपयोग करने से पहले अपने हाथ को साबुन और पानी से अच्छी तरह से साफ करें और इन्हे अच्छे से सुखा लें। फिर टेस्ट से पहले एक साफ कपड़े से Sugar Test Machine को अच्छे से साफ करें। शुगर टेस्ट के लिए इस्तेमाल होने वाली स्ट्रिप्स को गर्मी और नमी से दूर और सेफ रखें, क्योंकि इससे प्रभावित होकर आपका डिवाइस गलत रीडिंग दिखा सकता है।

स्टेप 2 - अब लैंसेट डिवाइस तैयार करें।

Lancets छोटी, नुकीली वस्तुएं होती हैं, जिनका इस्तेमाल त्वचा को छेदने के लिए किया जाता है। मुख्यत: इस डिवाइस का उपयोग उंगलियों, हथेलियों से खून का सैंपल लेने के लिए त्वचा को स्वच्छता और सही तरीक़े से छेदने के लिए किया जाता है।

Sugar Testing Machine में लांसिंग डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप Lancets के बढ़ते हिस्से को मोड़ें और हटा दें। अब लैंसेट को सर्कुलर टिप एरिया से पकड़ें और Lancet device पर माउंट कर दें। साथ ही आप विजुअल मैनुअल का भी प्रयोग करें और स्टेप बाय स्टेप इसको फॉलो करें।

लैंसेट सुई लगाने के बाद धीरे-धीरे लैंसेट को घुमाएं और इसे इस्तेमाल के लिए तैयार करें। अब बाद में माउंटिंग कैप को फिर से लगाएं और Lancing device को स्किन की मोटाई के अनुसार एडजस्ट करें।

अधिकांश Lancing device सेंसिटिव स्किन के लिए 1 और मोटी त्वचा के लिए 5 के साथ 1-5 के बीच की सेटिंग्स के साथ आते हैं। अब लांसिंग सुई और स्लाइडिंग बैरल को धीरे-धीरे खींचकर लांसिंग डिवाइस तैयार रखें, जब तक कि आपको एक क्लिक की आवाज सुनाई न दें। जैसे ही क्लिक की आवाज सुनाई दें, समझ जाओ आपका डिवाइस प्रवेश के लिए तैयार है।

ध्यान रखें - एक लैंसेट का एक बार ही इस्तेमाल करें। इसको डॉक्टर द्वारा दो बार उपयोग न करने की सलाह दी जाती है.

स्स्टेप 3 - लैंसेट सुई को निकालें और नष्ट करें।

लैंसेट सुई को आप दो तरीके निकाल सकते हैं। अगर आपके पास मैनुअल पुलिंग लैंसेट है तो सुई इस्तेमाल करने के बाद केसिंग को घुसाएं और धीरे से सुई और केसिंग को बाहर निकालें।

इसके अलावा Sugar Testing Machine वन-टच सुई एक्सट्रैक्टर्स और मैनुअल सुई एक्सट्रैक्टर्स के साथ भी आते हैं। वन-टच सुई एक्सट्रैक्टर्स में, आपको केवल इस्तेमाल की सुई को कवर में घुसाना है और वन-टच बटन दबाना है। यह सुई को बाहर धकेल देगा और फिर आप सुई का निकाल सकते हैं।

अन्य प्रकार के नीडल एक्सट्रैक्टर्स में, आपको बस इतना करना है कि नीडल को ढक दें और एक्सट्रैक्टर को चलने के लिए प्रेस करें।

उपयोग की गई सुई को अपने घर में या घर के कचरे में न फेंके। डयबिटीज रोगी उपयोग की गई सुइयों को प्लास्टिक के डिब्बे या कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। डब्बा भरने पर कुछ समय बाद इसको जमीन में गड्ढा बनाकर दबा दें।

स्टेप 4 - ग्लूकोमीटर और टेस्टिंग स्ट्रिप्स तैयार करें।

अब आप डिटेक्टर स्ट्रिप को बाहर की ओर रखते हुए Testing Strips को ग्लूकोमीटर डिवाइस में माउंट करें। लांसिंग डिवाइस लें और इसको उंगली की स्किन पर हल्का सा कट लगाएं। अब खून का सैंपल लेने की लिए ऊँगली को दबाएं और Testing Strips को खून पर रख कर, इससे एक नमूना ले लें।

स्टेप 5 - खून का सैंपल और जांच करें।

एक बार जब स्ट्रिप पर खून एकत्र हो जाता है तो रीडिंग पता करने के लिए कुछ सेकंड इंतज़ार करें। इसके लिए आपको 5 सेकंड से 30 सेकंड तक प्रतीक्षा करनी होगी। इसके बाद Sugar Testing Machine द्वारा बताई गई रीडिंग को नोट कर लें।

स्टेप 6 - ग्लूकोमीटर टेस्टिंग स्ट्रिप्स को नष्ट करें।

जांच के बाद Testing Strips को यहां- वहां न फेकें। इसके लिए आप इनको Lancets सुई की तरह, किसी खाली कंटेनर में एकत्रित कर लें और बहुत सारी इकट्ठा होने पर किसी बंजर भूमि पर गड्ढा खोदकर दबा दें।

ध्यान रखने योग्य बातें -

इन रीडिंग्स को आप भोजन से पहले या बाद में अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार नोट करें।

Glucometer: Best Pick For You 

अगर आप ग्लूकोमीटर खरीदना चाहते हैं तो यहां नीचे बताए गए ग्लूकोमीटर को खरीद सकते हैं। इन Glucometers को यूजर्स ने अच्छी रेटिंग दी है।

Accu-Chek Instant Blood Glucose Glucometer

4.5 स्टार की रेटिंग वाला यह Sugar Test Machine बहुत ही बढ़िया है। इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है। यह मशीन वजन में काफी हल्की है।

Buy Now

इस Accu-Chek Glucometer को 4 हजार से ज्यादा यूजर्स ने बहुत पसंद किया है। यह 10 स्ट्रिप्स और 10 लैंसेट के साथ आता है। यह Sugar Testing Machine ऑटोमैटिकली 720 ब्लड ग्लूकोज सैंपल को सेव करके रखता है। Accu-Chek Glucometer Price: Rs 1098.

OneTouch Select Plus Simple Sugar Test Machine

इस Sugar Testing Machine के साथ आपको 10 स्ट्रिप्स फ्री मिलती है, जिनकी मदद से आप ब्लड का शुगर लेवल चेक कर सकते हैं। इस मशीन की क्वालिटी बहुत ही बढ़िया है। यह Glucometer कम दर्द में स्टिक रिजल्ट देता है।

Buy Now

इसको यूज करना सिंपल है। इस Glucometer को अब तक 6 हजार से ज्यादा यूजर्स खरीद चुके हैं। इस डिवाइस में बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन है, जिसमें आप रीडिंग को साफ-साफ देख सकते हैं। OneTouch Glucometer Price: Rs 874.

Dr TrustFully Automatic Blood Sugar Testing Glucometer Machine

यह ऑटोमैटिक ब्लड Sugar Test Machine है, जिसकी मदद से आप घर पर ही ब्लड शुगर लेवल पता कर सकते हैं। यह बहुत ही कम दर्द करता है और कुछ ही समय में सही रिजल्ट बता देती है।

Buy Now

इस Dr TrustFully Glucometer के साथ आपको 10 स्ट्रिप्स भी फ्री मिलती है। इसका वजन काफी हल्का है, जो इसको पोर्टेबल बनाता है। इस Sugar Testing Machine में आपको रिमाइंडर अलार्म का भी फीचर मिलता है, जिससे की आप समय पर रीडिंग ले सकें। Dr TrustFully Glucometer Price: Rs 799.

Dr. Morepen Gluco One Sugar Testing Machine

यह Dr Morepen Glucometer बहुत ही फ़ास्ट रिजल्ट बताने का दावा करता है। इसके लिए आपको बहुत ही कम अमाउंट में खून की जरूरत होती है, जिससे आपका ज्यादा खून वेस्ट नहीं जाता है।

Buy Now

इस Sugar Test Machine की बड़ी डिस्प्ले है, जो 300 टेस्ट रिजल्ट तक की रीडिंग सेव करके रखती है। इसके अलावा इसमें आपको 50 स्ट्रिप्स फ्री मिलती है। इसकी लिथियम बैटरी है, जो काफी पावरफुल है। Dr Morepen Glucometer Price: Rs 695.

BeatO Smartphone Connected Glucometer 

इस Sugar Testing Machine के साथ आपको 50 स्ट्रिप्स और 50 लैंसेट फ्री मिल रही है। इसको आप स्मार्टफोन से कनेक्ट कर यूज कर सकते हैं। 

Buy Now

यह Glucometer पोर्टेबल और ड्यूरेबल है। इसको यूजर ने पसंद किया है और यह आईएसआई द्वारा सर्टिफाइड है। बीटओ ऐप के जरिए अपने परिवार, डॉक्टर या दोस्तों रीडिंग साझा कर सकते हैं। 

Glucometer : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप