नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple का वार्षिक डेवलपर इवेंट WWDC 2019 3 जून यानी आज से शुरू होगा। हमेशा की तरह इस इवेंट पर कई जरूरी चीजों की घोषणा होने की उम्मीद है। इस इवेंट पर Apple क्या-क्या लेकर आ सकता है, अगर आपके मन में यह सवाल हैं, तो जानते हैं इस इवेंट की संभावित घोषणाएं:

iOS 13: WWDC 2019 में iOS 13 जरूर दिखाया जाएगा। इसमें नए फीचर्स, परफॉरमेंस, AR फीचर्स, गेम स्टूडियो और ऐप डेवलपर्स को लेकर कुछ देखने को मिलेगा। iPhone और iPads पर डार्क मोड मिलने की खबरें तो पहली ही आ चुकी हैं। Apple इवेंट के अंत में या इवेंट के कुछ दिनों में iOS 13 के लिए डेवलपर बीटा की घोषणा भी कर सकता है। कुछ खबरें और रिपोर्ट्स के अनुसार, iOS 13 में iPad के लिए कुछ खास फीचर्स भी आ सकते हैं, जैसे की- मल्टिपल विंडो स्क्रीन, एक ही ऐप के लिए दो विंडोज का सपोर्ट आदि। इसी के साथ फाइल्स ऐप में भी कुछ अपडेट्स दी जा सकती हैं। हमें उम्मीद है की फाइल्स ऐप में बेहतर नेविगेशन का विकल्प दिया जाएगा, जिससे अच्छे तरीके से फाइल मैनेजमेंट किया जा सकेगा।

macOS 10.15: macOS Mojave के बाद, Apple अपने इवेंट में इसके नए वर्जन की घोषणा जरूर कर सकता है। इस OS को कंपनी क्या नाम देगी, अभी यह तो नहीं पता, लेकिन इससे मैक ऐप्स में कई बदलाव आ सकते हैं। Apple इवेंट में macOS 10.15 के साथ अपने म्यूजिक, पोडकास्टस और बुक्स ऐप का Marzipan वर्जन भी रिलीज कर सकता है। इसी के साथ कंपनी नई टीवी ऐप भी लॉन्च कर सकती हैं। macOS 10.15 में नए फीचर्स के साथ iPad को एक्सटर्नल डिस्प्ले की तरह इस्तेमाल करने का सपोर्ट भी लेकर आ सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी Mac में सीरी शॉर्टकट्स भी लेकर आ सकता है। macOS 10.15 से 32-बिट ऐप सपोर्ट भी रिमूव किया जा सकता है। इसका मतलब है की कुछ ऐप्स शायद काम ना करें, तो उम्मीद है की डेवलपर्स लॉन्च पर उन ऐप्स का 64-बिट वर्जन लाया जाए।

Apple के पिछले साल लॉन्च हुए iPhone XR को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

watchOS 6 and tvOS 13: iOS और macOS के लिए नए अपडेट्स के साथ कंपनी WatchOS और tvOS के नए वर्जन भी लॉन्च कर सकती है। watchOS 6, Apple Watch में कई अच्छे फीचर्स लेकर आ सकता है। Apple Watch को नए Faces के साथ बेहतर बिल्ट-इन हेल्थ ऐप भी मिल सकती है। इसमें बेहतर रैकिंग और कई फीचर्स जोड़े जाएंगे।

Mac Pro: नए Mac Pro को लेकर पिचले एक साल से खबरें चल रही हैं और हो सकता है की कंपनी इस इवेंट में इसे लेकर आए। हालांकि, इसे लेकर अभी भी कोई कन्फर्मेशन नहीं है। अभी भी अंदाजा ही है की Apple अपने इवेंट में ये घोषणाएं कर सकता है।

अगर आपको गेमिंग का शौक है तो आप Amazon से PS4 खरीद सकते हैं। यहां आपको कई अच्छी डील्स भी मिल जाएंगी। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

Nokia 2.2 और Nokia X71 स्मार्टफोन 6 जून को किया जा सकते हैं लॉन्च, जानें

Samsung Galaxy M10, M20 और M30 की बिकी 20 लाख से ज्यादा यूनिट्स, पढ़ें 

यूजर्स की चैट की निगरानी नहीं करेंगी Apple, Google और WhatsApp, जानें पूरी खबर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप