Move to Jagran APP

WWDC 2019: Apple iTunes होगा बंद, जानें कैसा रहा इसका यादगार सफर

Apple iTunes को 2001 में लॉन्च किया गया था तब से लेकर अभी तक यह Apple यूजर्स के लिए काफी खास रहा है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 09:01 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 08:44 AM (IST)
WWDC 2019: Apple iTunes होगा बंद, जानें कैसा रहा इसका यादगार सफर
WWDC 2019: Apple iTunes होगा बंद, जानें कैसा रहा इसका यादगार सफर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WWDC 2019 में कई बड़ी घोषणाओं में एक घोषण यह भी रही कि Apple iTunes को अब बंद कर दिया जाएगा। यानी कि पिछले दो दशकों से Apple यूजर्स के लिए सभी प्लेटफॉर्म के लिए म्यूजिक स्ट्रीमिंग और डाटा ट्रांसफर करने वाला ऐप अब बंद हो जाएगा। Apple iTunes को 2001 में लॉन्च किया गया था, तब से लेकर अभी तक यह Apple यूजर्स के लिए काफी खास रहा है।

loksabha election banner

किसी अन्य डिवाइस से म्यूजिक और कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करना हो या फिर म्यूजिक स्ट्रीम करना हो, यूजर्स Apple iTunes के जरिए ही यह काम करते रहे हैं। Apple के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम MacOS 10.15 Catalina में इस ऐप को नहीं दिया जाएगा। म्यूजिक, टीवी और पॉडकास्ट के लिए अलग से ऐप दिया जाएगा।

Apple iTunes

2001 से Apple यूजर्स के इंटरटेनमेंट के लिए iTunes एक बेस्ट ऐप रहा है। इसमें यूजर्स अपने मनपसंद के गाने ऑफलाइन स्ट्रीम कर पाते थे। मई 2005 में Apple iTunes में वीडियो स्ट्रीमिंग का भी सपोर्ट जोड़ा गया साथ ही इसमें जून 2005 में पॉडकास्ट को भी इंटिग्रेट कर दिया गया। जनवरी 2010 में Apple iTunes बुक्स को भी सपोर्ट करने लगा।

Apple iPod म्यूजिक प्लेयर के जरिए यूजर्स मनपसंद म्यूजिक के साथ ही वीडियो का भी आनंद लेने लगे। iPhones के लिए iOS 5 से पहले तक डिवाइस को एक्टिवेट करने के लिए iTunes का इस्तेमाल होता था यानी कि आप बिना iTunes के अपने iPhone को एक्टिवेट नहीं कर पाते थे। Oppo के हाल ही में लॉन्च हुए इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन Oppo Reno 10x Zoom को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

बेस्ट म्यूजिक प्लेयर

Apple यूजर्स के लिए iTunes के साथ काफी सारी यादें जुड़ी हैं। 2001 में इसके लॉन्च के बाद iPod यूजर्स के लिए ये बेस्ट म्यूजिक प्लेयर के तौर पर जाना जाता था। iTunes की सबसे खास बात यह है कि यह MacOS और Windows दोनों को सपोर्ट करता था जिसकी वजह से यूजर्स अपने iPod में 1,000 बेस्ट सॉन्ग जब चाहे ट्रांसफर कर सकते थे। 2000 के दशक में म्यूजिक लवर्स iPod के जरिए म्यूजिक सुनते थे। उनके लिए iTunes ऐप के जरिए ही डिवाइस में अपने मनपसंद सॉन्ग को ट्रांसफर कर पाते थे।

iTunes से जुड़े कई किस्से हैं जिनमें से एक यह भी है कि Windows 10 यूजर्स ने iTunes ऐप को इतनी बार Windows Store में सर्च किया कि Microsoft को इस ऐप को अपने स्टोर में उपलब्ध कराने के लिए Apple को कनविंस करना पड़ा जिसके बाद पिछले साल iTunes को Windows Store में उपलब्ध करा दिया गया। Apple iPod की तरह ही म्यूजिक लवर्स अमेजन पर उपलब्ध इन म्यूजिक प्लेयर्स को खरीद सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.