Move to Jagran APP

The Kashmir Files को लेकर हो रहा WhatsApp फ्रॉड! मोबाइल यूजर्स रहें सतर्क, वरना उठाना होगा नुकसान

कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर सड़क से संसद तक चर्चा हो रही है। ऐसे में यह फिल्म स्कैमर्स की नजर में भी आ चुकी है। स्कैमर वॉट्सऐप के जरिए फ्रॉड लिंक भेजकर बैकिंग फ्रॉड करते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 16 Mar 2022 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 17 Mar 2022 08:06 AM (IST)
फोटो क्रेडिट - कश्मीर पाइल्स फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कश्मीर फाइल्स (Kashmir Files) फिल्म को लेकर काफी चर्चा हो रही है। लेकिन इस फिल्म पर साइबर क्रिमिनल्स की भी नजर है, जो स्मार्टफोन यूजर को फिल्म के नाम पर ठगने का काम कर रहे हैं। नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह ने मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि मोबाइल पर कश्मीर फाइल्स को लेकर बड़ा वॉट्सऐप फ्रॉड चल रहा है, जिससे मोबाइल यूजर्स को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप या फिर मोबाइल पर कश्मीर फाइल्स से जुड़ी किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें, जब तक वो पूरी तरह आश्वस्त ना हो कि लिंक सही है या नहीं। 

loksabha election banner

वॉट्सऐप से हो रहा फ्रॉड 

सिंह के मुताबिक दिल्ली में कुछ शिकायत दर्ज की गई हैं कि जिसमें कश्मीर फाइल के नाम पर फ्रॉड का मामला सामने आया है। बता दें कि फिल्म को लेकर इंटरनेट पर काफी चर्चा चल रही है। इसी का फायदा उठाकर साइबर फ्रॉड करने वालों ने वॉट्सऐप के जरिए मुफ्त में कश्मीर फाइल्स फिल्म डाउनलोड करने की लिंक भेजनी शुरू कर दी है। इन लिंक पर जब यूजर्स क्लिक करते हैं, तो स्कैमर यूजर्स के फोन का एक्सेस कंट्रोल हासिल कर लेते हैं और आसानी से क्रिडेंशियल डिटेल, बैंक अकाउंट चोरी कर लेते हैं। उनकी तरफ से सलाह दी गई कि वॉट्सऐप या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया पर मिलने वाली ऐसी किसी भी लिंक पर यूजर्स क्लिक ना करें।

कैसे फ्रॉड को देते हैं अंजाम 

धोखाधड़ी करने वाले लोग पहले वॉट्सऐप से विक्टिम को मैसेज करके एक पहले एक लिंक भेजते हैं। फिर मुफ्त में कश्मीर फाइल डाउनलोड करने का दावा करते हैं। जब यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करता हैं, तो स्कैमर फोन में मैलवेयर डाल देते हैं। यह मैलवेयर यूजर्स की बैंकिंग और अन्य डिटेल चोरी कर लेता है। जो कि बैंकिंग फ्रॉड के लिए जिम्मेदार होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.