नई दिल्ली, टेक डेस्क। बदलते समय के साथ AI -पावर्ड वॉट्सऐप चैटबॉट एक चलन बढ़ गया है, जो काफी चर्चा में है। यानी कि वॉट्सऐप पर सिर्फ अपने दोस्तों, सहकर्मियों या परिवार के कॉन्टेक्ट में रहने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इन चैटबॉट्स का उपयोग करके, आप सब्जियां ऑर्डर कर सकते हैं, अपने पीरियड्स को ट्रैक कर सकते हैं, और यहां तक कि फ्लाइट असिस्टेंस भी पा सकते हैं। बड़ी बात ये है कि यह सब वॉट्सऐप में ही संभव है और आपको कोई अतिरिक्त ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

ये चैटबॉट न केवल आपके जीवन को आसान बनाने में मदद करते हैं, बल्कि आपके फोन पर बहुत सारी जगह भी बचाते हैं।बता दें कि ऐसे कई वॉट्सऐप चैटबॉट हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

WhatsApp का उपयोग करके ग्रोसरी ऑर्डर करें

आप सब्जियां, दैनिक खाद्य पदार्थ, किराने का सामान को ऑर्डर करने के लिए JioMart चैटबॉट की मदद ले सकते हैं। आपको बस इस नंबर 7977079770 को अपने फोन में सेव करना है और 'Hi' टेक्स्ट करना है। इसके बाद आपको पूरा कैटलॉग दिखाया जाएगा, जिसमें से आप उन चीजों का चुन सकते हैं, जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। अब कार्ट लिस्ट को वापस मैसेज में भेजें और डिलीवरी के लिए अपना पता डालें। फिर आप डिलीवरी पर भुगतान करना चुन सकते हैं या वॉट्सऐप पे का उपयोग करके सीधे UPI के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

ट्रेन में फूड डिलीवरी

अगर आप अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो वॉट्सऐप पर इस जूप नंबर - 7042062070 को सेव करें। यह एक फूड ऑर्डरिंग सर्विस है, जो ट्रेन में जब भी आप खाना ऑर्डर करना चाहते हैं तो बेहद उपयोगी हो सकती है। आपको बस अपना PNR नंबर, सीट नंबर देना होगा और रेस्तरां का चयन करना होगा। फिर आपकी सीट पर आपका पसंदीदा भोजन पहुंचा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -यूजर्स ध्यान दें! WhatsApp ने सिक्योरिटी को लेकर किया ये बड़ा बदलाव, जानें कैसे होगा आपका फायदा

वॉट्सऐप के जरिए कैब बुक करें

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य को उबर ऐप का उपयोग करना थोड़ा मुश्किल लगता है तो आप इस नंबर - 7292000002 का उपयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से आप सीधे वॉट्सऐप से उबर कैब बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले दिए गए नंबर पर 'Hi' भेजना होगा और अपनी Uber ID और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा। इसके बाद, आप अपना पिकअप और ड्रॉप-ऑफ लोकेशन पा सकते हैं और एक उबेर बुक कर सकते हैं। आपको चैट में किराए की जानकारी के साथ-साथ ड्राइवर का डिटेल्स भी दिखाई जाएगी।

वॉट्सऐप के जरिए करें पीरियड ट्रैकिंग

महिलाएं इस चैटबॉट का इस्तेमाल अपने पीरियड को ट्रैक करने लिए कर सकती हैं। आपको बस 'Hi' लिखकर 9718866644 पर टेक्स्ट करना होगा और अपने टाइमिंग की बुनियादी जानकारी देनी होगी। एक बार इसके सेट हो जाने के बाद, महिलाओं को उनके पीरियड्स के बारे में एक अलर्ट मैसेज मिलेगा। बता दें कि इस चैटबॉट को फीमेल हाइजीन ब्रांड सिरोना ने लॉन्च किया है।

WhatsApp पर फ्लाइट असिस्टेंस

अगर आप वॉट्सऐप पर अपने फ्लाइट असिस्टेंस के बारे में अपडेट चाहते हैं, तो आप इंडिगो - 7428081281 या एयर इंडिया के चैटबॉट - 9154195505 को आजमा सकते हैं। इन चैट असिस्टेंस के साथ आप अपनी फ्लाइट का स्टेटस, वेब चेक-इन कर सकते हैं। यहां तक कि आप सीधे वॉट्सऐप पर फ्लाइट भी बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -WhatsApp Trick: अगर डिलीट हो गए आपके वॉट्सऐप मैसेज तो ना हो परेशान, अब चुटकियों में पढ़ें अपने संदेश

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट