Move to Jagran APP

WhatsApp Trick: अगर डिलीट हो गए आपके वॉट्सऐप मैसेज तो ना हो परेशान, अब चुटकियों में पढ़ें अपने संदेश

वॉटसऐप अपने यूजर्स के लिए आए दिन नए फीचर्स लाता रहता है। इनमें से एक फीचर है कि यह आपको चैट में किसी भी संदेश को डिलीट करने की सुविधा देता है। लेकिन क्या हो अगर आपको ये मैसेज पढ़ने हो। हम आपको इसका एक तरीका बताने जा रहे हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 09:29 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 09:30 AM (IST)
WhatsApp Trick: अगर डिलीट हो गए आपके वॉट्सऐप मैसेज तो ना हो परेशान, अब चुटकियों में पढ़ें अपने संदेश
WhatsApp Trick: कैसे पढ़े डिलीट मैसेजेस, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉटसऐप दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप में से एक है, क्योंकि यह यूजर्स को अधिक सरल और सुविधाजनक अनुभव देता है। इसमें बहुत से जरूरी फीचर्स हैं जो कुछ ही मैसेजिंग ऐप में दिखते हैं। आप इसकी मदद से किसी को भी वीडियो या वॉयस कॉल कर सकते हैं और यहां तक कि वॉयस मैसेज भी भेज सकते हैं।

loksabha election banner

कंपनी ने आपको फोटो या वीडियो को शेयर करने का एक विकल्प भी जोड़ा है, जो एक और शानदार और बहुत उपयोगी फीचर है। इसके साथ ही यूजर्स को वॉटसऐप पर किसी भी मैसेज को डिलीट करने का ऑप्शन भी मिलता है। इसके साथ ही लाइव लोकेशन को कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर करने का भी एक तरीका है और लोग वॉटसऐप पर किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं। ये सभी सुविधाएं चैट में क्विक एक्सेस पर हैं, जिससे किसी से भी जल्दी से जुड़ना आसान हो जाता है।

मैसेज डिलीट होने पर रिसीवर को नहीं मिलता अलर्ट

ऐप में एक एक ऐसा फीचर भी है , जो आपको भेजे गए मैसेजेस को डिलीट करने की सुविधा देता है। लेकिन ऐप कभी भी डिलीट किए गए मैसेज के बारे में रिसीवर को अलर्ट नहीं करता है, ऐसे में हमें उत्सुकता होती है कि ये मैसेजेस क्या होंगे।

तो अगर आप वॉटसऐप के इस फीचर से परेशान हैं और सभी डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके ऐसा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा। आइये इसके बारे में जानते है।

यह भी पढ़ें- SBI और PNB कस्टमर्स हो जाएं सावधान! कहीं खाली न हो जाएं आपका बैंक अकाउंट, ये मैलवेयर चुरा रहा है आपकी डिटेल्स

मोबाइल पर डिलीट हुए वॉटसऐप मैसेज को कैसे पढ़ें?

  • सबसे पहले Google Play Store से "Get Deleted Messages" ऐप इंस्टॉल करें।
  • अब आपको ऐप को कुछ परमिशन देनी होगी।
  • जब भी वॉटसऐप पर कोई संदेश डिलीट हो जाता है, तो आप हटाए गए संदेश की जांच के लिए बस इस ऐप पर जा सकते हैं।
  • बता दें कि ऐप को बैकग्राउंड में चलने के लिए आपकी अनुमति की आवश्यकता होगी। आप इसे अपने फ़ोन की सेटिंग > ऐप्स और सूचनाओं में कभी भी बदल सकते हैं। इसके अलावा ऐप नोटिफिकेशन और स्टोरेज की परमिशन भी मांगेगा।

ध्यान रखें कि यह थर्ड-पार्टी ऐप आपके फोन के नोटिफिकेशन पैनल से किसी भी सेंडर के मैसेज को पढ़ता है और फिर आपको दिखाता है। इसलिए आपको इसे नोटिफिकेशन के लिए अनुमति देनी होगी। अगर आप किसी व्यक्ति की वॉटसऐप चैट को ओपन रखते हैं और मैसेज डिलीट हो जाता है, तो आप उन्हें पढ़ नहीं पाएंगे क्योंकि थर्ड-पार्टी ऐप आपके वॉटसऐप पर मैसेज को तुरंत नोटिफिकेशन से ड्रैग करता है। एक बार मैसेज डिलीट हो जाने के बाद, वे वॉटसऐप पर दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन आप उन्हें "गेट डिलीट मैसेज" ऐप पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कहीं छूट तो नहीं रहीं आपकी ट्रेन? WhatsApp पर ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन की सारी डिटेल्स, नहीं डाउनलोड करना होंगे फालतू ऐप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.