Move to Jagran APP

यूजर्स ध्यान दें! WhatsApp ने सिक्योरिटी को लेकर किया ये बड़ा बदलाव, जानें कैसे होगा आपका फायदा

वॉट्सऐप अब व्यू वन्स फोटो के स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता को ब्लॉक कर रहा है। इतना ही नहीं ऐप यूजर को साझा कंटेंट को देखते करते समय स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने से भी रोकेगा।इस फीचर को WhatsApp के लेटेस्ट बीटा अपडेट में स्पॉट किया गया है।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 02:09 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 02:10 PM (IST)
यूजर्स ध्यान दें! WhatsApp ने सिक्योरिटी को लेकर किया ये बड़ा बदलाव, जानें कैसे होगा आपका फायदा
WhatsApp व्यू वन्स फोटो के स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता ब्लाक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले व्यू वंस फीचर लॉन्च किया था, लेकिन इसे ठीक से जारी नहीं किया गया। कंपनी ने इस फीचर को यूजर्स को ज्यादा प्राइवेसी देने के मकसद से पेश किया था। इसकी मदद से आपके द्वारा भेजी गई फ़ोटो और वीडियो प्राप्तकर्ता के एक बार खोले जाने के बाद आपके वॉट्सऐप चैट से गायब हो जाती हैं। लेकिन, ऐप इसमें रिसीवर को साझा की गई तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा भी देता है, जो सिक्योरिटी के तहत सही नहीं है।

loksabha election banner

व्यू वंस फीचर में बदलाव

हालांकि WhatsApp को इस समस्या का एहसास हो गया है और अब वह उसे सही कर रहा है। WaBetaInfo से पता लगा है कि वॉट्सऐप लेटेस्ट बीटा अपडेट में अब उन तस्वीरों के स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता को रोक रहा है जिन्हें व्यू वन्स फीचर का उपयोग करके साझा किया गया है। बता दें कि अगर स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास किया जाता है तो प्रेषक को कभी भी सतर्क नहीं किया जाएगा। लेकिन वॉट्सऐप अपनी सुरक्षा नीति के हिस्से के रूप में स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता को ब्लॉक कर देगा।

यह भी पढ़ें- WhatsApp की मदद से फोन पर ऐसे डाउनलोड करें पैन और आधार कार्ड, यहां जानें तरीका

स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी नहीं कर सकेंगे यूजर्स

व्यू वन्स फीचर का उपयोग करके साझा किए गए वीडियो के लिए, प्लेटफॉर्म यूजर को साझा कंटेंट को देखते समय स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने से भी रोकेगा। लेटेस्ट अपडेट ऑटोमेटिकली लागू होता है और यूजर्स को कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती है।

हालांकि, कोई भी दूसरे फोन का उपयोग करके फोटो क्लिक करने या वीडियो रिकॉर्ड करने में सकता है। लेकिन, इसमें वॉट्सऐप की गलती नहीं है और प्लेटफॉर्म इसके बारे में कुछ नहीं कर सकता है। इसलिए, लोगों को सलाह दी जाती है कि इस सुविधा का उपयोग करके कुछ भी भेजने से पहले सावधान रहें।

मैसेज के लिए नहीं है ये ऑप्शन

ध्यान रखें कि प्लेटफ़ॉर्म "डिसअरियरिंग मैसेज" को ब्लॉक नहीं कर रहा है क्योंकि नया अपडेट वर्तमान में केवल इमेद और वीडियो तक ही सीमित है। हालांकि यह फीचर मैसेजिंग ऐप के स्टेबल वर्जन में कब आएगा, इसकी कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल, वॉट्सऐप लोगों को किसी भी व्यू वन्स इमेज या वीडियो को फॉरवर्ड, एक्सपोर्ट या सेव करने की अनुमति नहीं देता है।

यह भी पढे़ें- WhatsApp Trick: अगर डिलीट हो गए आपके वॉट्सऐप मैसेज तो ना हो परेशान, अब चुटकियों में पढ़ें अपने संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.