नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के लॉन्च होते ही देश की टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्राइस वॉर चालू हो गई। इस प्राइस वॉर के बीच सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को हुआ है। देश में मोबाइल डाटा के यूजर्स में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। लोग पब्लिक वाई-फाई की जगह मोबाइल डाटा के जरिये इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं। इंटरनेट की पहुंच बड़े शहरों से लेकर गावों तक हो गई। इंग्लैंड की वायरलेस कंपनी ओपनसिग्नल के ताजा सर्वे के मुताबिक जियो यूजर्स सबसे कम पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं।

वोडाफोन यूजर्स सबसे ज्यादा करते हैं वाई-फाई का इस्तेमाल

ओपनसिग्नल ने यह सर्वे 1 मार्च, 2018 से लेकर 90 दिनों के बीच की है। इस सर्वे के मुताबिक, वोडाफोन यूजर्स सबसे ज्यादा वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद एयरटेल और आइडिया यूजर्स करते हैं। ओपनसिग्नल के जारी आंकड़ो के मुताबिक वोडाफोन यूजर्स सबसे ज्यादा 20 फीसद, इसके बाद एयरटेल यूजर्स 17 फीसद और आइडिया यूजर्स 15 फीसद समय वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं। जबकि जियो यूजर्स केवल 5 फीसद समय ही वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं।

जियो की पहुंच देश के 97 फीसद क्षेत्र में

हाल ही में की गई स्टेट ऑफ मोबाइल नेटवर्क्स इंडिया रिपोर्ट सर्वे के मुताबिक, देश के 96.4 फीसद क्षेत्र में जियो का 4G नेटवर्क उपलब्ध है। जिसकी वजह से यूजर्स आसानी से जियो के मोबाइल डाटा नेटवर्क पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर लेते हैं। जबकि अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर्स की 4G या 3G सेवा की पहुंच इतनी ज्यादा नहीं है। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के 2G नेटवर्क की पहुंच देशभर में है। जबकि इनकी 4G या 3G सेवा शहरों तक ही सीमित है। हालांकि, टेलिकॉम कंपनियां जियो को चुनौती देने के लिए अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने में जुटी हैं।

वाई-फाई कनेक्टिविटी में भारत टॉप 20 देशों में शामिल

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि भारत में वाई-फाई कनेक्टिविटी में बढ़त तो हुई है लेकिन अमेरिका और यूरोप जैसे अधिकांश विकसित देशों के मुकाबले काफी पीछे है। वाई-फाई कनेक्टिविटी के मामले में भारत टॉप 20 देशों की सूची में शामिल हो गया है। इंटरनेट स्पीड की बात करें तो भारत इस मामले में सबसे नीचे पायदान पर काबिज है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक किसी भी देश में इंटरनेट के क्षेत्र में 10 फीसद का इजाफा उस देश की जीडीपी को 1.4 फीसद तक बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें:

5000 से कम में फुल व्यू डिस्प्ले वाले दो स्मार्टफोन हुए लॉन्च, रेडमी 5A को मिलेगी चुनौती

अफवाहों को रोकने के लिए व्हाट्सएप के ये 10 सुझाव, आपके लिए जानना जरूरी

BSNL Wings से दुनियाभर में कहीं भी कर सकेंगे फ्री में कॉल, जानें 10 जरूरी बातें

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप