Move to Jagran APP

Women’s Day 2019: Vodafone Idea ने शुरू की ‘Idea Sakhi’ सेवा, जानें फायदे

Women’s Day 2019 इस सेवा का लाभ प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों यूजर्स को मिलेगा। इस सर्विस के तहत इमरजेंसी अलर्ट इमरजेंसी बैलेंस और प्राइवेट नंबर रिचार्ज जैसी सुविधाएं शामिल हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 08:55 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 08:46 AM (IST)
Women’s Day 2019: Vodafone Idea ने शुरू की ‘Idea Sakhi’ सेवा, जानें फायदे
Women’s Day 2019: Vodafone Idea ने शुरू की ‘Idea Sakhi’ सेवा, जानें फायदे

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार कंपनी Vodafone Idea ने पहल की है।अतंर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर टेलिकॉम कंपनी Vodafone Idea ने महिलाओं के लिए ‘Idea Sakhi’ सिक्युरिटी सर्विस की शुरुआत की है। इस सेवा का लाभ प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों यूजर्स को मिलेगा। इस सर्विस के तहत इमरजेंसी अलर्ट, इमरजेंसी बैलेंस और प्राइवेट नंबर रिचार्ज जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इस सेवा का लाभ स्मार्टफोन के साथ-साथ फीचर फोन यूजर्स भी ले सकते हैं।

loksabha election banner

Idea Sakhi सेवा कैसे करें एक्टिवेट

  • इस सेवा का इस्तेमाल प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स कर सकते हैं साथ ही आपके पास स्मार्टफोन हो या फीचर फोन आप इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। आइए, जानते हैं इस सेवा का लाभ लेने के कैसे लिया जा सकेगा।
  • इस सेवा को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को केवल दो स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
  • सबसे पहले आपको टोल-फ्री नंबर 1800-123-100 पर कॉल करना होगा।
  • इसके बाद अपने इमरजेंसी कॉन्टेक्ट (फ्रेंड्स और फैमिली) को यहां रजिस्टर करना होगा। आप अधिकतम 10 इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को यहां रजिस्टर कर सकते हैं।
  • रजिस्टर करने के बाद आपको एक 10 अंक का प्राइवेट प्रॉक्सी नंबर जारी कर दिया जाएगा।
  • इस नंबर को आप किसी भी रिटेल स्टोर से रिचार्ज करा सकते हैं। रिचार्ज कराते समय आप अपना प्रॉक्सी नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आपका वास्तविक नंबर किसी को पता नहीं चलेगा।

इमरजेंसी की स्तिथि में ऐसे करें इस्तेमाल

  • अगर आपके नंबर का बैलेंस समाप्त हो जाता है तो आपको 10 मिनट का फ्री लोकल या एसटीडी कॉल मिलेगा। इसके अलावा 10 फ्री एसएमएस और 100 एमबी डाटा का लाभ मिलेगा।
  • आपातकाल की स्तिथि में आपको 55100 पर मिस्ड कॉल करके 2 प्रेस या टैप करना होगा। ऐसा करते ही आपके इमरजेंसी कॉन्टैक्ट के पास आपका लोकेशन और टाइम का मैसेज पहुंच जाएगा।

इस सेवा को पहले से ही आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के साथ-साथ असम और नार्थ-ईस्ट टेलिकॉम सर्किल में रोल आउट किया जा चुका है। अब इस सेवा का लाभ देश के सभी 22 टेलिकॉम सर्किल में मिलेगा। इस सेवा की शुरुआत करते हुए Vodafone Idea के ऑपरेशन डायरेक्टर अवनीश खोसला ने कहा, इस समय देश की आधी आबादी जो कि महिलाओं की है उसमें से लगभग 59 फीसद महिलाएं मोबाइल का इस्तेमाल करती हैं। इस सेवा का मकसद तकनीक का इस्तेमाल सामाजिक कार्यों के लिए करना है।

अन्य ऑपरेटर्स भी दे रहे हैं इमरजेंसी सर्विस

अगर आप Vodafone Idea के अलावा Airtel या Reliance Jio का नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी आप किसी आपात स्तिथि में नेशनल इमरजेंसी नंबर 112 पर कॉल कर सकते हैं। यह नेशनल इमरजेंसी नंबर आपके स्मार्टफोन्स और फीचर फोन दोनों पर काम करता है। वहीं आप वुमन हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 181 पर भी कॉल कर सकते हैं। यह नंबर देश के सभी राज्यों में काम करता है।

यह भी पढ़ें:

Flipkart Women’s Day Sale: कई स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

Airtel के ये चार 'बेस्ट-सेलिंग अनिलिमिटेड' प्लान्स Vodafone और Jio पर हैं भारी

Amazon Prime और Flipkart Plus की तर्ज पर Paytm First हुआ लॉन्च, जानें फायदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.