नई दिल्ली, टेक डेस्क। हमारे फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा हैं। इनकी मदद से आप अपने बहुत से जरूरी काम करते हैं। लेकिन एक समय बाद हमें इन्हें बदलना पड़ता है। ऐसे में जब हम एक नए स्मार्टफोन में अपग्रेड करते हैं, तो हमारे पुराने का क्या होता है? हम में से ज्यादातर लोग अपनी पुराने डिवाइस को रखें रखते हैं और उसे उस रद्दी दराज में रखते हैं जहां हम अन्य पुराने गैजेट रखते हैं जिनका हम शायद कभी उपयोग नहीं करने वाले हैं। कुछ सालों के बाद उन्हें कूड़ेदान में फेंक देते हैं क्योंकि वे किसी काम के नहीं होते हैं। ये फेंके गए फोन इलेक्ट्रॉनिक कचरा बन जाते हैं, जो हमारे साथ- साथ पर्यावरण के लिए भी खतरनाक होते हैं।

इसलिए आप अपने पुराने फोन को फेंकने के बजाय किसी अच्छे उपयोग में लाएं या कम से कम उन्हें सही तरीके से डिस्पोज करें। यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं,जिसको आप अपने पुराने फोन के साथ आजमा सकते हैं

कैमरे की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आपके पुराने फोन में कैमरा काम कर रहा है तो आप उसे डैश कैमरा में बदल सकते हैं। उसके लिए प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से कोई भी डैश कैमरा ऐप डाउनलोड करें और अपने पुराने फोन को माउंट करने के लिए अपनी कार में फोन होल्डर इंस्टॉल करें। इसकी मदद से आप सड़क दुर्घटनाओं या किसी अनिश्चित स्थिति में फंसने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Elon Musk की 'एंट्री' के बाद Twitter से 'एग्जिट' हुए ये सेलिब्रिटी, लिस्ट में शामिल हैं कई बड़े नाम

स्टोरेज डिवाइस की तरह करें इस्तेमाल

अपने पुराने फोन को फिर से इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका यह है कि इसे स्टोरेज डिवाइस के रूप में इस्तेमाल किया जाए। बस अपने फ़ोटो, वीडियो, फ़ाइलें या कोई अन्य डाटा अपने पुराने फोन में ट्रांसफर करना है और आप इसे पोर्टेबल ड्राइव के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

रीसाइकल कर सकते हैं पुराने डिवाइस

अगर आपका पुराना फोन काम करने की स्थिति में नहीं है और किसी भी तरह से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, तो इसे कूड़ेदान में फेंकने के बजाय, इसे Cashify.in, Recycledevice.com या Namoewaste.com जैसी ऑनलाइन वेबसाइटों पर रीसाइक्लिंग के लिए भेज सकते हैं। ये सभी वेबसाइट भारत भर में ई-कचरा एकत्र करने के लिए घर-घर जाकर सेवाएं देती हैं ताकि आपकी पुराने डिवाइस को रीसाइक्लिंग संयंत्रों तक पहुंचाया जा सके। बता दें कि यहां पर डिवाइसेज के कुछ हिस्सों को Reuse के लिए निकाला जा सकता है।

एक्सचेंज कर सकते हैं पुराने डिवाइस

आप Amazon, Flipkart, Tata Cliq या अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपने पुराने फोन को नए के लिए एक्सचेंज भी कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आपको कई एक्सचेंज ऑफर और डील्स मिलेंगी, खासकर त्योहारी सेल के दौरान, इसलिए कुछ पैसे बचाने और अपने पुराने फोन एक्सचेज करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

नेविगेशन डिवाइस

अगर आपके पास पुराना डिवाइस है, तो आप इसे नेविगेशन डिवाइस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके नए की बैटरी खत्म होने से बचेगी। बस अपने पुराने फोन को अपनी कार या बाइक के फोन होल्डर पर लगाएं और गाड़ी चलाते समय गूगल मैप्स/एप्पल मैप्स का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- स्मार्टवॉच से खींचे बेहतरीन फोटो, ऐसे कंट्रोल करें अपने स्मार्टफोन का कैमरा, यहां जानें तरीका

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट