Move to Jagran APP

TV, पावर बैंक, डिजिटल कैमरा समेत ये इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना हुआ सस्ता, जानें

जिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर 28 फीसद का GST लगता था उनपर अब 18 फीसद का GST लगेगा, नई दरें 1 जनवरी 2019 से लागू हो जाएगी

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 05:04 PM (IST)
TV, पावर बैंक, डिजिटल कैमरा समेत ये इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना हुआ सस्ता, जानें
TV, पावर बैंक, डिजिटल कैमरा समेत ये इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना हुआ सस्ता, जानें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। शनिवार को हुई GST काउंसिल की 31वीं बैठक में इलेक्ट्रॉनिक सामान की कीमतों में कमी की गई है। जिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर 28 फीसद का GST लगता था उनपर अब 18 फीसद का GST लगेगा। GST के नए रेट्स के बाद से टीवी, डिजिटल कैमरा, गेमिंग कंसोल, पावरबैंक समेत कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कीमतों में कमी आएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नई दरें 1 जनवरी 2019 से लागू हो जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की कीमत में कमी आने से उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कीमतें हुई कम

GST काउंसिल की बैठक में जिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कीमतें कम हुई हैं उनमें मॉनिटर और टीवी (32 इंच की साइज वाले), पावर बैंक्स (लिथियम आयन बैटरी वाले), डिजिटल कैमरा और वीडियो कैमरा रिकार्डर, वीडियो गेम कंसोल और अन्य गेमिंग डिवाइस जो HS कोड 9504 के साथ आते हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ''इनमें से ज्यादातर उपकरणों पर 31 फीसद का टैक्स लिया जा रहा था जिसकी वजह से हमनें इसे 28 फीसद की GST स्लैब में रखा था क्योंकि अगर हम इन उपकरणों की कीमतें एकदम से कम करते तो रिवेन्यू का बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ता जिसकी वजह से केन्द्र और राज्य सरकार के सामाजिक खर्च पर असर पड़ सकता था। इस वजह से हमने रिवेन्यू को बढ़ाने के लिए इसे 28 फीसद के स्लैब में रख दिया।''

हालांकि, कंज्यूमर कंपनियों ने अभी तक इन इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने फिलहाल इस बात की घोषणा नहीं की है कि टैक्स कम होने से उपकरणों की कीमतें कम करनी है कि नहीं।

यह भी पढ़ें:

Oppo R17 Pro बनाम Galaxy A9: जानें कौन-सा स्मार्टफोन है ज्यादा बेहतर

Nokia से लेकर Xiaomi तक ये हैं 15000 रुपये से कम में उपलब्ध स्मार्टफोन्स

Flipkart Carnival Sale 2018: इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर मिल रहा है 70 फीसद तक का डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.