नई दिल्ली (टेक डेस्क)। TRAI के नए Cable TV और DTH नियम लागू होने के बाद से ब्रॉडकास्टर्स को इसके साइड इफेक्ट्स दिखने शुरू हो गए हैं। 1 फरवरी 2019 से इस नए नियम के लागू हो जाने के बाद से टीवी देखने वाले व्यूअर्स की संख्या में भारी कमी आई है। एक लीडिंग टीवी चैनल ने बताया कि CLSA के मुताबिक, नए नियम के लागू होने के बाद से देश के टॉप-5 ब्रॉडकास्टर्स की व्यूअरशिप 90 फीसद से घटकर 78 फीसद पहुंच गई है।
 
देश के अग्रणी ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया के व्यूअरशिप में 1 फीसद की कमी देखी गई है। अप्रैल के महीने में स्टार इंडिया की व्यूअरशिप 31 फीसद से घटकर 30 फीसद पहुंच गई है। सोनी टेलीविजन और Viacom18 की व्यूअरशिप भी क्रमश: 8 और 10 फीसद कम हुई है। इन दोनों ब्रॉडकास्टर्स के व्यूअरशिप शेयर जेनरल इंटरटेनमेंड और मूवी सेग्मेंट में कम हुए हैं। दक्षिण भारत की लीडिंग ब्रॉडकास्टर सन टीवी का व्यूअरशिप भी 10 फीसद कम हुआ है।
 

हालांकि, इस तत्कालिन समस्या के अलावा CLSA ने यह बताया कि लंबे समय के रिजल्ट को देखेंगे तो इन अग्रणी ब्रॉडकास्टर्स को काफी फायदा पहुंचने वाला है। साथ ही CLSA ने यह भी बताया कि व्यूअरशिप में गिरावट ब्लैक आउट की अफवाहों और सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा चैनल्स को हटाए जाने की वजह से दर्ज की गई है।
 
हाल ही में टीवी व्यूअर्स की संख्या बताने वाली संस्था BARC ने ताजा आंकड़ा जारी किया है। इस आंकड़े के मुताबिक, प्रति सप्ताह टीवी देखने वालों की संख्यां 27 से 29 बिलियन से गिरकर 15 बिलियन तक पहुंच गई है। यह गिरावट ज्यादातर हिंदी चैनल्स के व्यूअर्स की संख्यां में दर्ज की गई है। इस नए नियम के लागू होने से कई फ्री टू एयर चैनल्स को काफी फायदा पहुंचा है।
 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस