Move to Jagran APP

टेलीकॉम कंपनियों के साथ सर्विस क्वालिटी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेगा दूरसंचार विभाग

दूरसंचार विभाग भारत के मुख्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ मीटिंग की है। यह मीटिंग देश में टेलीकॉम से जुड़ी सर्विस की क्वालिटी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए की गई है। इसमें भारती एयरटेल रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स शामिल हुए।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 28 Dec 2022 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 28 Dec 2022 04:19 PM (IST)
Telecom department and telecom to do meeting for service quality

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 5G के लॉन्च के साथ ही टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी 5G सर्विस को शुरू कर दिया था। अब 50 से अधिक शहरों में 5G सर्विस उपलब्ध है। लेकिन अब भी कुछ सर्विस में समस्याएं आ रही हैं। इसी पर विचार करने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट एक बैठक बुलाई। बता दें कि दूरसंचार विभाग ने कॉल ड्रॉप की बढ़ती घटनाओं और सेवा क्वीलिटी संबंधी मुद्दों पर चर्चा के लिए बुधवार को आपरेटर्स से मुलाकात की।

loksabha election banner

क्या था बैठक का एजेंडा

बैठक की अध्यक्षता दूरसंचार सचिव के राजारमन ने की और इसमें भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया सहित दूरसंचार सेवा प्रोवाइडर्स ने भाग लिया। चर्चा नीति और परिचालन उपायों की पहचान करने पर केंद्रित थी, जो दूरसंचार कंपनियों को देश में दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio Down: घंटो बाधित रही Jio की सर्विस, यूजर्स को हुई भारी परेशानी

कंपनियों ने पेश की रिपोर्ट

चर्चा अवैध बूस्टरों के कारण होने वाले हस्तक्षेप के मुद्दे से लेकर कुछ शेष राइट ऑफ वे मुद्दों को हल करने तक हुई। जानकारी मिली है कि करीब दो घंटे तक चली इस बैठक में दूरसंचार कंपनियों ने सेवा गुणवत्ता के मौजूदा स्तर और मानकों पर विस्तृत प्रस्तुति दी।

बड़े सुधारों पर हुई चर्चा

जहां ट्राई ने सर्विस क्वालिटी मानदंडों की जांच की है। वहीं DoT नें टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ समस्या क्षेत्रों की पहचान करने और नीतिगत उपायों और ऑपरेशनल हस्तक्षेपों पर इनपुट मांगने के बारे में बातचीत की थी, जो देश में बेहतर सेवा गुणवत्ता की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

इस साल सितंबर में संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संकेत दिया था कि दूरसंचार सेवा गुणवत्ता मानकों को और अधिक सख्त बनाया जा सकता है। उन्होंने यह पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया था कि उद्योग को दूरसंचार सेवा की गुणवत्ता में "जरूरी" सुधार करना होगा, क्योंकि सरकार ने भी इस क्षेत्र में बड़े सुधारों की शुरुआत करके अपना काम किया है।

यह भी पढ़ें- Fake Delivery Scam: सावधान! कहीं शेयर तो नहीं कर दिया OTP, बैंक अकाउंट हो जाएगा निल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.