Move to Jagran APP

Technology Budget 2023: अब DigiLocker मे सुरक्षित रख सकेंगे ज्यादा डॉक्युमेंट, वित्तमंत्री ने की घोषणा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट पेश कर दिया है। इस बजट में उन्होंने DigiLocker को लेकर भी कुछ बदलावों की जानकारी दी है। वित्तमंत्री ने बताया कि अब हम इसमें ज्यादा डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 01 Feb 2023 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 12:55 PM (IST)
Technology budget 2023-24 for tech sector New Announcements for DigiLocker

नई दिल्ली, टेक डेस्क। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में अपने बजट भाषण के दौरान DIgiLocker को लेकर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों के स्टोरेज, शेयरिंग और वेरिफिकेशन के लिए क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म डिजिलॉकर अब अधिक डॉक्युमेंट को सपोर्ट करेगा और दस्तावेजों को संग्रहीत करने और साझा करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाएगा। 

loksabha election banner

क्या है DIgiLocker?

बता दें कि डिजिलॉकर, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की एक पहल है। यह एक डिजिटल दस्तावेज वॉलेट है, जो वर्तमान में सरकारी पहचान दस्तावेजों, मार्कशीट आदि का समर्थन करता है और इन्हें स्टोर करने में मदद करता है।उन्होंने यह भी कहा कि डिजिलॉकर सेवा और आधार को मूलभूत पहचान के रूप में इस्तेमाल करते हुए पहचान और पतों को अपडेट करने का एक-स्टॉप समाधान स्थापित किया जाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें - Budget 2023: लाल पाउच में टैबलेट लेकर संसद पहुंचीं निर्मला सीतारमण, पेपरलेस बजट की पूरी तैयारी

DIgiLocker दस्तावेज कैटेगरी

बता दें कि DIgiLocker में आप इन कैटेगरी के अंतर्गत अपने डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

  • केन्द्रीय सरकार
  • राज्य सरकार
  • शिक्षा
  • बैंकिंग और बीमा
  • स्वास्थ्य
  • रक्षा मंत्रालय
  • यातायात
  • अन्य

हुए ये बदलाव

इसके अलावा, सीतारमण ने कहा कि अपने ग्राहक को जानिए (KYC) प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा, जिसमें डिजीलॉकर पहचान और पते की अपडेट प्रक्रिया के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में काम करेगा। वहीं स्थायी खाता संख्या (PAN) का उपयोग राष्ट्रीय डाटा शासन नीति के तहत निर्दिष्ट सरकारी एजेंसियों की सभी डिजिटल प्रणालियों के लिए एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा। इसके साथ ही अज्ञात डाटा तक एक्सेस देने के लिए नीति लाई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि एक ही नीति के तहत कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के लिए तीन उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - Technology Budget 2023: 5G सेवाओं को विकसित करने के लिए 100 लैब्स स्थापित करेगी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.