नई दिल्ली (टेक डेस्क)। जब सॉफ्टवेयर और फीचर्स की बात आती है तो एप्पल, एंड्रॉइड के एप और फीचर्स की कॉपी करके आइओएस के लिए डेवलप करता है। ऐसे कई उदाहरण हैं, जिसमें एप्पल ने एंड्रॉइड एप से प्रेरणा लेकर एप डिजाइन किया है। लेकिन जब हार्डवेयर और फिजिकल डिजाइन की बात करें तो एंड्रॉइड स्मार्टफोन निर्माता एप्पल के डिजाइन को कॉपी करना पसंद करते हैं।

पिछले साल लॉन्च हुए एप्पल के आइफोन X के डिजाइन की तो कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने नकल की है। आइफोन X के लॉन्च होने के बाद तो बेजल लेस और पतले नॉच वाले स्मार्टफोन की बाढ़ आ गई। वीवो से लेकर शाओमी तक, हुवावे, ऑनर यहां तक की वनप्लस ने भी एप्पल के स्मार्टफोन की नकल करने में कोई कसर नहीं छोड़ा है।

आजकल हर एंड्रॉइड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल के आइफोन X की कॉपी करके स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। लेकिन एक कंपनी है जो यह दावा कर रही है कि उसने एप्पल के फोन की डिजाइन कॉपी नहीं की। यह सुनने में काफी अजीब लग रहा है, क्योंकि सैमसंग पर एप्पल के डिजाइन चुराने के कई आरोप लग चुके हैं। कई मामले तो अभी तक अदालतों में चल रहे हैं।

2018 के मध्य तक हम इंतजार कर रहे हैं कि सैमसंग कब आइफोन X की तरह दिखने वाला स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। ऐसे आसार भी नहीं दिखाई दे रहे हैं कि सैमसंग आने वाले दिनों में आइफोन X की तरह दिखने वाला कोई स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। सैमसंग ने जरूर इनफिनिटी डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जिसमे नॉच नहीं के बराबर है।

हमें इस बात की खुशी थी कि कम से कम सैमसंग अपने फ्लैगशिप और डिजाइन पर काम कर रही हैं और एप्पल की कॉपी नहीं कर रही है। लेकिन हाल ही में सैमसंग के स्मार्टफोन गैलेक्सी A9 स्टार और गैलेक्सी A9 स्टार लाइट की तस्वीर लीक हुई है। इस स्मार्टफोन का नॉच और डिजाइन आइफोन X से काफी हद तक मिलता है।

यह भी पढ़ें :

शाओमी ने पेश किया MIUI 10 यूजर इंटरफेस, ये तीन बातें बनाती है इसे खास

2022 तक हर पांचवा स्मार्टफोन होगा 5G : IDC

गूगल पिक्सल 3 और पिक्सल 3XL का डिजाइन हुआ लीक, आइफोन X की तरह नॉच

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस