Move to Jagran APP

Amazon और Flipkart की बढ़ेंगी मुश्किलें, ऑनलाइन रिटेल में कदम रखने को तैयार Reliance

टेलिकॉम सेक्टर की तरह इस सेक्टर में भी माना जा सकता है कि Reliance की एंट्री के बाद Amazon और WalMart-Flipkart जैसी कंपनियों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 22 May 2019 09:04 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 09:04 AM (IST)
Amazon और Flipkart की बढ़ेंगी मुश्किलें, ऑनलाइन रिटेल में कदम रखने को तैयार Reliance
Amazon और Flipkart की बढ़ेंगी मुश्किलें, ऑनलाइन रिटेल में कदम रखने को तैयार Reliance

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Amazon और WalMart-Flipkart जैसी ऑनलाइन दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों को टक्कर देने के लिए Reliance Retail मैदान में उतरने के लिए तैयार है। ग्लोबल मार्केट रिसर्च फर्म फॉरेस्टर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Reliance जल्द ही ऑनलाइन मार्केट में दस्तक देगी। अभी कंपनी 6600 शहरों में 10,415 स्टोर को ऑपरेट कर रही है। टेलिकॉम सेक्टर की तरह इस सेक्टर में भी माना जा सकता है कि Reliance की एंट्री के बाद Amazon और WalMart-Flipkart जैसी कंपनियों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

loksabha election banner

फॉरेस्टर रिसर्च के सीनियर फोरकास्ट ऐनालिस्ट सतीश मीना ने कहा, “Amazon और Flipkart के लिए सबसे परेशानी यह होगी कि Reliance अपने बिजनेस की शुरुआत प्रोडक्टस पर भारी डिस्काउंट से कर सकती है।” इस रिसर्च के मुताबिक, भारतीय ऑनलाइन रिटेल सेक्टर वर्ष 2023 तक 25.8 फीसद की सालाना दर से बढ़ेगा और 85 अरब डॉलर यानी करीब 60 खरब रुपये का हो जाएगा। अब इनमें सबसे बड़ी बात यह है कि यह वृद्धि वर्ष 2016 में हुई नोटबंदी, 2017 में GST लागू होना और 2018 में ई-कॉमर्स बिजनेस के लिए नए नियमों के ऐलान होने के बाद होगी।

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो Amazon पर आपको कई विकल्प मिल सकते हैं। आपको हर तरह की किताबें यहां आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

सतीश मीना ने कहा, “अगर Reliance डिस्काउंट ऑफर्स के साथ अपने बिजनेस की शुरुआत करता है तो ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में नई जंग का आगाज होगा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसके बिजनेस की लॉन्चिंग के समय ग्रोसरी पर भारी डिस्काउंट दिया जा सकता है।” वहीं, कंपनी के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी के मुताबिक, Reliance ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए पूरी तरह से तैयार है।

आपको बता दें कि Reliance ने जब टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखा था तब भी अन्य कंपनियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा था। वहीं, अब कंपनी अपने पैर हर सेक्टर में पसारने की प्लानिंग कर रही है। ऐसे में इसके प्रतिद्वंदियों के लिए यह कड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

OnePlus 6T को यूजर्स द्वारा बेहद पसंद किया गया है। प्रीमियम सेगमेंट में आने वाले यह चर्चित स्मार्टफोनहै। अगर आप इस फोन को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Nokia 3.2 Review: 4,000mAh की दमदार बैटरी और बड़े डिस्प्ले वाला बजट स्मार्टफोन

Google Maps पर इस तरह अपने दोस्तों के साथ शेयर करें अपनी Real Time Location

Rs 40,000 की रेंज में मई 2019 में खरीद सकते हैं ये टॉप स्मार्टफोन्स

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.