Move to Jagran APP

Nokia 3.2 Review: 4,000mAh की दमदार बैटरी और बड़े डिस्प्ले वाला बजट स्मार्टफोन

Nokia 3.2 में भी Nokia 4.2 की तरह ही डेडिकेटेड गूगल वॉयस असिस्टेंस बटन दिया गया है। इसके अलावा नोकिया के अन्य स्मार्टफोन की तरह ही इसमें स्टॉक एंड्रॉइड दिया गया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 02:19 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 08:33 AM (IST)
Nokia 3.2 Review: 4,000mAh की दमदार बैटरी और बड़े डिस्प्ले वाला बजट स्मार्टफोन

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। इस साल HMD Global ने भारतीय बाजार में बजट रेंज के स्मार्टफोन की डिमांड को देखते हुए Nokia 4.2 को हाल ही में लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को MWC2019 में Nokia 3.2, Nokia 1 Plus और Nokia 9 Pureview के साथ पेश किया गया था। अब कंपनी ने एक और बजट रेंज का स्मार्टफोन Nokia 3.2 भारतीय बाजार में उतार दिया है। इस स्मार्टफोन में भी Nokia 4.2 की तरह ही डेडिकेटेड गूगल वॉयस असिस्टेंस बटन दिया गया है।

loksabha election banner

इसके अलावा नोकिया के अन्य स्मार्टफोन की तरह ही इसमें स्टॉक एंड्रॉइड दिया गया है। इस साल Nokia ने मिड रेंज के स्मार्टफोन की जगह बजट रेंज के स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। इसका साफ मतलब यह है कि कंपनी का मकसद भारतीय बाजार में बजट रेंज के चीनी स्मार्टफोन का दबदबा खत्म करना है।

Nokia 4.2 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

आपको बता दें कि चीनी कंपनियां भारतीय बाजार में Rs 10,000 से कम कीमत में अपने स्मार्टफोन्स लॉन्च करती हैं। क्या Nokia 3.2 इन चीनी कंपियों के बजट रेंज वाले स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार में चुनौती दे पाएगा? आइए, जानते हैं

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं Nokia 3.2 के डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी की। यह स्मार्टफोन Nokia 4.2 की तरह ही ड्यू या वाटर ड्रॉप नॉच फीचर के साथ आता है हालांकि, इसका डिस्प्ले Nokia 4.2 से बड़ा दिया गया है। फोन ग्रिप करने के बाद काफी सॉलिड दिखाई देता है। फोन के बैक में सिंगल कैमरा सेटअप फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ दिया गया है। सिंगल रियर कैमरे के साथ LED फ्लैश भी दिया गया है। फिंगप्रिंट सेंसर, कैमरा और फ्लैश सेंट्रली अलाइंड हैं जो आपको पिक्चर क्लिक करते समय या फिर फोन को अनलॉक करने में सहूलियत देता है। फोन दो कलर ऑप्शन ब्लैक और स्टील में आता है।

फोन के बांयी ओर आपको डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस बटन और सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। सिम कार्ड स्लॉट में आपको दो 4G सिम और एक मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसके फ्रंट और बैक पैनल में 2.5D कर्व्ड ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन के दांयी ओर पावर बटन और वॉल्यूम की दिया गया है। पावर बटन में भी एलईडी लाइट दी गई है जो ऑन करते समय और चार्ज में लगाते समय जलती है। डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन आपको निराश नहीं करेगा। बजट रेंज में होने के बाद भी फोन आपको एक प्रीमियम फील देगा।

डिस्प्ले

इसमें 6.26 इंच का एचडी प्लस एलसीडी कैपेसेटिव टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 19:9 दिया गया है और इसमें भी आप 720 रिजोल्यूशन का वीडियो देख सकते हैं। इसमें Youtube ऐप पर वीडियो देखने के बाद आपको मैक्सिमम 720 पिक्सल का एचडी वीडियो प्ले होता है जो बेसिक फोन से स्मार्टफोन में स्वीच करने वाले यूजर्स के लिए बेहतर एक्सपीरियंस होगा। वहीं, बड़ा डिस्प्ले होने की वजह से आप इसमें मूवीज और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग ऐप के जरिए ऑरिजीनल्स सीरीज, म्यूजिक वीडियोज आदि का आनंद ले सकते हैं।

Nokia 6.1 Plus को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 429 प्रोसेसर के साथ आता है। फोन दो मेमोरी वेरिएंट 2GB+16GB और 3GB+32GB में आता है। इसकी इंटरनल मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ा सकते हैं। हालांकि, इस रेंज में आपको कई स्मार्टफोन्स 4GB+64GB कन्फ्यूगिरेशन के मिल सकते हैं। कम रैम होने के बाद भी फोन लैग नहीं होता है क्योंकि यह स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आता है। मैं आपको इसमें लाइट वर्जन वाले ऐप को इंस्टॉल करना रेकोमंड करूंगा क्योंकि मेन वर्जन वाले फोन की इंटरनल मेमोरी के साथ ही रैम की भी स्पेस को कवर करते हैं और फोन स्लो परफॉर्म करने का डर रहता है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में केवल एक ही कैमरा दिया गया है। इसके रियर कैमरे में 13 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस सेंसर दिया गया है, जिससे आप 4:3 रेश्यो की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। प्राइमरी रियर कैमरे से आप 1080 पिक्सल रिजोल्यूशन का वीडियो भी शूट कर सकते हैं। कैमरे में ऑटो HDR फीचर भी दिया गया है। फोन में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा AI ब्यूटिफिकेशन और HDR के साथ दिया गया है। फोन का रियर कैमरा बेहतर है जो कि लो लाइट में भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकता है। इस रेंज में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन्स की तरह इसका कैमरा ज्यादा दमदार तो नहीं हो लेकिन सोशल मीडिया अपलोडिंग के लिए यह एक बेहतर बेसिक स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और कनेक्टिविटी

Nokia 3.2 Android One प्लेटफॉर्म के साथ आता है जिसकी वजह से इसमें आपको एंड्रॉइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम और सिक्युरिटी पैच समय-समय पर मिलते रहते हैं। Nokia 3.2 में आपको 2 साल तक एंड्रॉइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट मिलता रहेगा। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000mAh की बैटरी मिलती है। फोन की बैटरी एक दिन आराम से लास्ट करती है।

इसके अलावा फोन में माइक्रो यूएसबी चार्जिंग जैक, 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिए गए हैं। इस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन के साथ आपको ईयरफोन या हेडफोन नहीं मिलता है, लेकिन Nokia ने अपने लीगेसी को बरकरार रखते हुए Nokia 3.2 के साथ भी ईयरफोन दिया है। जिसका इस्तेमाल आप कॉल रिसीव करने से लेकर म्यूजिक के लिए कर सकते हैं। फोन में सिक्युरिटी के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस बटन

Nokia 3.2 में भी Nokia 4.2 की तरह ही डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस बटन दिया गया है जो ठीक Nokia 4.2 की तरह ही काम करता है। जब आप एक बार इस पावर बटन को प्रेस करते हैं तो आपको गूगल मैप्स, म्यूजिक, गूगल सर्च और कॉल करने के ऑप्शन मिलेंगे। आप वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। Google Assistant पावर बटन को जब आप दो बार प्रेस करते हैं तो आपको यह वॉयस असिस्टेंस आपके दिन के हाईलाइट के बारे में इंटेलिजेंस सजेशन देता है। यह फीचर आपको आपकी रूचि के मुताबिक पर्सनलाइज्ड सजेशन देता है। डबल प्रेस करने के बाद आपको फ्लाइट टाइमिंग, महत्वपूर्ण टू-डू-टास्क, बिल पेमेंट और इवेंट्स के बारे में आपको सजेशन देता है।

Nokia 7.1 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

इसके पावर बटन को जब आप लॉन्ग प्रेस करते हैं तो वॉकी-टॉकी मोड एक्टिवेट हो जाता है। यानी की आप अपने स्मार्टफोन से अब बात कर सकेंगे। जब तक आप पावर बटन को दबाए रखते हैं तब तक Google Assistant आपकी क्वेरी को सुनता रहता है। पावर बटन को छोड़ते ही यह आपकी क्वेरी के मुताबिक सजेशन देता है।

हमारा फैसला

अगर आप बेसिक फोन यूजर्स हैं और बिना किसी ताम-झाम वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह स्मार्टफोन आपके लिए एक बेस्ट पिक हो सकता है। Android One प्लेटफॉर्म होने की वजह से आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा फोन की बैटरी भी दमदार दी गई है जो ज्यादा इस्तेमाल करने पर भी 1 दिन आसानी से चलता है, आपको बार-बार चार्जिंग प्वांइड ढूंढ़ने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही कैमरा भी ठीक-ठाक है। इस स्मार्टफोन को भारत में Rs 8,990 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है।

2GB+16GB- Rs 8,990

3GB+32GB Rs 10,790

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.