नई दिल्ली (टेक डेस्क)। बिना रास्ता जानें कहीं भी जानें के लिए Google Maps एक अच्छा विकल्प है। रास्ता बताने के साथ-साथ पार्किंग की जानकारी भी यहां से मिल जाती है। रास्ता बताने के अलावा भी इसमें कई फीचर्स मौजूद हैं जिनके जरिए आप गानें सुन सकते हैं और अपने परिवार के लोगों समेत दोस्तों को ढूंढ सकते हैं। Google Maps के जरिए आप अपनी रियलटाइम लोकेशन को अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं। यही नहीं, आप अपनी लोकेशन भी अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं। यहां हम आपको इसका ही तरीका बता रहे हैं।

इस तरह शेयर करें अपनी रियलटाइम लोकेशन:

  • इसके लिए आपको iOS या एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स पर Google Maps को ओपन करें।
  • इसके बाद ब्लू डॉट्स पर टैप करें। इसके बाद मेन्यू में शेयर लोकेशन सेलेक्ट करें।
  • आप लोकेशन अपने मुताबिक कितनी भी देर के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं। कुछ समय के लिए लोकेशन शेयर करनी है तो आप 1 घंटा सेलेक्ट कर सकते हैं। प्लस और माइनस बटन पर टैप कर शेयरिंग टाइम बढ़ा भी सकते हैं।
  • एंड्रॉइड स्मार्टफोन में जिस भी व्यक्ति को आप लोकेशन शेयर करना चाहते हैं उसे सजेस्टेड कॉन्टैक्टस को चुनें।
  • आप लोकेशन को गूगल के जरिए और मैसेज के जरिए भेज सकते हैं।
  • iOS पर लोकेशन शेयर करने के लिए आपको सबसे पहले Select People ऑप्शन पर टैप करना होगा। यहां से आप जिसे भी लोकेशन भेजना चाहते हैं उसे भेज सकते हैं।
  • यहां से आप प्राइवेट मैसेज भी सकते हैं। वहीं, More पर जाकर आप अन्य सोर्सेज से भी लोकेशन सेंड कर सकते हैं।
  • अगर आप मैप्स के जरिए लोकेशन भेजते हैं तो जिसे लोकेशन भेजी है उसके मेल पर एक नोटिफिकेशन आएगी। उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक कर वो आपकी लोकेशन देख पाएगा।
  • अगर आप किसी के नंबर पर मैसेज के जरिए लोकेशन भेजना चाहते हैं तो आपको उसका नंबर सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद एक पॉप-अप आएगा जिसपर टैप करना होगा। अब आप मैसेज ऐप पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे।

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो Amazon पर आपको कई विकल्प मिल सकते हैं। आपको हर तरह की किताबें यहां आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

इस तरह बंद करें लोकेशन शेयरिंग:

अगर आप लोकेशन शेयरिंग बंद करना चाहते हैं तो आपको मैप्स पर जाना होगा। इसके बाद स्क्रीन में नीचे की तरफ मौजूद Sharing your location बार पर जाना होगा। इसके बाद X पर टैप कर दें।

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो Amazon पर आपको कई विकल्प मिल सकते हैं। आपको हर तरह की किताबें यहां आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

Oppo K3 मई 23 को होगा लॉन्च, लीक हुए कीमत और फीचर्स

Redmi Note 7S बनाम Realme 3 बनाम Galaxy M20: जानें ₹12,000 से कम में कौन है ज्यादा दमदार

Mi Band 4 बड़े डिस्प्ले और दमदार बैटरी के साथ होगा लॉन्च, जानकारी हुई लीक

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस