नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस Jio GigaFiber के लिए 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू की जाएगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के 41 वें वार्षिक एजीएम में जियो फोन 2 के साथ ही Jio GigaFiber का भी ऐलान किया गया था। कंपनी Jio GigaFiber के जरिए ब्रॉडबैंड सेवा में भी कदम रखने जा रही है। Jio GigaFiber के साथ DTH कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें यूजर्स को स्मार्ट होम की सुविधा मिलेगी। आइए, जानते हैं Jio GigaFiber के बारे में महत्वपूर्ण बातें:

टीवी से भी कर सकेंगे HD वीडियो कॉल

Jio GigaFiber के सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को जियो गीगा फाइबर राउटर के साथ-साथ सेट-टॉप बॉक्स भी दिया जाएगा। इस सेट-टॉप बॉक्स के जरिए यूजर्स जियो टीवी का आनंद ले सकेंगे। Jio GigaFiber सेट-टॉप बॉक्स के जरिए जियो यूजर्स स्मार्ट टीवी से देशभर में HD वीडियो कॉल्स भी कर सकेंगे। इस सेवा की शुरुआत देश के 1,100 शहरों में एक साथ की जाएगी।

इस तरह मिलेगा कनेक्शन

यूजर्स जियो के ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा माय जियो ऐप के जरिए Jio GigaFiber को बुक कर सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू होगी। जिस शहर या क्षेत्र में ज्यादा यूजर्स रजिस्टर्ड होंगे, वहां सबसे पहले इस सेवा को शुरू किया जाएगा। इस सेवा के शुरू होने के बाद जियो के इंजीनियर यूजर के घर में जाएंगे और 1 घंटे में कनेक्शन इंस्टॉल कर देंगे।

Jio GigaFiber के प्लान्स

Jio GigaFiber के प्लान्स की बात करें तो इस सेवा के लिए शुरुआती प्लान की कीमत 500 रुपये रखी जाएगी।इसमें यूजर्स 30 दिनों के लिए 300 जीबी डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें यूजर्स को 50 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा का लाभ मिलेगा, जो कि अन्य ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों के मुकाबले काफी तेज है। इसके अलावा 750 रुपये के प्लान में 450 जीबी डाटा और 999 रुपये में 600 जीबी डाटा का लाभ मिलेगा। इसके अन्य प्लान्स की बात करें तो 1,299 रुपये के प्लान में यूजर्स को 750 जीबी डाटा एक महीने के लिए 100 एमबीपीएस की स्पीड से मिलेगा। इसके अलावा 1,500 रुपये में 900 जीबी डाटा 150 एमबीपीएस की स्पीड से मिलेगा।

Jio GigaTV में मिलेगी जीबीपीएस की स्पीड

Jio GigaTV (जियो टीवी) में सेट-टॉप बॉक्स के जरिए हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस दी जाएगी। Jio GigaTV में कई फीचर्स को जोड़ा गया है। इसमें वॉयस कॉल से लेकर टीवी रिमोट के जरिए जियो एप का एक्सेस शामिल है। Jio GigaTV के जरिए आप किसी भी Jio GigaTV पर वीडियो कॉल कर सकेंगे। हाई क्वालिटी की वीडियो कॉल के लिए गीगा फाइबर के जरिए एमबीपीएस की जगह जीबीपीएस की स्पीड मिलेगी।

टेलिकॉम कंपनियों को मिलेगी चुनौती

जिस तरह से रिलायंस जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखते ही डाटा और कॉल्स की दरों में अन्य कंपनियों के सामने चुनौती पेश की, ठीक उसी तरह से ब्रॉडबैंड सेवा में भी प्राइस वॉर शुरू होने वाला है। मुकेश अंबानी ने इसके लिए संकेत देते हुए कहा कि Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड प्लान अन्य टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स से सस्ता होगा। जियो के ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने से सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ सकता है। एयरटेल फिलहाल टेलिकॉम के अलावा, डीटीएच और ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करती है। रिलायंस जियो ने भी अब इन क्षेत्रों में कदम रख दिया है, जिसका फायदा यूजर्स को होने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy Note 9 की लॉन्च डेट हुई कंफर्म, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

WhatsApp यूजर्स ध्यान दें, इन सेवाओं के लिए अब चुकाने होंगे पैसे

UIDAI विवाद: गूगल ने मानी अपनी गलती, जानिए लोगों के फोन में जबरन नंबर सेव होने का पूरा सच

Posted By: Shridhar Mishra