नई दिल्ली (टेक डेस्क)। WhatsApp इस्तेमाल करने वाले 25 करोड़ यूजर्स के लिए बुरी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप के कुछ फीचर्स के लिए आपको अब पैसे देने पड़ सकते हैं। वॉट्सऐप के मुताबिक मार्केटिंग और कस्टमर सर्विसेज से जुड़े मैसेज भेजने के लिए अब आपको पैसे चुकाने होंगे। आपको बता दें कि फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप को फिलहाल सुस्त रेवेन्यू ग्रोथ का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से कंपनी यह कदम उठाने जा रही है।

WhatsApp ने कहा है कि मैसेज भेजने के लिए यूजर्स को अब एक फिक्स्ड रेट के हिसाब से पैसे देने होंगे। अलग-अलग देशों में यह चार्ज 30 पैसे से 5.8 रुपये (0.5 सेंट से 9 सेंट) की रेंज में होगा। WhatsApp बिजनेस का यूज करने वाले यूजर्स को यह चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि भारत समेत दुनियाभर में करीब 1.5 अरब यूजर्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप ने आगे कहा कि बुधवार से बिजनेस शिपिंग कंफर्मेशन, अप्वायंटमेंट रिमांडर, टिकट जैसे नोटिफिकेशंस भेजने के लिए इसके WhatsApp बिजनेस API (एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके साथ ही एसएमएस के मुकाबले प्रीमियम रेट्स भी चार्ज किया जाएगा।

वॉट्सऐप ने इसी साल के शुरुआत में इस बात की घोषणा की थी कि वह जल्द ही स्मॉल बिजनेस अकाउंट्स को वॉट्सऐप बिजनेस ऐप के जरिए कम्युनिकेट करने की इजाजत देना शुरू करेगा। वॉट्सऐप को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मैट इडेमा ने जनवरी में कहा था कि WhatsApp भविष्य में बिजनेस से अपनी इस सर्विस के लिए चार्ज लेगा। 

Posted By: Harshit Harsh