नई दिल्ली (टेक डेस्क)। बजट सेगमेंट में नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं, लेकिन कई विकल्पों के चलते कंफ्यूज हो गए हैं तो यहां हम आपकी इसी कंफ्यूजन को दूर कर रहे हैं। यहां हम दो स्मार्टफोन्स का कंपेरिजन कर रहे हैं जिनकी कीमत 12,000 रुपये से कम है। दक्षिण कोरिया की कंपनी Samsung ने Galaxy A सीरीज के साथ भारतीय मार्केट में जबरदस्त वापसी की है। इस सीरीज के तहत कंपनी ने Galaxy A20 लॉन्च किया है। Galaxy A20 स्मार्टफोन Xiaomi Redmi Note 7 को मार्केट में कड़ी टक्कर देता नजर आ रहा है। अगर आप इन दोनों स्मार्टफोन्स के बीच कंफ्यूज हैं कि आपको कौन-सा फोन लेना चाहिए तो यहां हम आपको इन दोनों का कंपेरिजन बता रहे हैं।

Redmi Note 7 की कीमत और फीचर्स:

इस फोन को दो वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं। इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज की कीमत 9,999 रुपये है। वहीं, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। यह फोन MIUI 10 पर आधारित एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है। इसमें 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2340 x 1080 है। यह फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर से लैस है। फोटोग्राफी के लिए इसमें ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल का है। फ्रंट कैमरा की बात करें तो फोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Xiaomi Redmi Note 7 यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। साथ ही इस कीमत में 4000 एमएएच बैटरी समेत कैमरा फीचर्स काफी अच्छी डील है। इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आप अमेजन पर जा सकते हैं।

Click Here to Buy on Amazon

Galaxy A20 की कीमत और फीचर्स:

इस फोन की कीमत 12,490 रुपये है। यह ब्लैक, ब्लू और रेड कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा। इसमें 6.4 इंच का एचडी प्लस सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इस सीरीज के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही इसमें वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है। यह फोन एक्सीनोस 7884 एसओसी (सिस्टम ऑन चिप) प्रोसेसर और 3 जीबी रैम से लैस है। इसमें 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए फोन में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.9 है। वहीं, सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है। इसके बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन एंड्रॉइड ऑरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Redmi Note 7 बनाम Galaxy A20:

फीचर्स और कीमत के आधार यह कहना थोड़ा मुश्किल है कि इनमें से कौन-सा स्मार्टफोन ज्यादा बेहतर है। अगर सॉफ्टवेयर और डिस्प्ले की नजर से देखा जाए तो Samsung बेहतर विकल्प बनकर उभर रहा है। वहीं, कैमरा और हार्डवयर में Xiaomi एक कदम आगे है। ऐसे में हम आपको यही सलाह देंगे कि इस प्राइस रेंज में ये दोनों ही फोन आपकी पसंद पर निर्भर करते हैं। अगर आप बेहतर कैमरा और हार्डवेयर वाला फोन लेना चाहते हैं तो आप Redmi Note 7 खरीद सकते हैं। वहीं, अगर आप सॉफ्टवेयर और डिस्प्ले अच्छा चाहते हैं तो Galaxy A20 बुरा विकल्प नहीं है।

यह भी पढ़ें:

PUBG Mobile के अलावा ये हैं Real Survival गेम्स, फ्री में करें Download

Huawei P30 Pro के सामने क्या टिक पाएंगे Galaxy S10 plus और Google Pixel 3 XL, पढ़ें कंपेरिजन

Oppo Reno 48MP कैमरा और 8GB रैम के साथ आज चीन में होगा लॉन्च, पढ़ें Live Updates

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप