नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने कम्पूटेक्स 2018 में विंडोज 10 पीसी के लिए स्नैपड्रैगन 850 प्रोसेसर बनाने की घोषणा की है। कंपनी फिलहाल स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर बनाती है।

कंपनी का दावा है कि इस प्रोसेसर की मदद से पीसी की कनेक्टिविटी और बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। इतना ही नहीं यह प्रोसेसर पीसी के परफार्मेंस को बढ़ाएगी। माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम मिलकर इस प्रोसेसर की मदद से आइपैड प्रो को चुनौती दे सकता है।

इस प्रोसेसर की मदद से विंडोज के पीसी में हाइबरनेशन फीचर को अपग्रेड करके इंस्टेंट ऑन रिज्यूम बनाया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इस प्रोसेसर की मदद से कम्प्यूटर के परफार्मेंस को 30 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है।

स्नैपड्रैगन 850 प्रोसेसर स्मार्टफोन के बनाये गये प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 का कस्टमाइज्ड वर्जन होगा। इतना ही नहीं इस प्रोसेसर की मदद से विंडोज पीसी की बैटरी क्षमता भी 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है।

इसके अलावा इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी 20 प्रतिशत ज्यादा स्पीड मिलेगी। इस प्रोसेसर को सेकेंड जनरेशन 10एनएम प्रोसेस पर बनाया गया है। इसमें स्नैपड्रैगन 845 सेल्युलर की तरह ही X20 मॉडम कनेक्टिविटी दी गई है, जो पीसी के परफार्मेंस को बढ़ाएगी।

इस प्रोसेसर के साथ पीसी को इसी साल उतारा जा सकता है। कम्प्यूटर बनाने वाली कंपनियां एचपी, आसुस और लिनोवो इस प्रोसेसर के साथ बने पीसी को बाजार में उतारेगी। वहीं सैमसंग के डिवाइस भी स्नैपड्रैगन 850 प्रोसेसर के साथ उतारा जा सकता है। कंपनी ने पिछले साल ही स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर को बाजार में उतारा था।

यह भी पढ़ें :

सैंमसंग गैलेक्सी नोट 9 और ओप्पो फाइंड X जल्द होगा लॉन्च, लीक हुए डिजाइन और फीचर्स
सैमसंग 6 जून को लॉन्च करेगी गैलेक्सी A9 स्टार और A9 स्टार लाइट, रेडमी नोट 5प्रो से होगा मुकाबला
आइफोन X की तरह दिखा सैमसंग का स्मार्टफोन, नॉच से लेकर डिस्प्ले तक है कॉपी

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस