नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी टेक कंपनी Tencent ने अपने पॉपुलर Player Unknown’s Battlegrounds (PUBG) मोबाइल गेम को चीन में बंद कर दिया है। शट डाउन करने के पीछे का कारण यह है की इसे मॉनिटाइज करने के लिए गेम सरकारी लाइसेंस नहीं ले पाया। अब कंपनी PUBG की जगह एंटी-टेररिस्ट गेम, जिसका नाम “Heping Jingying” या “Game for Peace” को लेकर आई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, PUBG Mobile का चीन में 70 मिलियन का यूजर बेस है और उसे गेम को मॉनिटाइज करने के लिए इजाजत चाहिए थी। इसे मॉनिटाइज करने से कंपनी को इन-ऐप परचेस के जरिये करीब $1.5 का फायदा हो सकता था, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। PUBG Mobile में मंगलवार को जब यूजर्स ने लॉगइन किया तो उन्हें नोटिफिकेशन मिली, जिसमें लिखा गया था की सर्वर पर काम जारी है और उन्हें गेम अपडेट करने की जरुरत है। इसके बाद, मैसेज एक घोषणा में बदल गया, जिसमें “Game for Peace” के ओपन बीटा के बारे में जानकारी थी। इस गेम को Tencent ने तब तक छुपाए रखा जब तक उसे चीन आधारित स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ प्रेस एंड पब्लिकेशन से अप्रूवल नहीं मिल गया। PUBG के हिंसक स्वाभाव के लिए हुई रिपोर्ट के कारण भी इसे रिप्लेस किया गया है।

PUBG खेलने के शौकीन आप में कई लोग होंगेलेकिन क्या आप ये जानते हैं कि PUBG से जुड़ी एक्सेसरीज ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन पर उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर आप PUBG के शौकीन हैं तो अमेजन पर जाकर इन्हें खरीद सकते हैं। 

PUBG Mobile का ग्लोबली 227 मिलियन से ज्यादा का प्लेयर बेस है। भारत में भी इस गेम को लेकर कई पेरेंट्स ने रिपोर्ट की हैं। इस गेम को खेलने के लिए लोग घंटों फोन पर खेलते रहते हैं, जिससे बच्चों के स्वभाव में गुस्से को बढ़ावा मिल रहा है। ऐसी शिकायत भारत में कई अभिवाहकों ने की है। इस गेम को गुजरात समेत भारत के कई राज्यों में बैन भी कर दिया गया था।

PUBG खेलने के शौकीन आप में कई लोग होंगेलेकिन क्या आप ये जानते हैं कि PUBG से जुड़ी एक्सेसरीज ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन पर उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर आप PUBG के शौकीन हैं तो अमेजन पर जाकर इन्हें खरीद सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus पर Airtel ऑफर्स के साथ सीमित समय के लिए मिल रहा डिस्काउंट

BSNL अपने प्रीपेड यूजर्स को दे रहा अतिरिक्त बेनिफिट्स, Rs 198 में डबल वैलिडिटी और 108GB डाटा

ट्रिपल रियर कैमरा के साथ Xiaomi Mi A3 हो सकता है लॉन्च, पढ़ें सभी लीक्ड डिटेल्स

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप