नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के 15 मई को पोस्टपेड प्लान लॉन्च करने के बाद से टेलिकॉम टैरिफ वॉर और तेज हो गई है। जियो के इस 199 रुपये के प्लान में 25GB 4G डाटा के साथ अनलिमिटेड वॉयस और एसएमएस के साथ-साथ सस्ते इंटरनेशनल कालिंग रेट्स भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कीमत के मामले में देखा जाए तो यह प्लान दूसरी टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले आधी कीमत में दिया जा रहा है।

जानें जियो के 199 रुपये के प्लान के बारे में:

इस प्लान में कंपनी 50 पैसे प्रति मिनट के शुरूआती शुल्क पर यूएस और कनाडा कालिंग की ISD सेवा दे रही है। कंपनी ने इंटरनेशनल रोमिंग सेवा की घोषणा भी की है। इसके तहत 2 रुपये प्रति मिनट पर आउटगोइंग कॉल्स की जा सकेंगी। 199 रुपये का प्लान चुनने वाले उपभोक्ताओं को किसी तरह का सिक्योरिटी डिपॉजिट नहीं देना होगा। इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री वॉयस कालिंग, एसएमएस और 25GB डाटा 4G स्पीड पर मिलता है। यूएस और कनाडा के लिए जियो 50 पैसे प्रति मिनट पर कॉल्स ऑफर कर रहा है। 2 रुपये प्रति मिनट पर चीन, फ्रांस, इटली, यूके, सिंगापुर, बांग्लादेश में कालिंग की जा सकेगी। मिडल ईस्ट देशों में 4 से 6 रुपये का शुल्क लगेगा।

प्रीपेड के बाद पोस्टपेड में शुरू होगी जंग:

अगर दूसरी टेलिकॉम कंपनियों की बात की जाए तो भारती एयरटेल और वोडाफोन 399 रुपये के पोस्टपेड प्लान दे रही हैं। इन प्लान्स में इंटरनेशनल कॉलिंग को एक्टिवेट करने के लिए अलग से पेमेंट करना होगा। हालांकि, जियो के नए प्लान के बारे में फिलहाल किसी भी अन्य टेलिकॉम कंपनी ने कोई टिप्पणी नहीं की है। इसके साथ ही संभावना जताई जा रही है कि एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जियो को टक्कर देने के लिए अपने पोस्टपेड प्लान्स में बदलाव कर सकते हैं।

पोस्टपेड यूजर्स के आंकड़ें:

आंकड़ों पर गौर किया जाए तो टेलिकॉम इंडस्ट्री में मात्र 5 फीसद ही पोस्टपेड यूजर्स हैँ। लेकिन ये 5 फीसद यूजर्स टेलिकॉम इंडस्ट्री में 25 फीसद रेवन्यू के हिस्सेदार हैं। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि जियो का यह नया प्लान टेलिकॉम इंडस्ट्री के रेवन्यू पर असर डालता है। माना जा रहा है कि मौजूदा तिमाही के अंत तक रिलायंस जियो के रेवन्यू में उछाल आ सकता है। वहीं, दूसरी कंपनियों के रेवन्यू में गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़ें:

जियो इफेक्ट : शहर छोड़ने को मजबूर एयरसेल के कर्मचारी, खाने तक के नहीं है पैसे

शाओमी Mi8 100 सेकेंड में हुआ Out Of Stock, नोकिया X6 को भी मिला था ऐसा रिस्पांस

BSNL ने जियो ब्रॉडबैंड लॉन्च से पहले ही छेड़ी जंग, 99 रुपये में 45GB डाटा किया ऑफर 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस