नई दिल्ली (टेक डेस्क)। कुछ दिन पहले ही में दो स्मार्टफोन्स Realme 2 और Poco F1 को भारत में लॉन्च किया गया है। इन दोनों फोन ने बिक्री के मामले में रिकार्ड तोड़ दिए हैं। ओप्पो के फ्लैगशिप वाले स्मार्टफोन Realme 2 को यूजर्स हाथों हाथ ले रहे हैं। कंपनी के दावों के मुताबिक, इस स्मार्टफोन के पहले सेल में महज 5 मिनट के अंदर ही 2 लाख यूनिट्स बिक गए और फोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया। यही हाल एक और चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी के Poco F1 का रहा है। कंपनी ने दावा किया कि इस स्मार्टफोन के पहले सेल में महज 5 मिनट में ही 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक गए।

वहीं, 5 सिंतबर को इस फोन को दोबारा सेल पर लाया गया लेकिन चंद सेकेंड्स में ही फोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया और यूजर्स के हाथ मायूसी लगी। आप भी सोच रहे होंगे कि महज चंद सेकेंड्स में ये स्मार्टफोन्स आउट ऑफ स्टॉक क्यों हो रहे हैं। आखिर, लोगों के बीच इन स्मार्टफोन्स का क्रेज क्यों है? आइए, जानते हैं इन दोनों ही स्मार्टफोन के मुख्य फीचर्स के बारे में

Realme 2

Realme 2 को इसी सप्ताह भारत में लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन ओप्पो के फ्लैगशिप में रियलमी सीरीज का दूसरा स्मार्टफोन है। इसके पहले वर्जन Realme को इसी साल जून में लॉन्च किया गया था। दोनों ही स्मार्टफोन्स के बेस वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है। Realme 2 के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.2 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले नॉच फीचर के साथ दिया गया है। जिसका रिजोल्यूशन 720x1520 एवं अस्पेक्ट रेश्यो 19:9 दिया गया है।

फोन 1.8 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर के साथ एड्रिनो 506 जीपीयू पर रन करता है। फोन में पावरफुल 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 बेस्ड ColorOS 5.1 पर रन करता है। फोन का बेस वेरिएंट 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन के बैक में 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ब्यूटिफिकेशन्स के साथ आता है।

Xiaomi Poco F1

Poco F1 में 6.1 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। जिसका असपेक्ट रेशियो 18.7:9 दिया गया है। फोन नॉच फीचर के साथ आता है। Xiaomi Poco F1 में 10nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। इसके प्रोसेसर की स्पीड 2.8 गीगा हर्टज है। फोन में एड्रिनो 630 लेटेस्ट जीपीयू दिया गया है। फोन में 4G+ नेटवर्क का सपोर्ट दिया गया है। फोन में पावरफुल 4,000 एमएच की बैटरी दी गई है। फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ ही फेस अनलॉक के लिए इंफ्रारेड कैमरा और लाइट दिया गया है। फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है।

फोन का प्राइमरी रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का सोनी IMX363 सेंसर दिया गया है। वहीं सेकेंडरी रियर कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन की बॉडी में केवलर फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। फोन में एकदम नया MIUI दिया गया है, जो Poco लॉंचर को सपोर्ट करता है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। साल के अंत में इसमें एंड्रॉइड 9.0 अपडेट दिया जाएगा। फोन तीन मेमोरी वेरिएंट 6GB+64GB, 6GB+128GB और 8GB+256GB मेमोरी वेरिएंट में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

Nokia 6.1, Mi A2 और Motorola One Power में कौन है बेहतर, पढ़ें कम्पेरिजन

फैक्टरी रिसेट करने पर भी डिलीट नहीं होता है स्मार्टफोन का डाटा, अपनाएं ये स्टेप्स

WhatsApp पर इस स्मार्ट तरीके से छुपा सकते हैं ब्लू टिक, नहीं चल सकेगा पता

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021