नई दिल्ली (टेक डेस्क)। जब भी हमारे स्मार्टफोन में किसी कारणवश कोई खराबी आ जाती है तो उसे हम फैक्टरी रिसेट करके ठीक करने की कोशिश करते हैं। क्या आप जानते हैं कि फैक्टरी रिसेट करने के बाद भी स्मार्टफोन के कई अहम डाटा डिलीट नहीं होते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा डिलीट हो जाए और फोन में आ रही गड़बड़ी को ठीक किया जा सके। फोन में किसी प्रकार के वायरस के आ जाने से या फिर किसी अनवान्टेड ऐप को डिलीट करने के लिए हमारे पास फोन को फैक्टरी रिसेट करने के अलावा कोई अन्य उपाय नहीं रह जाता है।

अपने फोन को रिसेट क्यों करें?

आपने ये नोटिस किया होगा कि कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद फोन के परफार्मेंस में अंतर आ जा रहा है। जिनमें से फोन का धीमा होना, हैंग होना, मोबाइल का स्लो रिस्पांस करना आदि मुख्य समस्याएं हैं। इसके अलावा अचानक आपके होमस्क्रीन पर पॉप-अप एडवर्टिजमेंट्स दिखाई देना। इस तरह की परेशानी फोन में वायरस या अनवान्टेड ऐप्स की वजह से आती है। इसलिए हमें अपने स्मार्टफोन को रिसेट करना पड़ता है। आपको हम यही सलाह देंगे कि हमेशा गूगल प्ले स्टोर से वेरिफाइड ऐप्स ही डाउनलोड करें और इंस्टाल करें।

मोबाइल रिसेट करने से पहले तैयार कर लें बैक-अप

अगर, आपको फोन रिसेट करना ही पड़ रहा है तो इसमें जल्दबाजी ना करें। सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट का लॉग-इन पासवर्ड याद है या नहीं चेक करना चाहिए। रिसेट करने के बाद स्मार्टफोन में साइन-इन करने के लिए आपको जीमेल आईडी और पासवर्ड पता होना चाहिए। इससे आपके contact, apps ऑटोमेटिक सेव हो जाएंगे और बैक-अप तैयार हो जाएगा। इसके लिए आपको कॉन्टेक्ट को अपने जीमेल अकाउंट के साथ सिंक करना होता है।

इस तरह लें बैक-अप

हमारे फोन में एसएमएस, कॉन्टैक्ट, फोटोज, वीडियोज या फिर डॉक्यूमैंट्स जैसे कई जरूरी डाटा होता है। फोन को फैक्टरी रिसेट करने से पहले इनका बैकअप जरूर ले लें। फोन का बैक-अप लेने के बाद फोन के डाटा को पूरी तरह से डिलीट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Encrypt device storage

इस ऑप्शन के तहत स्मार्टफोन से सारी जानकारी को डिलीट की जा सकती है। फैक्टरी रिसेट करने से पहले इस स्टेप को जरूर फॉलो करें। बिना decryption के आपके फोन का डाटा ठीक से डिलीट नहीं होता है।

  • इस स्टेप को परफार्म करने के लिए सबसे पहले आपको फोन के सेटिंग्स पर जाना होगा फिर सिक्योरिटी पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद Encrypt phone पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, ये समय आपके फोन में मौजूद डाटा पर निर्भर करेगा।
  • एक बार encryption पूरा होते ही आप फोन को factory reset कर सकते हैं। जिसके बाद आपके फोन से सारा का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

 यह भी पढ़ें:

Realme 2 की सेल फ्लिपकार्ट पर 4 सितंबर से शुरू, जानें मिलने वाले ऑफर्स

स्मार्टफोन बेचने या एक्सचेंज करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, हैक हो सकता है आपका डाटा

IFA 2018: LG ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 8K OLED टीवी, जानें क्या है खास फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप