नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए पिन और पासवर्ड का इस्तेमाल अब ओल्ड फैशन बनने वाला है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बायोमैट्रिक तकनीक आने के बाद से अब ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किसी पिन या पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स अब अपने अंगूठे से या फिर चेहरा देखकर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। इस नए तकनीक के विकसित होने के बाद से ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर क्राइम पर लगाम लगाया जा सकेगा।

मास्टरकार्ड इस्तेमाल करेगा नई तकनीक

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस नए उद्धत तकनीक का इस्तेमाल सबसे पहले मास्टरकार्ड करने जा रहा है। कंपनी ने इसके लिए यूके के कई बैंकों के साथ साझेदारी की है, जिसमें यूजर्स को अब ऐसा कार्ड मुहैया कराया जाएगा जिससे ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट करने के लिए पिन या पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी। कार्ड धारक अपने अंगूठे द्वारा बॉयोमैट्रिक तरीके से पेमेंट कर सकेंगे।

ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगेगा लगाम

कंपनी का मानना है कि यह तरीका पिन या पासवर्ड या ओटीपी के द्वारा पेमेंट करने वाली वर्तमान तरीके से ज्यादा सुरक्षित होगा। ज्यादातर साइबर क्राइम और ऑनलाइन धोखाधड़ी जैसी घटनाओं में हैकर्स यूजर्स के पिन या पासवर्ड को हैक कर लेते हैं। यहां तक की डेबिट या क्रेडिट कार्ड की क्लोनिंग भी की जाती है। इसके अलावा हैकर्स सिम स्वैप के जरिए यूजर्स के ओटीपी आदि को एक्सेस कर सकते हैं और अकाउंट हैक कर सकते हैं।

पिछले साल कई घटनाएं आईं सामने

पिछले साल हुए नए यूरोपियन यूनियन के रेग्यूलेशन के बाद कई बैंक धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आई हैं, जिसके बाद से वहां पेमेंट करने के लिए दो तरह के वेरिफिकेशन तरीके का इस्तेमाल होने लगा है। यही नहीं भारत में भी ऑनलाइन धोखाधड़ी की कई घटनाएं बीते कुछ साल में सामने आई हैं, जिसमें ग्राहकों को अकाउंट से हैकर्स पैसे चुरा लेते हैं।

नई बॉयोमैट्रिक तकनीक के आने से बिना बॉयोमैट्रिक वेरिफिकेशन के पेमेंट नहीं हो सकेगा। इसके लिए यूजर को फिजिकली उपस्थित रहना होगा। यानी की ऑनलाइन धोखाधड़ी कर पाना बहुत मुशकिल होगा।

यह भी पढ़ें:

वॉट्सऐप हुआ ट्विटर पर ट्रोल, नए नियम के बाद यूजर्स ने किए मजेदार ट्विट्स

यहां से ऑनलाइन बुक किया रेलवे टिकट, तो देना होगा ज्यादा किराया

Sony Xperia XZ3 और Xiaomi Mi A2 के फीचर्स हुए लीक, जानें क्या होगा खास

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप