नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले कुछ सालों से जिस तरह से ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग यूजर्स की संख्या बढ़ रही है वह केबल टीवी और डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए चुनौती पैदा कर रहे हैं। अमेरिकी मोशन पिक्चर एसोसिएशन (MPAA) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे कि Netflix और Amazon Prime Video के केबल टीवी से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो गए हैं। MPAA के थिएटरिकल एंड होम एंटरटेनमेंट मार्केट इन्वायरोमेंट (THEME) की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस जैसे कि Netflix, Amazon Prime Video और Hulu के इस समय 613.3 मिलियम ग्लोबल यूजर्स हो गए हैं।

ऑनलाइन वीडियो देखने वाले यूजर्स की संख्या पिछले साल के मुकाबले 131.2 मिलियन बढ़ी है। ऐसा पहली बार हुआ है कि ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग करने वाले यूजर्स की संख्या केबल टीवी देखने वाले यूजर्स से ज्यादा पहुंच गई है। पिछले साल केबल टीवी देखने वाले यूजर्स की संख्या 556 मिलियन है जो कि 2017 के मुकाबले 2 फीसद कम है। हालांकि, यूजर्स की कमी होने के बाद भी केबल टीवी के रिवेन्यू में 6.2 अमेरिकी डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है जो कि पिछले साल 118 अमेरिकी डॉलर थी।

टेक के नए वीडियोज देखने के लिए Jagran HiTech चैनल को सब्सक्राइब करें।

इसके पीछे यह भी वजह है कि कई केबल टीवी यूजर्स ने भी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को सब्सक्राइब करके रखा है। ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा प्रदान करने वाले प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स के हिसाब से प्रोग्राम को कैटेगोराइज्ड कर रहे हैं। इसकी वजह से केबल टीवी यूजर्स का झुकाव ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स की तरफ हो रहा है। हालांकि, अभी भी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म इस समय बदलाव के दौर से गुजर रहा है। आने वाले समय में इनके यूजर्स की संख्या और बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

Apple Event में Apple Arcade, Apple TV+ और Apple Card हुए लॉन्च

Jio GigaFiber का ट्रिपल प्ले प्लान किया गया स्पॉट, जानें मिलने वाले बेनिफिट्स

Samsung ने भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च किया “मेक फॉर इंडिया” Galaxy ऐप स्टोर, 12 भाषाओं में मिलेंगे ऐप्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप