Move to Jagran APP

2024 में चांद पर पहुंचेगी दुनिया की पहली महिला, NASA कर रहा तैयारी

NASA ने चांद पर लैंडिंग के 50 साल पूरे कर लिए हैं। US स्पेस एजेंसी अब अपने Artemis प्रोग्राम में के साथ अगला बड़ा कदम उठाने की योजना में है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 04:42 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 05:57 PM (IST)
2024 में चांद पर पहुंचेगी दुनिया की पहली महिला, NASA कर रहा तैयारी
2024 में चांद पर पहुंचेगी दुनिया की पहली महिला, NASA कर रहा तैयारी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। NASA ने चांद पर लैंडिंग के 50 साल पूरे कर लिए हैं। US स्पेस एजेंसी अब अपने Artemis प्रोग्राम में के साथ अगला बड़ा कदम उठाने की योजना में है। इस प्रोग्राम के तहत चांद पर 'पहली महिला और अगले पुरुष' को भेजने की योजना है। NASA ने कहा है की - इस मिशन के अंतर्गत हम इंसान को एक बार फिर चांद तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत हैं। इससे हम मार्स पर जाने के लिए भी तैयार होंगे। अंतरिक्ष यात्री को एक बार फिर चांद पर पहुंचाने के लिए इस प्रोग्राम को 2024 तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

यूएस स्पेस एजेंसी ने कहा है की- Artemis प्रोग्राम के जरिये, हम सभी चांद पर पहली महिला और दूसरे पुरुष को जाते हुए देखेंगे। Artemis हमारे मार्स पर जाने के रस्ते पर रोशनी डालेगा। इस मिशन के साथ NASA चांद के उन हिस्सों की खोज करने की योजना में है, जिन्हें पहले कभी देखा नहीं गया है। इसमें टेक्नोलॉजी को टेस्ट भी किया जाएगा, जिससे सोलर सिस्टम में इंसान के पहुंचने की सीमाओं का विस्तार होगा।

NASA के अनुसार, हम अब चांद पर पहुंचने के लिए चांद पर नहीं जाएंगे, बल्कि सभी टेक्नोलॉजी, विज्ञान और इंसानी प्रयास इसके बाद सही साबित होगा, जो मार्स तक पहुंचने के मिशन के लिए मददगार होगा। लूनर सरफेस पर हम पानी बर्फ और अन्य प्राकृतिक साधनों को और अधिक खोजेंगे, जिससे आगे स्पेस में और जहां में ट्रेवल किया जा सकेगा। चांद के बाद इंसान मार्स तक पहुंचने का अगला बड़ा कदम उठाएगा।

यह भी पढ़ें:

Redmi का नया फोन 48MP नहीं बल्कि 64MP कैमरा सेंसर से होगा लैस!

वर्ष 2020 में लॉन्च होने वाले iPhone में दिया जा सकता है ProMotion डिस्प्ले

Samsung Galaxy M30, Galaxy M20, Galaxy M10 कई डिस्काउंट और ऑफर्स के साथ Amazon पर उपलब्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.