Move to Jagran APP

MWC 2018: अफवाहें जो बनी सुर्खियां, इन एलान पर टिकी हैं दुनिया की निगाहें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर 40 मेगापिक्सल वाले ट्रिपल लेंस वाली अफवाहें अब मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में बड़ी सुर्खियां बन चुकी हैं।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 01:13 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 04:13 PM (IST)
MWC 2018: अफवाहें जो बनी सुर्खियां, इन एलान पर टिकी हैं दुनिया की निगाहें
MWC 2018: अफवाहें जो बनी सुर्खियां, इन एलान पर टिकी हैं दुनिया की निगाहें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में होने वाले सबसे बड़े टेक इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) में अब महज कुछ घंटों का ही समय रह गया है। इस इवेंट में निर्माता कंपनियां, डिजाइनर, इंजीनियर, डिस्ट्रीब्यूटर्स और मार्केटर्स सब एक साथ मिलकर अपने सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को यूजर्स के सामने पेश करते हैं। 2017 के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस आयोजन में 5जी का मुद्दा सुर्खियों में था, इस बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुर्खियों में है। इस इवेंट में हर कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर अपना ध्यान केंद्रित किया है, ऐसे में कई बड़े एलान इस तकनीक को एक नए मुकाम पर ले जा सकते हैं। हम आपको मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस इवेंट से जुड़ी कुछ ऐसी अफवाहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अब बड़ी सुर्खियां बन गई हैं।

loksabha election banner

गूगल ARCore: रिपोर्ट्स के मुताबिक एंड्रॉयड मोबाइल के लिए गूगल लेयर ऑगमेंटेड रियलिटी लेकर आ रहा है। हालांकि गूगल की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। रिपोर्ट्स की माने तो गूगल ARCore 1.0 को गूगल प्ले स्टोर पर ARCore apps के माध्यम से लॉन्च कर सकता है। इस माध्यम से डेवेलपर 100 मिलियन डिवाइस को एक्सेस कर सकेंगे। हालांकि ये तकनीक कैसे काम करेगी और इसे कैसे यूजर के बीच सफल बनाया जाएगा, अभी तक यह एक सवाल ही है।

इंटेल XMM 8060: इंटेल इस बार 5जी तकनीक वाले टू-इन-वन डिवाइस को पेश करेगी। इंटेल ने इसके लिए डेल, एचपी, लेनेवो, नेचुरली और माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है। इन कंपनियों के साथ की गई साझेदारी के तहत इंटेल साल 2019 के अंत तक में 5जी तकनीक वाले डिवाइस को सेल के साथ लॉन्च करेगी। इंटेल के इस चिप का नाम XMM 8060 होगा, जो 5जी तकनीक वाले डिवाइस को पॉवर देगा। डिवाइस 4जी और 5जी दोनों ही नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। हालांकि इस पर अभी कंपनी की तरफ से काफी काम करना बाकी है।

सैमसंग एस9 सीरीज: मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2018 में सैमसंग गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस 9 प्लस को लॉन्च कर सकता है। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक गैलेक्सी एस 9 की कीमत भारतीय करेंसी में 67,200 रुपए होगी। जबकि गैलेक्सी एस 9 प्लस स्मार्टफोन की कीमत 79,600 रुपए होगी।

सोनी एक्सपीरिया XZ2, एक्सपीरिया XZ Pro: सोनी के स्मार्टफोन्स को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आईं हैं, रिपोर्ट्स में सोनी के दो डिवाइस के नाम एक्सपीरिया एक्सजेड2(Xperia XZ2) और एक्सपीरिया एक्सजेड प्रो(Xperia XZ Pro) बताए जा रहे हैं। फोन्स को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी अपने पुराने रेक्टेंगुलर, बोक्सी स्मार्टफोन डिज़ाइन को छोड़कर फेक्सिबल डिस्प्ले या कर्व्ड डिजाइन को ट्राई कर सकती है। सोनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट लगा होगा। फोन 10एनएम फिन फेट प्रोसेस पर आधारित हो सकता है। 4K रिकार्डिंग के साथ उम्मीद की जा रही है कि 2018 एक्सपीरिया फ्लैगशिप में सुपर स्लो-मो फीचर्स दिए जा सकते हैं। सोनी के नए स्मार्टफोन में 6जीबी की रैम और 128जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है। वहीं कैमरे की बात करें तो, तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक फोन में 18 मेगापिक्सल और 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया जा सकता है। इसके अलावा फोन में 3420एमएएच की बैटरी और वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस के लिए IP68 सर्टिफाइड दिया जा सकता है।

हुवावे पी 11: चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे इस साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) 2018 में अपने हुवावे पी11 डिवाइस को लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक डिवाइस में 40 मेगापिक्सल का ट्रिपल लेंस दिया गया है, जो किसी अब तक के किसी भी स्मार्टफोन कैमरे की तुलना में सबसे अच्छा फीचर है।

नोकिया: नोकिया ने 3310 डिवाइस को पिछले साल पेश किया था, हालांकि इस बार ऐसी कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। उम्मीद की जा रही है कि नोकिया अपने नोकिया 9 डिवाइस को इस इवेंट में लॉन्च कर सकता है। कंपनी नोकिया एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन को भी लॉन्च कर सकती है। इतना ही नहीं इस आयोजन में नोकिया 1 और नोकिया 6 को भी पेश किया जा सकता है।

आसुस जेनफोन: मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में आसुस जेनफोन के नए वर्जन को लॉन्च करने जा रहा है। Asus के इस नए स्मार्टफोन का नाम आसुस जेनफोन 5 होगा।

ब्लैकबेरी: मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में ब्लैकबेरी नए स्मार्टफोन को पेश करेगा। ब्लैकबेरी इस साल कम से कम दो नए फोन को लॉन्च करेगा। इन फोन के नाम ‘टू’ या फिर ‘कू वन 2’ हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

MWC 2018 में स्मार्टफोन लॉन्च के अलावा भी बहुत कुछ होगा खास, जानिए

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में 5G तकनीक पर हो सकता है फोकस, जानें क्या होंगे बड़े बदलाव

MWC 2018: गैजेट्स के महाकुंभ की हर जानकारी, इन स्मार्टफोन्स पर रहेगी दुनिया की नजर

MWC 2018: पिछली गलती सुधारेगा इंटेल, इस तकनीक से देगा विरोधियों को जवाब

MWC 2018: गूगल ला सकता है ऐसी तकनीक, जो आपने अभी तक फिल्मों में ही देखी है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.