Move to Jagran APP

MPL ने 2022 में बैन किए 10 लाख से अधिक अकाउंट, नियमों के उल्लंघन और गेमप्ले में हेरफेर का लगाया आरोप

Mobile Premier League या MPL ने इस साल 10 लाख से अधिक खिलाडियों के यूजर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। इसका कारण नियमों का उल्लघंन बताया जा रहा है। यूजर्स गलत तरीकों से गेम को जीतने के लिए गेमप्ले में हेरफेर भी कर रहे थे।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 06:52 PM (IST)
MPL ने 2022 में बैन किए 10 लाख से अधिक अकाउंट, नियमों के उल्लंघन और गेमप्ले में हेरफेर का लगाया आरोप
MPL bans over 10 lakhs account for violating the rule

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गेमिंग प्लेटफॉर्म MPL ने 2022 में 10 लाख से अधिक अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है।बता दें कि Mobile Premier League ने इन अकाउंट्स को नियमों का पालन नहीं करने और अपने पक्ष में गेमप्ले के परिणामों में हेरफेर करने के लिए बैन किया है। क्योंकि यह अनुचित तरीकों का सहारा लेकर गेम्स को जीतने की कोशिश करते हैं। ऐसे खिलाड़ियों से जुड़े 10 लाख से अधिक यूजर अकाउंट को स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

loksabha election banner

ये हैं कारण

MPL ने बुधवार को कइस बात की जानकारी दी। यूजर अकाउंट के ब्लॉक होने के कई कारण है, जिसमें यूजर द्वारा प्लेटफॉर्म को एक्सेस के लिए कई खातों का उपयोग करना, नकली या छेड़छाड़ किए गए Know your customer’ यानी KYC डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना, अनधिकृत भुगतान का उपयोग करना, चोरी किए गए कार्ड और धोखा देना जैसी गलतियां शामिल हैं। इसके अलावा किसी भी हैक या मिलीभगत तकनीक का उपयोग करके गेमप्ले करना भी इस कैटेगरी में आता है।

जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर काम कर रहा MPL

कंपनी ने कहा कि यह कदम हमारे प्लेयर-फर्स्ट अप्रोच से जुड़ा हुआ है। यह गेमप्ले परिणामों को बदलने और अनुचित लाभ लेने के लिए गलत तरीको का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की तरफ जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी पर काम करता है।

यह भी पढे़ें- WhatsApp पर मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन को करना चाहते हैं डिसेबल, तो फॉलो करें ये स्टेप्स

90 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर

MPL के सिक्योरिटी एंड कंप्लायंस के वीपी रुचिर पटवा ने कहा कि इस तरह की पहल के साथ, MPL एक सुरक्षित और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्लेटफॉर्म बने रहने के लिए तैयार है, जिस पर यूजर्स भरोसा कर सकते हैं। कंपनी के एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में 90 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर हैं। जानकारी मिली है कि कंपनी सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीकी का भी उपयोग करती है, जो धोखाधड़ी वाले खातों का पता लगाने में मदद करती है। इससे खातों को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की पहचान भी की जा सकती है।

एक बार जब कोई यूजर बैन हो जाता है, तो आम तौर पर वे अलग-अलग ईमेल आईडी का उपयोग करके एक नया खाता बनाते हैं। हालांकि, MPL एक ही डिवाइस का उपयोग करके किए गए इन अनधिकृत लॉगिन प्रयासों की पहचान करता है और उनके एक्सेस को स्थायी रूप से बैन कर देता है।

यह भी पढे़ें- आधी कीमत पर मिल रहा है Redmi का ये स्मार्टफोन, 6000mAh की दमदार बैटरी के साथ है कई धांसू फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.