नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp अपने यूजर्स के लिए एक मैसेजिंग ऐप से बढ़कर है। हम ऐसा इसलिए कह रहे है, क्योंकि इसकी मदद से आप अपने परिवार वालों या दोस्तों के मैसेज भेजने के अलावा उनसे वीडियो कॉल करना, पैसे भेजना, यहां तक कि आप पर्सनल या ग्रुप में आएं मैसेजेस पर रिएक्शन दे सकते हैं। बता दें कि वॉट्सऐप ने इस साल की शुरुआत में इस फीचर को iOS और Android के लिए शुरू किया था।

कैसे काम करता है मैसेज रिएक्शन फीचर?

वॉट्सऐप का इमोजी रिएक्शन फीचर Facebook और Instagram के इमोजी रिएक्शन फीचर्स की तरह ही काम करता है। इसकी मदद से यूजर्स अपने पर्सनल मैसेज और ग्रुप मैसेज पर इमोजी के साथ रिएक्शन दे सकते हैं। इसमें आप वर्चुअल कीबोर्ड के किसी भी इमोजी का इस्तेमाल रिएक्शन के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड से Voter iD को ऐसे करें लिंक , इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर मिनटों में हो जाएगा काम

क्विक रिप्लाई में होते हैं मददगार

ये फीचर किसी मैसेज पर क्विक रिप्लाई देने में मदद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि WhatsApp इसके लिए आपको या आपके कॉन्टैक्ट को नोटिफिकेशन भेजता है। जी हां ऐसा होता है, लेकिन ये रिएक्शन नोटिफिकेशंस कभी-कभी गलत भी समझे जा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी ग्रुप का हिस्सा है और ज्यादा लोगों ने आपके मैसेज पर रिएक्शन दिया है तो आपको कई नोटिफिकेशंस मिलते हैं। जिस कारण आप कभी -कभी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आप इन नोटिफिकेशंस को डिसेबल कर सकते हैं। मेटा आपको इसकी सुविधा देता है। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

वॉट्सऐप मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन को कैसे करें डिसेबल

  • सबसे पहले अपने iOS, एंड्रॉयड फोन या डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप खोलें।
  • इसके बाद इसके ऊपरी दाईं ओर उपलब्ध थ्री-डॉट मेनू पर टैप करें और सेटिंग्स ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद यहां दिखाएं गए ऑप्शंस में से नोटिफिकेशन टैब को टैप करें।
  • अब नीचे स्क्रॉल करें और रिएक्शन नोटिफिकेशन ऑप्शन को खोंजे।

  • यहां जाकर आप Show Notification for reaction to messages you send के लिए टॉगल को ऑफ करें। जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप पर्सनल चैट और ग्रुप चैट के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए अलग-अलग ऑप्शन देता है। इसलिए आपको अपनी जरूरत के हिसाब से 'मैसेज' और 'ग्रुप ' दोनों ऑप्शन के लिए रिएक्शन नोटिफिकेशन को बंद करना होगा।

यह भी पढ़ें- WhatsApp New Feature: वॉट्सऐप ने पेश किया Forward Media With Caption फीचर, ऐसे करता है काम

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट