नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले काफी समय से कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिसमें ऑनलाइन हैकिंग,अकाउंट से पैसा चोरी करने जैसी वारदातें शामिल हैं। दुनिया में अकाउंट हैक होने की समस्या में पिछले कुछ समय में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसके बावजूद भी लोग इससे सीख नहीं ले रहे हैं। आज भी कई लोग ऐसे हैं जो अपने अकाउंट पासवर्ड्स को लेकर बहुत आलसी हैं। लोग अपने अकाउंट पासवर्ड को कठीन और मजबूत बनाने के बजाय 123456 को तवज्जो दे रहे हैं। UK आधारित नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) द्वारा की गई स्टडी में इस बात पर प्रकाश डाला गया था। इस रिपोर्ट में ऐसे सार्वजनिक डाटाबेस अकाउंट्स का विश्लेषण किया गया जिनमें सेंधमारी की जा चुकी है। जिन अकाउंट्स को हैक किया गया उनके पासवर्ड्स में 123456 सबसे ऊपर है। यह पासवर्ड 2.3 करोड़ बार इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद दूसरा लोकप्रिय पासवर्ड 123456789 है। इसके अलावा टॉप 5 पासवर्ड्स में QWERTY, Password और 1111111 हैं।

वृद्ध वर्ग में है जागरुकता की कमी

21 अप्रैल को पब्लिश किए गए NCSC ब्लॉग के मुताबिक, केवल 15 फीसद लोग ने कहा कि वो ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। इस मामले को लेकर जागरुकता की कमी वृद्ध वर्ग में देखी गई। इसके अलावा NCSC ने एक फाइल भी जारी की है जिसमें टॉप 1,00,000 पासवर्ड्स दिए गए हैं जो Have I Been Pwned के डाटा से लिए गए हैं। NCSC ने सुझाव दिया है कि अगर इस डाटा में आपके द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा पासवर्ड भी है तो उसे तुरंत बदल लें।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

इन पासवर्ड्स को जारी करना हैकर्स के लिए मददगार साबित हो सकता है। NCSC ने बताया है कि ये पासवर्ड्स सार्वजनिक डोमेन में हैं। हैकर्स से जो पासवर्ड प्राप्त हुए हैं उनका इस्तेमाल कर लोगों को जागरूक करना हैकर्स के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। NCSC की स्टडी के मातबिक, 70 फीसद लोगों का मानना है कि अगले दो वर्षों में कम से कम एक विशिष्ट प्रकार के साइबर क्राइम का शिकार होंगे। वहीं, कई लोगों को यह लगता है कि इससे एक बड़ा व्यक्तिगत प्रभाव पड़ेगा। Troy Hunt के अनुसार अपने अकाउंट का मजबूत और अच्छा पासवर्ड बनाने ही उनके अकाउंट की सुरक्षा का तरीका है।

McAfee रिसर्चर्स ने सुझाव दिया गया है कि एक पासवर्ड को मल्टीपल अकाउंट्स में इस्तेमाल न करें। पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर आप अपने अकाउंट्स के पासवर्ड को ट्रैक कर सकते हैं। इससे हैकिंग की समस्या कम हो जाएगी। 10 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड्स की डिटेल निम्न है।

  • 123456
  • 123456789
  • qwerty
  • password
  • 111111
  • 12345678
  • abc123
  • 1234567
  • password1
  • 12345

यह भी पढ़ें:

Audi और Harley की कीमत मिलाकर भी नहीं खरीद पाएंगे Sony का यह TV

Reliance Jio ने Airtel को छोड़ा पीछे, बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

Tik Tok Ban: मद्रास हाई कोर्ट ने ऐप से हटाया प्रतिबन्ध 

Posted By: Shilpa Srivastava