नई दिल्ली (टेक डेस्क)। माक्रोसॉफ्ट ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 का नया अपडेट रोल आउट किया है। इस बात की जानकारी कंपनी ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग के जरिये दी है। माइक्रोसॉफ्ट के इस विंडोज 10 इनसाइडर प्रिव्यू फ्यूजर डिजाइन में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिससे इसका डिजाइन और लुक बदल जाएगा। इन नए फीचर में माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर से लेकर एप स्टोर तक में बदलाव किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट ने एप स्टोर के नए अपडेट को विंडोज 10 प्रिव्यू डिवाइस के लिए भी रोल आउट किया है। 
 
 
यूजर्स चुन सकते हैं अपना थीम
 
इस नए अपडे़ट के जरिये यूजर्स अपने थीम को सेलेक्ट कर सकेंगे। बिल्ड 1711 को फ्लूएंट डिजाइन के अलावा स्टार्ट मैन्यू को भी बेहतर बनाया गया है। यूजर को अब एचडी कलर फीचर डिस्प्ले सेटिंग्स में दिखाई देगी, जो पहले मौजूद नहीं था।
 
 
लर्निंग टूल में किया गया बदलाव
 
विंडोज 10 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड 17711 का हिस्सा होने की वजह से रीडिंग व्यू पर उपलब्ध लर्निंग टूल्स को माइक्रोसॉफ्ट एज ने इम्प्रूव किया है। लेटेस्ट बिल्ड के जरिये एज यूजर्स न सिर्फ नए थीम को सेलेक्ट कर सकते हैं, बल्कि कई तरह के थीम कलर्स को भी चुन सकते हैं।
 
 
7 भाषाओं में स्विफ्टकी की-बोर्ड
 
माइक्रोसॉफ्ट स्विफ्टकी की-बोर्ड को 7 भाषाओं में उपलब्ध कराएगी, जिसमें अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, स्पैनिश, ब्राजीलियन और रुसी भाषा शामिल हैं। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने 2016 में स्विफ्टकी की-बोर्ड का अधिग्रहण किया था। इस की-बोर्ड का इस्तेमाल विंडोज 10 डिवाइस टैबलेट में किया जाता है।
 
ऐसा रहा तीन साल का सफर
 
जुलाई 2015 में विंडोज 10 को ऑफिशयली लॉन्च किया गया। इसने विंडोज 8 को रिप्लेस किया। विंडोज 7 के बाद विंडोज 10 को लोगों ने काफी पसंद किया। पिछले तीन वर्षों में विंडोज 10 ने अमेरिका और यूरोप में यूजर्स के मामले में विंडोज 7 को ओवरटेक कर लिया।
 
 
यह भी पढ़ें:
Edited By: Harshit Harsh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट