Move to Jagran APP

Meesho के नाम पर स्कैमर्स बिछा रहे नया जाल, जरा सा लालच और मेहनत की कमाई से भी हाथ धो बैठेंगे आप

स्मार्टफोन यूजर का बैंक अकाउंट उसके फोन में ही है। इधर आपसे जरा सी चूक हुई और उधर बैंक अकाउंट साफ होते देर नहीं लगती है। ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं मीशो जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी करते हैं तो ये खबर आपको भी जाननी चाहिए। दरअसल इन दिनों मीशो के नाम पर एक नया स्कैम (meesho online scam) चल रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 19 Nov 2023 10:10 AM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2023 10:10 AM (IST)
meesho online scam: मीशो के नाम से क्या आपको भी मिला ये इनामी लिफाफा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल समय में इंटरनेट यूजर का हर काम स्मार्टफोन के जरिए हो रहा है। स्मार्टफोन यूजर का बैंक अकाउंट अब उसके फोन में ही है।

loksabha election banner

इधर आपसे जरा सी चूक हुई और उधर बैंक अकाउंट साफ होते देर नहीं लगती है। यही वजह है कि इंटरनेट यूजर को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने की सलाह दी जाती है।

क्या आप भी करते हैं मीशो से शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं मीशो जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी करते हैं तो ये खबर आपको भी जाननी चाहिए। दरअसल, इन दिनों मीशो के नाम पर एक नया स्कैम चल रहा है। इस तरह के स्कैम में लोगों को मारुति कार जीतने का झांसा देकर ठगी की जा रही है।

ये भी पढ़ेंः Cyber Crime: साइबर अपराध के हो गए हैं शिकार, घबराइए नहीं; सरकार का ये पोर्टल आएगा काम, ऐसे करें शिकायत

ठग ऐसे बिछा रहे हैं जाल

  1. दरअसल, इस नए स्कैम में स्कैमर्स सबसे पहले किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहक को उसके एडरेस पर एक फॉर्म और स्क्रैच कार्ड भेज रहे हैं। यूजर को यह इनामी लिफाफे के रूप में मिल रहा है।
  2. लिफाफे में मिले फॉर्म पर जानकारी दी जा रही है कि ग्राहक लाखों का इनाम जीत चुका है।
  3. इसके बाद इनाम पाने के लिए कस्टमर को अपनी जानकारियां फॉर्म में भरने को कहा जा रहा है।
  4. फॉर्म के साथ कस्टमर केयर का नंबर भी दिया जा रहा है, जिस पर कॉल कर लकी ड्रॉ की बात को सही बताया जाता है।
  5. कस्टमर को एक क्यूआर कोड को फोन से स्कैन करने के लिए कहा जाता है। ये भी कहा जाता है कि अगर जल्दी ऐसा न किया गया तो यह ऑफर किसी और यूजर को दे दिया जाएगा।
  6. जैसे ही कस्टमर मीशो के नाम पर मिले इस क्यूआर कोड को स्कैन करता है। वैसे ही तुरंत गूगल पे, पेटीएम सब हैक हो जाता है और यूजर के फोन पर बैंक अकाउंट खाली होने का मैसेज आता है।

ऐसे स्कैम से कैसे बचें

  • इंटरनेट यूजर को सलाह दी जाती है कि वह बिना जानकारी या अधूरी जानकारी के साथ फोन के कैमरे से किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन न करें।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी अनजान पोस्ट और अकाउंट से आए लिंक पर क्लिक करने से बचें।
  • किसी भी जानी-मानी और बड़ी कंपनी के लकी ड्रॉ कॉन्टेस्ट की जानकारी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट, एक्स हैंडल से वेरिफाई करें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.