Move to Jagran APP

गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करने वाला पहला फीचर फोन बना जियोफोन

अगर आपके पास जियोफोन है तो आपके लिए है अच्छी खबर

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 06 Dec 2017 05:44 PM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2017 05:47 PM (IST)
गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करने वाला पहला फीचर फोन बना जियोफोन
गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करने वाला पहला फीचर फोन बना जियोफोन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल ने एंड्रॉयड गो एडिशन के साथ-साथ इवेंट पर अन्य घोषणा भी की। इस इवेंट में कंपनी ने यह भी बताया की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ आने वाले फीचर फोन्स को भी गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करेगा। इस क्रम में रिलायंस जियो ऐसा पहले फोन बन गया है जिसमें गोगोल असिस्टेंट काम करेगा। हालांकि, जियोफोन में हेलोजियो नाम से वॉयस असिस्टेंट पहले से उपलब्ध है।

loksabha election banner

हेलोजियो की ही तरह गूगल असिस्टेंट भी जियोफोन पर हिंदी भाषा को सपोर्ट करेगा। हालांकि, अन्य भारतीय भाषों के सपोर्ट को लेकर अभी कुछ साफ नहीं है। जियोफोन फायरफॉक्स आधारित ओएस पर कार्य करता है। खबरें तो यह भी है की जल्द ही एंड्रॉयड आधारित जियोफोन लाया जा सकता है। उम्मीद है की आने वाला एंड्रॉयड पॉवर जियोफोन एंड्रॉयड ओरियो गो एडिशन पर कार्य करेगा। जियोफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 205 चिपसेट मौजूद है। यह फोन वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ 4G VoLTE सपोर्ट करता है। इसमें डॉल-सिम सपोर्ट नहीं दिया गया। जियोफोन की कीमत 1500 रुपये रखी गई है और यह 169 रुपये के स्पेशल अनलिमिटेड प्लान के साथ आता है।

अगर आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं और आपको पता नहीं की इसका प्रयोग किस तरह किया जाए तो यहां जानें प्रोसेस:

नोट: यह जरुरी नहीं कि नीचे दिया गया तरीका हर स्मार्टफोन पर काम करें।

कैसे एक्टिवेट करें गूगल अस्सिटेंट?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि गूगल प्ले सर्विस का अपडेट वर्जन 10.2.98 आपके फोन में मौजूद हो। अगर गूगल प्ले सर्विस अपडेटेड नहीं है तो उसे डाउनलोड करें। या फिर इसके अपने आप अपडेट होने का इंतजार करें। आप इसकी एपीके फाइल को भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन की भाषा को अंग्रेजी (US) में बदलना होगा। इसके लिए फोन की Settings में जाकर Language & Input पर टैप करें और फिर Change it to English (US) पर टैप कर दें। वैसे लगभग सभी स्मार्टफोन्स में यही भाषा सेलेक्टेड होती है।
  • अब यह भी चेक करें कि गूगल एप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट है या नहीं। अगर नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और गूगल एप को अपडेट करें।
  • इसके बाद गूगल एप डाटा से कैशे को क्लियर कर दें। अब आप स्मार्टफोन के होम बटन पर टैप कर होल्ड करें। अब आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें गूगल असिस्टेंट को स्टार्ट करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आप गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 यह भी पढ़ें:

घर बैठे शॉपिंग करने में मदद करेंगी ये एप्स

एंड्रॉयड फोन की स्क्रीन को करना चाहते हैं रिकॉर्ड तो ये हैं 2017 के बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर

जांच के दायरे में आई Trucaller और Wechat समेत 42 चाइनीज एप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.