Move to Jagran APP

4G डाटा डाउनलोडिंग में Jio ने फिर से अव्वल, जानें अन्य कंपनियों का हाल

TRAI द्वारा जारी नवंबर माह के रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो की डाउनलोडिंग स्पीड में मामूली गिरावट दर्ज की गई

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 09:09 AM (IST)
4G  डाटा डाउनलोडिंग में Jio ने फिर से अव्वल, जानें अन्य कंपनियों का हाल
4G डाटा डाउनलोडिंग में Jio ने फिर से अव्वल, जानें अन्य कंपनियों का हाल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस Jio ने एक बार फिर से 4G डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। वहीं, अपलोडिंग में Idea सेल्युलर ने सबको पछाड़ दिया है। TRAI द्वारा जारी नवंबर माह के रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो की डाउनलोडिंग स्पीड में मामूली गिरावट दर्ज की गई लेकिन इसके बाद भी Jio ने अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस Jio की नवंबर में औसत डाउनलोडिंग स्पीड 20.3Mbps रही जो अक्टूबर में 22.3Mbps थी।

loksabha election banner

TRAI के माई स्पीड वेबसाइट के मुताबिक डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे अव्वल रही है। वहीं, भारती Airtel ने अपनी स्थिति में अक्टूबर के मुकाबले मामूली सुधार किया है। अक्टूबर में भारती Airtel की औसत स्पीड 9.5Mbps थी जो नवंबर में 9.7Mbps दर्ज की गई है। Vodafone और Idea सेल्युलर के विलय होने के बावजूद TRAI ने अपनी रिपोर्ट में इन दोनों कंपनियों को अलग रखा है और रिपोर्ट को अलग से प्रकाशित किया है।

Vodafone नेटवर्क पर 4G डाउनलोडिंग स्पीड अक्टूबर में 6.6Mbps दर्ज की गई थी। नवंबर में Vodafone की 4G डाउनलोडिंग स्पीड 6.8Mbps दर्ज की गई थी। इन दोनों ही कंपनियों की डाउनलोडिंग स्पीड में सुधार देखा गया है। जबकि Idea सेल्युलर की अक्टूबर में डाउनलोडिंग स्पीड 6.4Mbps थी जो नवंबर में घटकर 6.2Mbps हो गई। हालांकि, अपलोडिंग स्पीड में Idea का प्रदर्शन अच्छा रहा है। Idea 5.6Mbps की अपलोडिंग स्पीड के साथ शीर्ष पर पहुंच गई। अक्टूबर में Idea की अपलोडिंग स्पीड 5.9Mbps दर्ज की गई थी। Vodafone 4.9Mbps की अपलोडिंग स्पीड के साथ दूसरे, Jio 4.5Mbps अपलोडिंग स्पीड के साथ तीसरे और Airtel 4Mbps की अपलोडिंग स्पीड के साथ चौथे स्थान पर काबिज रहा है।

भारतीयों के डाटा पर हो सिर्फ भारतीय का कंट्रोल – मुकेश अंबानी

भारत के डाटा पर सिर्फ भारतीयों का कंट्रोल होना चाहिए, किसी कॉरपोरेट का नही। विशेष तौर पर किसी विदेशी कॉरपोरेट कंपनी का तो कतई नही। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। विदेशी कंपनियों पर निशाना साधते हुए अंबानी ने डाटा के उपनिवेशवाद की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि डाटा उपनिवेशवाद से तभी आजादी मिल सकती है जब भारतीय डाटा पर भारतीयों की हुकुमत हो। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का भी हवाला दिया जिसमे सुप्रीम कोर्ट ने डाटा की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने को कहा था।

भारत में नित नए रिकॉर्ड बनाने वाली Jio के बारे में मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio हर किसी को, हर जगह और हर जोड़ने लायक चीजों को एक साथ कनेक्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भारत में डिजिटल डिवाइड की खाई को जियो ने कनेक्टविटी के जरिए पाट दिया है। आज सभी को टेलिकॉम सुविधाएं और डाटा किफायती दामों पर उपलब्ध है। केवल 24 महीनों के भीतर भारत ने डाटा उपभोग में 155वें नंबर से छलांग लगा कर दुनिया में पहला स्थान हासिल कर लिया है।

यह भी पढ़ें:

Micromax N11 और N12 बजट रेंज में लॉन्च, नॉच डिस्प्ले के अलावा ये हैं खास फीचर्स

Facebook के 68 लाख यूजर्स के अकाउंट प्रभावित, जानें कैसे करें अपना अकाउंट सुरक्षित

Zenfone Max M2 Review: बजट सेगमेंट में Realme और Redmi के लिए नई चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.