नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में बजट के अनुसार 4G स्मार्टफोन पेश करने के बाद, Reliance Jio अपना पहला कम कीमत वाला लैपटॉप लॉन्च करने की तैयारी में है। इसका नाम JioBook रखा जा सकता है। बता दे कि इस डिवाइस को अक्टूबर 2022 में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने अपने 4G- सक्षम JioBook के लिए Qualcomm और Microsoft के साथ साझेदारी की है।

इतनी होगी लैपटॉप की कीमत

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Jio लैपटॉप की कीमत 184 डॉलर यानी करीब 15,000 रुपये हो सकती है।इसके अलावा रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि JioBook अक्टूबर 2022 तक स्कूलों और सरकारी संस्थानों जैसे उद्यम ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा और अहले तीन महीनों के भीतर इसे कंज्यूमर बाजार के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। शुरूआत में नए JioBook को 4G एम्बेडेड सिम कार्ड के साथ लॉन्च किया जा सकता है। बाद में इसे 5G- सक्षम वर्जन में पेश किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि JioBook का 5G वेरिएंट Jio 5G फोन के लॉन्च के बाद आ सकता है।

यह भी पढ़ें- Jio यूजर्स को चेतावनी! कहीं फ्री डाटा के चक्कर में पड़ न जाएं लेने के देने, भूल कर भी ना करें ये काम

JioBook के स्पेसिफिकेशंस

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो JioBook में आर्म लिमिटेड तकनीकी प्रोसेसर चिप दिया जाएगा और JioOS और Windows OS के डुअल बूट को सपोर्ट करेगा। JioOS यूजर्स को अतिरिक्त ऐप्स को सपोर्ट करने के लिए JioStore और Windows OS से ऐप डाउनलोड करने देगा।

Jio ने जनता के लिए बजट के तहत एक 4G फोन लॉन्च करके देश में डिजिटल लहर में योगदान दिया। यह भारत में 10,000 रुपये से कम में भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है। अब नए JioBook के साथ, टेलीकॉम कंपनी उन भारतीय यूजर्स को लक्षित करेगी, जो बहुत कम कीमत पर लैपटॉप खरीदना चाहते हैं।

भारत में JioBook का निर्माण मैन्युफैक्चर Flex द्वारा किया जाएगा। बता दें कि रिलायंस जियो मार्च तक हजारों यूनिट्स को बेचने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। Jio ने अपने किफायती लैपटॉप पेश करने के लिए 2020 में KKR & Co Inc और सिल्वर लेक सहित अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों से लगभग 22 बिलियन डॉलर जुटाए हैं, जिसे पर्सनल उपयोग के लिए टैबलेट के विकल्प के रूप में भी पेश किया जा रहा है।

दूसरी कंपनियों को देगा टक्कर

बजट लैपटॉप के मौजूदा बाजार को देखते हुए यूजर्स को 20,000 रुपये से कम के ज्यादा विकल्प नहीं मिल रहे हैं। हालांकि HP 14Q-CY0005AU, Asus-E203MAH, Lenovo Ideapad 130 APU डुअल-कोर A6 जैसे कुछ लैपटॉप की कीमत लगभग 20,000 है।

लेकिन बजट के प्रति जागरूक यूजर्स के लिए अभी भी यह कीमत अधिक हैं। ऐसे JioBook के लॉन्च से बाजार में हलचल मच जाएगी क्योंकि इसकी कीमत 15000 से कम होगी।

यह भी पढ़ें- Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी! मार्केट में धमाकेदार एंट्री करने जा रहा है जियो का 5G फोन, कीमत 12000 से कम

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट