नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio अपने यूजर्स के एक नए साइबर फ्रॉड के लिए आगाह कर रहा है। कंपनी SMS भेजकर सावधानी बरतने की गूजारिश कर रही है। आइये जानते हैं कि ये मामला क्या है। बीते कुछ दिनों से जियो यूजर्स को फेक SMS आ रहे हैं, जिसमें इनको फ्री डाटा हासिल करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। कंपनी का कहना है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करे ऐसा करने से आपके साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है।

कंपनी ने SMS के माध्यम से दी चेतावनी

रिलायंस जियो अपने यूजर्स के एक मैसेज भेज रहा है, जिसमें वह उनको ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कह रहे हैं। इस SMS में लिखा है कि ऐसे किसी भी धोखाधड़ी वाले मैसेज से सावधान रहें जो आपको अतिरिक्त मोबाइल डेटा का फ़ायदा लेने के लिए किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहें। कंपनी ने ईमेल या एसएमएस के माध्यम से प्राप्त किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने के लिए भी चेतावनी दी है। हम यहां आपके साथ कंपनी के भेजे गए मैसेज का स्क्रीनशॉर्ट साझा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- हर घर में होगा स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम, अब GPS की नहीं पड़ेगी जरूरत, यहां जानें कैसे

हैकर मिरर कर सकता है आपका फोन

कंपनी ने यह भी कहा कि अगर आप इस तरह की किसी लिंक पर क्लिक करने है तो हैकर्स ओटीपी और आपकी जरूरी जानकारी चुराने के लिए आपके फोन को मिरर कर सकता है। इसके साथ ही जियो ने यह भी चेताया है कि यूजर्स किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी जैसे पिन, पासवर्ड, ओटीपी, लॉगिन आईडी, डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी, आखरी डेट आदि न दें।

साइबर अपराधियों से रहे सावधान

केवल जियो ही नहीं समय-समय पर हर टेलीकॉम ऑपरेटर्स या बैंक अपने यूजर्स को इस तरह के फ्रॉड से सुरक्षित औऱ सतर्क रहने की सलाह देता रहते हैं। ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम इस बातों पर ध्यान दें और हैकर्स के बनाएं जाल ने ना फंसे।

यह भी पढ़ें- SOVA Malware: SBI और PNB कस्टमर्स हो जाएं सावधान! कहीं खाली न हो जाएं आपका बैंक अकाउंट, ये मैलवेयर चुरा रहा है आपकी डिटेल्स

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट