Move to Jagran APP

2018 के सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 स्मार्टफोन्स की लिस्ट देखें यहां

कॉउंटरपॉइंट रिसर्च द्वारा एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है। इसमें ग्लोबली और चीन में बेस्ट सेलिंग 10 स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी की गई है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 01:46 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 08:47 AM (IST)
2018 के सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 स्मार्टफोन्स की लिस्ट देखें यहां
2018 के सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 10 स्मार्टफोन्स की लिस्ट देखें यहां

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। डिजिटल क्रांति का सबसे बड़ा श्रेय स्मार्टफोन्स को दिया जा सकता है। स्मार्टफोन्स ने डिजिटल क्रांति में एक अहम भूमिका निभाई है। अब स्मार्टफोन बाजार इतना बढ़ गया है की आए दिन कोई ना कोई स्मार्टफोन लॉन्च होता रहता है। अब इतने सारे विकल्प के सामने यह बताना बहुत मुश्किल हो जाता है की कौन-सा स्मार्टफोन बेहतर है।

loksabha election banner

कॉउंटरपॉइंट रिसर्च ने हालांकि इस काम को थोड़ा आसान जरूर कर दिया है। इसकी वार्षिक रिपोर्ट में यह बताया गया है की कौन-सी ऐसी डिवाइसेज या ब्रांड्स हैं, जिन्होंने स्मार्टफोन बाजार में टॉप लिस्ट में अपना नाम बनाया है। कॉउंटरपॉइंट रिसर्च द्वारा एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है। इसमें ग्लोबली और चीन में बेस्ट सेलिंग 10 स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी की गई है।

ग्लोबली बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स : ग्लोबल बाजार में Apple इस लिस्ट में नंबर 1 पर रहा है। इसमें 10 में से 6 प्रोडक्ट्स Apple के हैं। Samsung की 3 डिवाइसेज इस लिस्ट में अपनी जगह बना पाई हैं। इसके अलावा, Xiaomi Redmi की एक डिवाइज भी इस लिस्ट में शामिल है। 100 मिलियन मार्क के साथ Apple के टॉप 3 फोन - iPhone X, iPhone 8 and iPhone 8 Plus रहे। iPhone XS Max और iPhone XR की 16-16 मिलियन डिवाइसेज की बिक्री हुई है।

चीन में बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स : चीन में Oppo टॉप पर रहा। Apple की जगह चीन में चीनी कंपनियों जैसे- Oppo, Vivo और Xiaomi का दबदबा रहा। हालांकि, चौकाने वाली बात यह रही की Huawei की ग्रोथ के बाद भी कंपनी का एक भी स्मार्टफोन इस लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाया।

कॉउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, Huawei का सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन Huawei P20 Lite रहा। इस फोन की 13 मिलियन से अधिक यूनिट्स की बिक्री हुई है।

कॉउंटरपॉइंट के अनुसार, ग्लोबली टॉप 10 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स को आप खरीद सकते हैं यहां से:

Apple iPhone X

Apple iPhone 8

Apple iPhone 8 Plus

Apple iPhone 7

Xiaomi Redmi 5A

Samsung Galaxy S9

Apple iPhone XS Max

iPhone XR

Samsung Galaxy S9 Plus

Samsung J6

कॉउंटरपॉइंट के अनुसार चीन में टॉप 10 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स:

Oppo R15

Apple iPhone X

Oppo A5

Oppo A83

Vivo X21

Apple iPhone 8 Plus

Vivo Y85

Oppo A72

Xiaomi Redmi 5 Plus

Oppo R11s

यह भी पढ़ें:

Oppo A5s First Impressions रिव्यू: बड़ी बैटरी और बजट में क्या यह स्मार्टफोन है आपके लिए Best Buy

Amazon Echo Show Review: अब Alexa के पास चेहरा भी है

Flipkart Flipstart Days sale: लैपटॉप, LED स्मार्ट टीवी पर मिल रहा है बंपर ऑफर  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.