नई दिल्ली (शिल्पा श्रीवास्तवा)। बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में फोन निर्माता कंपनियां के बीच स्पेसिफिकेशन्स वॉर चल रही है। कंपनियां ऐसे स्मार्टफोन्स भी बनाने पर फोकस कर रही हैं जो आपकी जेब के अनूकूल भी हों और अच्छे फीचर्स से लैस भी हों। हम में से कई लोग कम कीमत में ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं जो टॉप-लाइन फीचर्स के साथ आता हो। ऐसे ही एक स्मार्टफोन ने भारतीय मार्केट में दस्तक दी है। Oppo A5s में कई ऐसे फीचर्स में मौजूद हैं जो आपको अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए काफी हैं। जैसे Oppo A5s को पावर देने के लिए 4230 एमएएच की बैटरी दी गई है। वहीं, नॉच के साथ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाला डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा समेत कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं। लेकिन आकर्षक फीचर होने के साथ-साथ क्या यह फोन यूजर्स के उम्मीदों पर खरा उतर पाएगा इसकी जानकारी हम आपको इस रिव्यू में दे रहे हैं।

Oppo A5s: डिस्प्ले और डिजाइन

इस फोन में एज-टू-एज डिस्प्ले मौजूद है। साथ ही छोटी-सी नॉच दी गई है। यह फोन काफी हद तक Oppo F9 Pro, Oppo A7 और Oppo K1 की तरह लगता है। मेटल से बने इस फोन का रियर पैनल स्मूदी गलॉसी लुक के साथ आता है। हमारे पास इस फोन का रेड कलर वेरिएंट है। दिखने में यह फोन प्रीमियम लुक दे रहा है। हालांकि, कंपनी इस फोन में ट्रेंड में चल रहे ग्रेडिएंट लुक को दिया जा सकता था। इसके रियर पैनल पर सर्कुलर शेप में ड्यूल रियर कैमरा के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। हालांकि, यह सेंसर काफी ऊपर मौजूद है तो आपको इसमें कुछ दिक्कत आ सकती है।

डिस्प्ले की बात करें तो फोन में 6.2 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले मौजूद है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 मौजूद है। धूप में देखने पर फोन का डिस्प्ले अच्छी ब्राइटनेस देता है जिससे फोन में मौजूद टेक्सट, फोटोज आदि को आसानी से देखा जा सकता है। फोन स्लिपरी भी नहीं है। ऐसे में इसकी ग्रिप भी अच्छी बनती है। इसके फ्रंट पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। हालांकि, इसके बैक पैनल पर उंगलियों के निशान छप जाते हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि फोन को बैक कवर के साथ इस्तेमाल करें। कंपनी फोन के साथ ट्रांसपेरेंट केस भी उपलब्ध करा रही है।

अगर आप Oppo A5s को खरीदने का मन बना रहे हैं तो Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। 

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Oppo A5s: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Oppo A5s 2.3 गीगाहर्ट्ज मीडियाटेक हेलियो पी35 प्रोसेसर से लैस है। साथ ही फोन को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया था। फोन में 2 जीबी और 4 जीबी की रैम दी गई है। वहीं, 32 और 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। सिक्योरिटी के लिए फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर, फेन अनलॉक काफी अच्छा काम करते हैं। हमने जब फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को टेस्ट किया तो फोन फिंगरप्रिंट लगाते ही अनलॉक हो गया। वहीं, फेस अनलॉक के साथ भी ऐसी ही देखने को मिला। ऐप्स को स्विच करने में फोन हैंग नहीं होता है। लेकिन गेमिंग के दौरान इसमें हैंग इश्यू आएगा या नहीं यह फिलहाल नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, नॉर्मल गेमिंग में इसने सही काम किया।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो Oppo A5s ColorOS 5.2 पर आधारित एंड्रॉइड 8.1 पर काम करता है। हालांकि, देखा जाए तो यह थोड़ा निराशाजनक है। क्योंकि कई फोन्स बजट रेंज में एंड्रॉइड 9 पाई के साथ आ रहे हैं। फोन में स्मार्ट साइडबार, मल्टी-स्क्रीन, किड स्पेस आदि जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं।

Oppo A5s: बैटरी लाइफ

यह सेगमेंट इस फोन का मुख्य एलीमेंट है। फोन मे 4230 एमएएच की बैटरी दी गई है। इस कीमत में यह बैटरी काफी अच्छी है। साथ ही यह 1 से डेढ़ दिन तक बैटरी लाइफ देने मैं सक्षम है। फोन में बैटरी ऑप्टिमाइजेशन काफी अच्छा है क्योंकि यह फोन में चल रही बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर देता है जिससे बैटीर ज्यादा न खर्च हो। हालांकि, यह कई बार परेशानी भरा भी हो सकता है क्योंकि जिस ऐप पर आप काम कर रहे हैं अगर आपका फोन बार-बार उसे बंद कर दें तो आप इरीटेट हो ही जाएंगे। हालांकि, इसका भी हल है। आप जिस ऐप को बंद नहीं करना चाहते हैं उसे लॉक कर सकते हैं।

Oppo F11 Pro Avengers Edition को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Oppo A5s: कैमरा परफॉर्मेंस

फोटोग्राफी के लिए फोन में Oppo A5s में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा सेंसर f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का है। दिन की रोशनी में फोटोज अच्छी आती हैं। हालाकीं, इनमें थोड़ी शार्पनेस की कमी लगती है। कम रोशनी में फोटोज और बेहतर हो सकती ती। फोन का HDR मोड अच्छे से काम करता है। पोट्रेट मोड भी फोन का अच्छा काम करता है। रात में फोटो खींचने पर फोकस स्पीड कम हो जाती है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो फोन में f/2.0 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। इसका फ्रंट कैमरा ज्यादा अच्छे रिजल्ट नहीं देता है।

Oppo A5s: नतीजा

इस फोन के बेस वेरिएंट की कीमत 9,990 रुपये है। वहीं, हाई-एंड वेरिएंट की कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है। अगर आप बेहतर बैटरी बैकअप के साथ बजट स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो यह फोन आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। हालांकि, कैमरा के मामले में यह फोन निराश करता है। इस फोन को भारतीय मार्केट में Xiaomi Redmi Note 7, Redmi Y3 और Realme 3 से कड़ी टक्कर मिल रही है।

अगर आप Oppo A5s को खरीदने का मन बना रहे हैं तो Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:

Amazon Summer Sale 2019: कम कीमत में खरीदना है स्मार्टफोन तो पढ़ें ये Deals और Offers

खतरनाक साबित हो सकता है Google Chrome इस्तेमाल करना, इस तरह करें फेक एड्रेस स्पॉट

Apple 5G रेस में करेगा एंट्री, वर्ष 2021 में लॉन्च कर सकता है 5G iPad Pro: रिपोर्ट 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप