नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। Amazon Echo को भारत के कई घरों में हम देख सकते हैं। इस IoT स्मार्ट स्पीकर में Amazon Alexa वॉयस असिस्टेंस दिया गया है, यही वजह है कि कई प्रोफेशनल्स इस डिवाइस को अपने कैलेंडर को मैनेज के लिए इस्तेमाल करत हैं। वहीं, घरों में रहने वाले बच्चों को Alexa से बातें करना काफी पसंद है। Amazon Echo और Amazon Echo dot के बाद Amazon Echo Show को भी भारत में लॉन्च कर दिया गया है। Amazon Echo Show में इन सब वॉयस कमांड फीचर्स के साथ ही HD डिस्प्ले पैनल भी दिया गया है।

Amazon Echo Show केवल एक रेग्युलर स्मार्ट होन स्पीकर नहीं है। इसके दिल में एक छोटा सा स्पीकर आपको मिलता है लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका बड़ा डिस्प्ले है। इस Echo Show को आप काफी पसंद कर सकते हैं। यह केवल बोरिंग सा दिखने वाला स्मार्ट स्पीकर नहीं है, यह आपके लिविंग रूम के आकर्षण का केन्द्र बन सकता है। Echo Show में वॉयस कमांड के जरिए अपनी मनपसंद म्यूजिक सुनने के अलावा भी कई यूनिक फीचर्स दिए गए हैं जो आपके घर को स्मार्ट होम बना सकता है।

Amazon Echo स्मार्ट स्पीकर को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

स्पेसिफिकेशन्स

किसी भी डिवाइस को खरीदने से पहले उसके फीचर्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए। इन फीचर्स को बताने से पहले मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि Echo Show को भारत में Rs 22,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस Alexa पावर्ड डिवाइस Echo Show में 10-इंच का HD डिस्प्ले दिया गया है जो टच रिस्पॉन्सिव है। इसके डिस्प्ले में 1280 x 800 720p का HD रिजोल्यूशन मिलता है। ऑडियो के लिए इसमें 2-इंच का पेसिव बेस रेडिएटर के साथ नियोडाइमियम ड्राइवर दिया गया है। इसके अलावा आप चाहें तो इसको पर्सनलाइज्ड इक्वलाइजर सेटिंग्स भी कर सकते हैं। इसका वजन 1765 ग्राम है और इसमें एक 5 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है जो वीडियो कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह Intel Atom x5-Z8350 प्रोसेसर पर एडवांस टेक्नोलॉजी और प्रोसेसिंग क्षमता के साथ काम करता है।

मुझे क्या पसंद आया?

अगर आप Amazon Echo Spot का इस्तेमाल कर चुके हैं तो Echo Show भी इस्तेमाल करना आपके लिए मुश्किल नहीं है। दोनों के बेसिक फीचर्स समान है, इन दोनों डिवाइस में सबसे बड़ा अंतर साइज का और सर्कुलर डिस्प्ले का है। Echo Show का सेट अप काफी आसान है, इसके लिए आपके पास wi-fi कनेक्शन और आपके स्मार्टफोन में Alexa ऐप इंस्टॉल होना जरूरी है। यह आपको एक स्टेशनरी टैबलेट का एक्सपीरियंस देता है। इसका डिस्प्ले कंटेंट के मुताबिक ऑप्टिमाइज्ड किया हुआ है। इसके ब्राइटनेस, सेटिंग्स, नोटिफिकेशन्स आदि की सेटिंग्स करना काफी आसान है। इसे आप Echo Show के डिस्प्ले की दाहिनी तरफ से सेट कर सकते हैं। वॉयस कमांड के अलावा आप इस डिवाइस में इंटरनेट ब्राउजिंग, वीडियो, लेटेस्ट न्यूज, क्रिकेट स्कोर भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप Amazon Prime Video के कंटेंट भी इसमे एक्सेस कर सकते हैं।

Amazon Echo Show को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

यह 15 हजार स्किल के साथ आता है, जैसा कि इसमें वॉयस असिस्टेंस दिया गया है यह आपके डेली इस्तेमाल करने के पैटर्न को सीख लेता है। इसके 5 मेगापिक्सल के कैमरे की मदद से आप अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Skype और अन्य ऐप पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। वीडियो कॉलिंग और मैसेजिंग फीचर्स को भी यह सपोर्ट करता है। इसके अलावा एक और मजेदार फीचर इसमें यह है कि यह आपको हर चीज के बारे में अपडेट देता है। ब्रेकिंग न्यूज से लेकर फनी जोक्स तक यह पॉप-अप नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी देता है। इसकी मदद से आप अपने ज्यादातर टास्क को स्मार्टली पूरा कर लेते हैं।

फैसला

Echo Show एक स्मार्ट होम स्पीकर को एक डिस्प्ले ऑरिएंटेड इंफार्मेशन डिवाइस के साथ मर्ज किया गया डिवाइस कहा जा सकता है जो आपको किसी भी परिस्तिथि में इंगेज और इंटरटेन कर सकता है। स्मार्ट होम स्पीकर्स आज कल काफी लोकप्रिय हो गए हैं। यह उन लोगों को जरूर पसंद आएगा जो अपने घरों को स्मार्ट होम बनाने के लिए स्मार्ट लाइट, प्लग्स, सिक्युरिटी कैमरा, एयर कंडीशन और स्मार्ट टीवी लगाते हैं। यह उन यूजर्स के लिए भी है जो पहले से Echo Plus इस्तेमाल कर रहे हैं और अपने डिवाइस को अपग्रेड करना चाह रहे हैं। Echo Show सभी के लिए न सिर्फ एक स्मार्ट होम स्पीकर है बल्कि Rs 22,999 की प्राइस टैग में एक कम्पलीट स्मार्ट डिवाइस है।

(अनुवाद- हर्षित हर्ष)

यह भी पढ़ें:
Realme के अगले स्मार्टफोन में होगा Vivo V15 Pro की तरह पॉप-अप सेल्फी कैमरा, तस्वीरें आई सामने

Oppo A1k दमदार बैटरी के साथ Redmi 7 से कम कीमत में लॉन्च, जानें खास फीचर्स

Xiaomi ने भी पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन किया टीज, जानें संभावित फीचर्स

 

Posted By: Harshit Harsh